loader

प्रणब दा ने लिखा, 2014 में हार के लिए सोनिया-मनमोहन जिम्मेदार

बेहद ख़राब दौर से गुज़र रही कांग्रेस की मुश्किलें दिवंगत राष्ट्रपति और पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रणब मुखर्जी की आने वाली किताब के कारण और बढ़ सकती हैं। बिहार चुनाव के नतीजों के बाद कपिल सिब्बल की टिप्पणी को लेकर जितना घमासान कांग्रेस में हुआ, पार्टी उससे पहले से ही पस्त है। 

जनवरी में आने वाली मुखर्जी की किताब ‘द प्रेसीडेंशियल ईयर्स’ में लिखी कुछ बातें सामने आई हैं, जिसके बाद उठने वाले सवालों को जवाब देने में पार्टी को ख़ासी मुश्किल होगी। पश्चिम बंगाल से आने वाले मुखर्जी का अगस्त में निधन हो गया था। 

ताज़ा ख़बरें
प्रणब मुखर्जी ने किताब में लिखा है कि 2014 में पार्टी को मिली हार के लिए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी जिम्मेदार थे। उन्होंने लिखा है, ‘अगर मुझे 2004 में प्रधानमंत्री बना दिया गया होता तो शायद 2014 की हार को टाला जा सकता था। मुझे ऐसा लगता है कि मेरे राष्ट्रपति बनने के बाद पार्टी के नेतृत्व ने राजनीतिक लक्ष्य को लेकर काम नहीं किया।’ 
मुखर्जी 2012 में राष्ट्रपति चुने गए थे। उन्होंने इस किताब में इस बात की पड़ताल करने की कोशिश है कि आख़िर कांग्रेस 2014 के लोकसभा चुनाव में क्यों हारी।

मनमोहन सरकार में वित्त मंत्री रहे मुखर्जी ने लिखा है कि सोनिया गांधी पार्टी के मामलों को सुलझाने में सक्षम नहीं थीं जबकि मनमोहन सिंह की सदन से लंबी ग़ैर हाजिरी की वजह से उनका सांसदों के साथ कोई संपर्क ही नहीं हो पाता था। 

मोदी-मनमोहन की तुलना

मुखर्जी ने अपनी किताब में मनमोहन सिंह और नरेंद्र मोदी की तुलना की है। उन्होंने लिखा है, ‘जहां डॉ. मनमोहन सिंह गठबंधन को बचाने के लिए चिंतित रहते थे और इससे सरकार के कामकाज पर असर पड़ता था, जबकि मोदी अपने पहले कार्यकाल में तानाशाह की तरह काम करते दिखाई दिए और इससे सरकार, विधायिका और न्यायपालिका के बीच रिश्ते ख़राब हुए।’ 

The Presidential Years book of Pranab Mukherjee  - Satya Hindi

सूत्रों के मुताबिक़, इस किताब में मोदी के कई राज्यों में राष्ट्रपति शासन लगाने के विवादास्पद फ़ैसलों और नोटबंदी का भी जिक्र है। 

मुखर्जी बेहद अनुभवी राजनेता थे और उन्होंने केंद्र में वित्त, विदेश जैसे अहम विभागों को लंबे वक़्त तक संभाला था। उन्हें कुशल राजनेता, सक्षम प्रशासक माना जाता था। कहा जाता है कि उनके कांग्रेस नेतृत्व के साथ रिश्ते बेहतर नहीं रहे। उन्होंने कांग्रेस छोड़कर राष्ट्रीय समाजवादी कांग्रेस बनाई थी। 

देश से और ख़बरें
यह भी कहा जाता है कि 2004 में वह सोनिया गांधी के बाद प्रधानमंत्री पद के लिए सबसे लोकप्रिय उम्मीदवार थे लेकिन सोनिया ने मनमोहन सिंह का चुनाव किया और इसे लेकर उनके मन में कसक थी। 
देखिए, कांग्रेस के ताज़ा हालात पर चर्चा- 

प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्रपति पद से हटने के बाद तीन खंडों में एक किताब 'द कोएलिशन ईयर्स' लिखी थी। इस किताब में उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन के उतार-चढ़ाव, अनुभव और तमाम राजनीतिक स्थितियों और यूपीए सरकार के फ़ैसलों की चर्चा की थी। 

देखना होगा कि प्रणब मुखर्जी की किताब जब लोगों के हाथ में आ जाएगी तो क्या उसमें और कुछ ऐसा लिखा होगा, जिससे कांग्रेस नेतृत्व को परेशानी होगी और पार्टी उनका जवाब कैसे देगी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें