loader
फ़ोटो साभार : ट्विटर/रक्षा मंत्री कार्यालय

विवाद सुलझाने के लिए वार्ता जारी पर, कोई गारंटी नहीं दे सकता: राजनाथ सिंह

चीन के साथ सीमा विवाद सुलझाने के लिए जारी वार्ता के बीच लेह पहुँचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि बातचीत से हल निकल जाना चाहिए लेकिन वह इसकी कोई गारंटी नहीं दे सकते हैं कि इसका समाधान किस हद तक निकलेगा। लेकिन इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मैं सबको आश्वस्त करना चाहता हूँ कि भारत की एक इंच ज़मीन भी किसी को हड़पने नहीं दी जाएगी। 

रक्षा मंत्री का यह बयान अहम इसलिए है कि मोदी सरकार ताज़ा चीन विवाद शुरू होने के बाद से ही कहती रही है कि भारत की ज़मीन पर किसी ने क़ब्ज़ा नहीं किया है। तब हुई सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था, 'लद्दाख में भारत की सीमा में न तो कोई घुसा हुआ है और न ही हमारी कोई चौकी किसी दूसरे के कब्जे में है।' हालाँकि कई सैटेलाइट तसवीरों में यह दिखा था कि चीन ने भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की थी और कई रक्षा विशेषज्ञों ने भी यही बात कही थी चीन भारतीय सीमा में घुस आया है। विपक्ष भी यही आरोप लगाता रहा है। हालाँकि हाल के दिनों में वार्ता के बीच ही दोनों देशों की सेनाएँ पीछे हटने भी लगी हैं। 

ताज़ा ख़बरें

दोनों देशों के बीच चल रही इसी बातचीत के बीच राजनाथ सिंह शुक्रवार को लेह में सुरक्षा की स्थिति का जाएजा लेने पहुँचे। उन्होंने सैनिकों को संबोधित करते हुए कहा, 'अब तक जो भी बातचीत हुई है, उससे मामले को सुलझ जाना चाहिए... लेकिन किस हद तक इसे हल किया जाएगा, मैं गारंटी नहीं दे सकता। हालाँकि, मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूँ कि हमारी ज़मीन का एक इंच भी दुनिया की किसी भी ताक़त द्वारा नहीं लिया जा सकता है।'

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लद्दाख में सेना के जवानों से बातचीत की। इस दौरान सीडीएस जनरल बिपिन रावत और आर्मी चीफ़ जनरल एमएम नरवणे भी मौजूद रहे। राजनाथ सिंह के सैनिकों से मिलने को लेकर रक्षा मंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया है। 

रक्षा मंत्री ने कहा कि हम सीमा पर दुश्मनों की किसी भी हिमाकत का जवाब देने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। उन्होंने कहा कि हमारे जवानों ने देशवासियों के सम्मान की रक्षा की। चीन की सेना के साथ ख़ूनी झड़प में 20 जवानों के शहीद होने की ओर इशारा कर उन्होंने कहा कि हमारे सेना के जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा।

रक्षा मंत्री ने कहा, 'अगर किसी ने हमारे स्वाभिमान पर चोट पहुँचाने की कोशिश की तो उसे मुँहतोड़ जवाब दिया जाएगा।' राजनाथ सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय स्वाभिमान सबसे ऊपर होता है और हम अपने राष्ट्रीय स्वाभिमान से समझौता नहीं कर सकते।

देश से और ख़बरें

बता दें कि भारत चीन सैन्य कमांडरों के बीच बीचे मंगलवार को 15 घंटे की लंबी बैठक चली थी। यह भारतीय और चीनी सेना के कमांडर स्तर की चौथे दौर की बातचीत थी। इसमें भारत ने एक बार फिर चीन से कहा था कि वह मौजूदा संकट शुरू होने के पहले की स्थिति बहाल करे, यानी अपने सैनिकों को वहाँ तक वापस बुला ले, जहाँ उसके सैनिक 30 अप्रैल को मौजूदा संकट शुरू होने के पहले थे।

चीन ने इस पर किसी तरह का वायदा नहीं किया है, पर वह इस पर राज़ी है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा पर शांति बहाल की जाए और इसके लिए ज़रूरी क़दम दोनों ही देश उठाएँ।

चीन ने इस इलाक़े को खाली करने से यह कह कर इनकार कर दिया है कि वह अपने ही इलाक़े में है, लिहाज़ा वहां से पीछे हटने का कोई सवाल ही नहीं है। भारत का कहना है कि वह भारतीय इलाक़ा है और वहाँ चीनी सेना की मौजूदगी पहले के क़रारों का उल्लंघन है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें