loader

वॉट्सऐप जासूसी पर करोड़ों रुपये किसने खर्च किए? कौन है इसके पीछे?

वॉट्सऐप के ज़रिए जासूसी कराने के आरोप से कई सवाल खड़े हो गए हैं। यह मामला आम नागरिकों की निजता जैसे मौलिक अधिकारों से जुड़ा हुआ तो है ही, इसके पीछे के खेल को भी समझने में मदद करता है। एक सवाल जो सबको परेशान कर रहा है, वह है, आख़िर यह जासूसी किसने कराई है? इससे किसे फ़ायदा है? कौन है जिसने इसके लिए करोड़ों रुपये खर्च किए होंगे? उसका मक़सद क्या है? 
सरकार ने पूरे मामले पर वॉट्सऐप से जवाब तलब किया है और सफ़ाई माँगी है। मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने इसे एक झटके से खारिज ही नहीं कर दिया है, उस पर ज़ोरदार तंज भी किया है। गुरुवार को कांग्रेस नेता राहुल गाँधी ने कहा, 'वॉट्सऐप से पेगैसस के बारे में सरकार का पूछना वैसा ही है जैसा दसॉ से यह सवाल करना कि रफ़ाल जेट सौदे से किसने पैसे बनाए।'
सम्बंधित ख़बरें
राहुल गाँधी के इस तंज से यह बात साफ़ है कि वह इसके लिए सरकार और सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता पार्टी को ज़िम्मेदार मान रहे हैं। 

क्या है मामला?

हैरान करने वाले  इस मामले के बारे में भारत में लोगों को गुरुवार को पता चला जब अंग्रेजी अख़बार 'द इंडियन एक्सप्रेस' ने इससे जुड़ी ख़बर छापी। अख़बार ने ख़बर दी कि अमेरिका के सैन फ़्रांसिस्को की एक संघीय अदालत में एक मुक़दमे की सुनवाई के दौरान वॉट्सऐप से जुड़ी जानकारियाँ सामने आईं। इस मुक़दमे में वॉट्सऐप ने आरोप लगाया कि इजरायली एनएसओ समूह ने पेगैसस स्पाइवेयर का इस्तेमाल कर 1400 वॉट्सऐप यूजर्स पर नजर रखी थी। मुक़दमे के दौरान वॉट्सऐप ने इन यूजर्स की पहचान और फ़ोन नंबर बताने से इनकार कर दिया। 
वॉट्सऐप के प्रवक्ता ने 'द इंडियन एक्सप्रेस' से कहा, 'भारतीय पत्रकार और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं पर नज़र रखी गई। मैं उनकी पहचान और फ़ोन नंबर्स को उजागर नहीं कर सकता। मैं यह कह सकता हूँ कि यह कम संख्या नहीं थी।' 
एनएसओ समूह की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारियों के मुताबिक, इसे क्यू साइबर टेक्नोलॉजीज़ के नाम से भी जाना जाता है। कंपनी का दावा है कि 'यह ऐसी प्रौद्योगिकी तैयार करती है जो सरकारी एजेंसियों को आतंकवाद और अपराध का पता लगाने और रोकने में मदद करती है।'
Who paid crores for WhatsApp snooping - Satya Hindi
एनएसओ ने साल 2016 में अंतरराष्ट्रीय पत्रिका फ़ोर्ब्स को एक ई-मेल जवाब में दावा किया था  : 

कंपनी के साथ किए गए क़रार में यह अनिवार्य कर दिया गया है कि इसके उत्पादों का इस्तेमाल सिर्फ़ वैध तरीके से ही किया जा सकता है। ख़ास कर, उत्पादों का प्रयोग सिर्फ़ अपराध रोकने और जाँच के लिए ही किया जा सकता है।


फ़ोर्ब्स को भेजे एनएसओ की ई-मेल का अंश

Who paid crores for WhatsApp snooping - Satya Hindi
एनएसओ समूह की वेबसाइट पर दावा किया गया है कि इसके उत्पादों का इस्तेमाल सिर्फ़ सरकारी जासूसी के लिए ही किया जा सकता है।https://www.nsogroup.com/about-us/
एनएसओ समूह की स्थापना इज़रायल में 2010 में हुई थी और इसने हथियार बनाने वाली अमेरिकी कंपनी वेस्टब्रिज टेक्नोलॉज़ीज की एक शाखा के रूप में काम शुरू किया था। 
टोरंटो यूनिवर्सिटी की सिटीज़न लैब ने एक अध्ययन में बताया है कि एनएसओ ने संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब और मेक्सिको को अपने जासूसी सॉफ़्टवेयर बेचे हैं। 
कंपनी का दावा है कि यह अपने उत्पाद सिर्फ़ सरकारी एजेंसियों को ही बेचती है और वह भी सिर्फ़ आतंकवाद और अपराध रोकने के लिए, किसी दूसरे के लिए नहीं।
Who paid crores for WhatsApp snooping - Satya Hindi
भारत में किसने यह सॉफ़्टवेयर लिया होगा, यह सवाल अहम है। एनएसओ पर भरोसा किया जाए तो उसने यह सिर्फ़ सरकारी एजेंसियों को ही दिया होगा और वह भी सिर्फ़ आतंकवाद और अपराध रोकने के लिए।
इसके मद्देनज़र ही कांग्रेस पार्टी ने शुक्रवार को एक बार फिर सरकार को घेरा। कांग्रेस ने सरकार पर हमला और तेज़ कर दिया। उसने ट्वीट कर सरकार से कहा है कि वह बताए कि पेगैसस सिस्टम किस एजेंसी ने खरीदी और निगरानी की। उसने यह भी पूछा है कि किसने इस खरीद के लिए सम्बन्धित लोगों को अधिकृत किया। 

सरकार का इनकार!

लेकिन सरकार ने इससे साफ़ इनकार किया है। गुरुवार को पहले गृह मंत्रालय ने एक बयान जारी कर और उसके बाद सूचना प्रसारण मंत्री रविशंकर प्रसाद ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि इससे सरकार का कोई लेना-देना नहीं है। 
सरकार ने इसके साथ ही एक आरटीआई सवाल के जवाब में भी इस तरह की किसी कोशिश से इनकार किया। एनडीटीवी ने ख़बर दी है कि आईएएनएस ने इससे जुड़ा एक आरटीआई आवेदन डाल कर पूछा था कि क्या सरकार ने एनएसओ से पेगैसस सॉफ़्टवेयर ख़रीदा है। इसके जवाब में यह कहा गया है कि इस तरह की कोई जानकारी उसके पास नहीं है। 
तो फिर किसने यह सॉफ़्टवेयर लिया होगा, इसके जवाब में दो बातों पर विचार करना होगा, किन लोगों की जासूसी की गई है और इस पर कितने पैसे खर्च हुए। 
स्क्रॉल ने ख़बर दी है कि भारत में निशाना बनाए गए 14 लोगों में से कई भीमा कोरेगाँव केस से जुड़े हैं। भीमा कोरेगाँव का मामला दलितों से जुड़ा है और पुलिस ने इस मामले में दस कार्यकर्ताओं के ख़िलाफ़ कार्रवाई की है।
भीमा कोरेगाँव मामले में पुलिस का दावा है कि जून 2018 से मामले में गिरफ़्तार 10 कार्यकर्ताओं के कंप्यूटर, पेन ड्राइव और मेमोरी कार्ड से कई चिट्ठियाँ बरामद की गई हैं। चिट्ठियों में कथित तौर पर संकेत दिए गए हैं कि देश को अस्थिर करने, भारतीय जनता पार्टी की सरकार को गिराने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हत्या करने के लिए माओवादी साज़िश रच रहे थे।

निशाने पर अर्बन नक्सल?

यह ध्यान देने की बात है कि सरकार भीमा कोरेगाँव के मामले को अपराध ही मानती है। इससे जुड़े कई लोगों को इसने अर्बन नक्सल माना है। नक्सली संगठन भारतीय माओवादी कम्युनिस्ट पार्टी प्रतिबंधित है और सरकार इन लोगों को आतंकवादी कहती है। 
तो क्या इन्हें आतंकवादी मान कर इन पर निगरानी रखने के लिए किसी ने इस सॉफ्टेवयर का प्रयोग किया?

करोड़ों का खर्च किसने उठाया?

दूसरा अहम सवाल यह है कि इस पर लगने वाला खर्च किसने उठाया। साल 2016 की दरों के मुताबिक एनएसओ 10 डिवाइस को हैक करने के लिए 6,50,000 डॉलर, आज के विनिमय दर के हिसाब से 4.6 करोड़ रुपये लेती है। इसके अलावा यह 5 लाख डॉलर इन्सटॉल करने की फीस लेती है, यह आज के दर से 3.5 करोड़ रुपए है। यानी इस पर कम से कम 8.10 करोड़ रुपए खर्च हुए होंगे। यह सिर्फ़ 10 डिवाइस की हैंकिंग की फीस है। 
अब सवाल यह उठता है कि क्या किसी व्यक्ति विशेष को इसमें दिलचस्पी होगी कि वह अपनी जेब से करोड़ों रुपये खर्च कर यह जासूसी करवाए। क्या कोई कंपनी इस काम में करोड़ों रुपये लगाएगी, ख़ास कर तब जब उसे भीमा कोरेगाँव के आन्दोलन से कोई व्यावसायिक हित नहीं सध रहा है। 
क्या सरकार ने भीमा कोरेगाँव के 'अपराध' की जाँच के लिए करोड़ रुपये खर्च किए हैं ताकि दोषी लोगों तक पहुँचा जाए। सरकार ने इससे इनकार किया है।
ऐसे में कांग्रेस पार्टी का यह कहना महत्वपूर्ण हो जाता है कि सुप्रीम कोर्ट इस मामले का संज्ञान ले और जाँच के आदेश दे।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें