loader

अनलॉक 4: गाइडलाइंस जारी, 7 सितंबर से चलेगी मेट्रो, स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे

केंद्र सरकार ने शनिवार शाम को अनलॉक 4 की गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। इसमें सबसे बड़ी बात यह है कि लॉकडाउन के बाद से बंद पड़ी मेट्रो ट्रेन को चालू किया जाएगा। इसे 7 सितंबर से चलाया जाएगा। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा है कि स्कूल, कॉलेजों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को अभी बंद रखा जाएगा। 

अनलॉक 4 की गाइडलाइंस में कहा गया है कि 21 सितंबर से सामाजिक, शैक्षणिक, खेल, मनोरंजन, धार्मिक कार्यक्रमों और अन्य समारोहों को किया जा सकेगा लेकिन इसमें 100 से ज़्यादा लोग इकट्ठे नहीं हो सकेंगे। इनमें शामिल होने वाले लोगों को फ़ेस मास्क पहनना ज़रूरी होगा और सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करना होगा। कार्यक्रम में थर्मल स्कैंनिग और हैंड वॉश और सैनिटाइजर की भी व्यवस्था होनी चाहिए। 

ताज़ा ख़बरें

स्कूल-कॉलेजों को बंद रखने की घोषणा के साथ यह भी कहा गया है कि ऑनलाइन और डिस्टेंस लर्निंग की कक्षाएं जारी रहेंगी। राज्य और केंद्र शासित प्रदेश स्कूलों में 50 फ़ीसदी टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ़ को ऑनलाइन टीचिंग और टेली काउंसलिंग के लिए बुला सकेंगे। 

गृह मंत्रालय ने कहा है कि राज्य और केंद्र शासित प्रदेश केंद्र सरकार से बिना बात किए कटेंनमेंट जोन के बाहर किसी भी जिले, गांव और अन्य जगहों पर लॉकडाउन नहीं लगा सकेंगे।
इसके अलावा गाइडलाइंस में कहा गया है कि एक राज्य से दूसरे राज्य तक जाने या राज्य में एक जगह से दूसरे जगह तक जाने या सामान ले जाने पर किसी तरह की कोई रोक नहीं होगी और इसके लिए किसी तरह की अनुमति लेने की ज़रूरत भी नहीं होगी। गृह मंत्रालय ने कहा है कि 65 साल से ज़्यादा की उम्र के लोग, गर्भवती महिलाएं और 10 साल से छोटे बच्चे जितना हो सके घर पर ही रहें और बहुत ज़रूरी होने पर ही बाहर निकलें। 

केंद्र सरकार ने लॉकडाउन को धीरे-धीरे खोलने को अनलॉक का नाम दिया है। इससे पहले 29 जुलाई को अनलॉक-3 की गाइडलाइंस जारी की गई थी जिसमें रात का कर्फ़्यू हटा दिया गया था और कंटेनमेंट ज़ोन के बाहर के जिम और योग संस्थानों को भी खोला गया था। लेकिन शैक्षणिक संस्थान, पार्क और सिनेमा हॉल पर रोक जारी रखी थी। मार्च से कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए देश भर में लॉकडाउन लागू किया गया था और, सिनेमाघरों, जिम, स्कूलों और कॉलेजों को बंद कर दिया गया था।
देश से और ख़बरें

कोरोना का बढ़ता कहर

अगस्त महीने में कोरोना ने जबरदस्त रफ़्तार पकड़ी है। देश भर में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 33,10,234 हो गयी है और अब तक कुल 60,472 लोगों की मौत हो चुकी है। संक्रमित लोगों में से 7,25,991 का इलाज चल रहा है जबकि 25,23,772 लोग ठीक हो चुके हैं। 

महाराष्ट्र, तमिलनाडु खासे प्रभावित 

महाराष्ट्र, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और दिल्ली प्रभावित राज्यों की सूची में क्रमश: सबसे ऊपर हैं। महाराष्ट्र में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 7,18,711 हो गया है और 23,089 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि तमिलनाडु में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,97,261 हो गई है और अब तक 6,839 लोगों की मौत हो चुकी है।

इसी तरह आंध्र प्रदेश में 3,82,469 लोग संक्रमित हो चुके हैं और अब तक 3,541 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि कर्नाटक में 3,00,406 लोग संक्रमित हो चुके हैं और अब तक 5,091 लोगों की मौत हो चुकी है। 

उत्तर प्रदेश में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 2,03,028 हो गया है और 3,141 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि राजधानी दिल्ली में अब तक 1,65,764 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं जबकि 4,347 लोगों की मौत हो चुकी है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें