loader

भारत-चीन सीमा पर हालात तनावपूर्ण, घुसपैठ की कोशिश के बाद श्रीनगर-लेह हाईवे बंद

29-30 अगस्त को पैंगोंग त्सो झील के इलाक़े में चीन के सैनिकों की ओर से भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश के बाद सीमा पर हालात बेहद तनावपूर्ण हैं। सोमवार को भारत ने आनन-फानन में फ़ैसला लेते हुए श्रीनगर-लेह हाईवे को आम लोगों के लिए बंद कर दिया। सिर्फ सुरक्षा बलों को ही इस हाईवे से जाने की इजाजत होगी। यह भी कहा गया है कि इसके आसपास रहने वाले लोगों को वहां से हटा दिया गया है। 

पहले भी भारत को धोखा दे चुका चीन मई के महीने से लगातार भारतीय सीमा में घुसपैठ की हरकतें करता रहा है। 29-30 अगस्त को भी उसने पैंगोंग त्सो झील के इलाक़े में ऐसी ही कोशिश की। लेकिन भारतीय सेना ने उसकी इस कोशिश को नाकाम कर दिया। 

ताज़ा ख़बरें

गलवान में हुई खूनी झड़प के बाद चीन ने कई बार इस तरह के बयान दिए कि वह भारत के साथ बेहतर संबंध चाहता है लेकिन एक बार फिर उसके द्वारा भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश करने के बाद उसका चेहरा बेनक़ाब हो गया है। 

1962 के बाद सबसे गंभीर स्थिति

बीते हफ़्ते ही विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा था कि चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तनाव के मौजूदा हालात 1962 के बाद सबसे गंभीर स्थिति है। उन्होंने रेडिफ़ डॉट कॉम से कहा था, ''निश्चित तौर पर 1962 के बाद यह सबसे गंभीर स्थिति है। यहाँ तक कि 45 साल बाद चीन के साथ संघर्ष में सैनिक हताहत हुए हैं। सीमा पर दोनों तरफ़ से सैनिकों की तैनाती भी अप्रत्याशित है।'

पीछे नहीं हटेगी चीनी सेना?

चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी ने साफ़ कह दिया है कि सीमांत इलाक़ों में वह जहाँ है, वही वास्तविक नियंत्रण रेखा है और वह वास्तविक नियंत्रण रेखा का सम्मान करती हुई वहीं टिकी रहेगी। भारत की ओर से भी यह साफ है कि भारत भी अपनी सेना तैनात कर वहां मजबूती से टिका रहेगा। 

30 जुलाई को जिस तरह चीन के राजदूत सुन वेई तुंग ने कहा कि पैंगोंग त्सो झील का इलाक़ा चीन का है, उसके बाद सैन्य कमांडरों की बातचीत का कोई अर्थ नहीं रह गया था।
इतने महीनों की बातचीत के बाद ड्रैगन हॉट स्प्रिंग और गलवान घाटी से अपने सैनिक पीछे हटाकर वास्तविक नियंत्रण रेखा तक तो ले गया है लेकिन गोगरा, पैंगोंग त्सो झील और देपसांग में चीनी सेना जहाँ है, वहाँ से पीछे हटने को तैयार नहीं है। चीन के मुताबिक़, चीनी सेना द्वारा भारत को दो बड़ी रियायतें दी जा चुकी हैं इसलिये अब वह पैंगोंग त्सो झील के फिंगर चार के इलाक़े से पीछे नहीं हटेगी।
देश से और ख़बरें

सैन्य विकल्प पर विचार का बयान 

चीन के साथ कई स्तरों पर और कई बार की बातचीत नाकाम होने के बाद कुछ दिन पहले ही भारत ने रूख़ कड़ा कर लिया था। चीफ़ ऑफ़ डिफ़ेन्स स्टाफ़ जनरल बिपिन रावत ने कहा था कि चीनी सेना की घुसपैठ की समस्या के समाधान के लिए सैन्य विकल्प पर विचार किया जा सकता है।

जनरल रावत ने यह तो नहीं कहा था कि वह सैन्य विकल्प क्या है, लेकिन यह ज़रूर कहा था कि दोनों देशों की सेनाओं के बीच बातचीत नाकाम होने के बाद ही इस विकल्प पर विचार किया जा सकता है। बीते कई महीनों से चल रहे तनाव के बीच सैन्य विकल्प को लेकर भारत की ओर से यह पहला बयान आया था। 

जनरल रावत ने यह बात तब कही जब भारत और चीन की सीमा के बीच 5 बार कमांडर स्तर की बातचीत हो चुकी है। चीन के सैनिक अभी भी डेपसांग और पैंगोंग त्सो इलाक़े में जमे हुए हैं और पीछे हटने से इनकार कर रहे हैं।

राजनीतिक बातचीत नाकाम

इसके पहले दोनों देशों के राजनीतिक व कूटनीतिक स्तर पर बातचीत हुई। भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने चीनी विदेश मंत्री वांग यी से बात की। इसके अलावा भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने भी वांग यी से बात की। इसके अलावा चीन में भारत के राजदूत विवेक मिस्री ने भी कई स्तर पर बातचीत की।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें