loader

परमबीर सिंह वसूली केस में अंडरवर्ल्ड की एंट्री, छोटा शकील ने दी थी धमकी

मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं। मुंबई पुलिस की स्पेशल इंवेस्टिगेटिंग टीम यानी एसआईटी परमबीर सिंह वसूली मामले की जांच कर रही है। अब एसआईटी की जांच की सुई अंडरवर्ल्ड की तरफ मुड़ गयी है। 

एसआईटी के अधिकारियों को अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के दाहिने हाथ छोटा शकील का एक ऑडियो हाथ लगा है जिसमें वह एक बिल्डर को धमकी दे रहा है।

2016 का है ऑडियो

मामला साल 2016 का है। उस समय परमबीर सिंह ठाणे के पुलिस कमिश्नर हुआ करते थे। जो ऑडियो मुंबई पुलिस की एसआईटी के पास है उसमें दावा किया गया है कि वह दाऊद इब्राहिम के दाहिने हाथ छोटा शकील की धमकी का है। यह धमकी भरी कॉल छोटा शकील ने संजय पुनमिया नाम के बिल्डर को साल 2016 में की थी। मुंबई पुलिस अब इस ऑडियो की जांच कर रही है। 

ताज़ा ख़बरें

वसूली का मामला हुआ था दर्ज

बता दें कि परमबीर सिंह समेत 6 पुलिस अधिकारियों के खिलाफ पिछले हफ्ते मुंबई के मरीन ड्राइव पुलिस स्टेशन में वसूली का मामला दर्ज हुआ था। परमबीर और दूसरे पुलिसवालों पर श्याम सुंदर अग्रवाल नाम के शख्स ने वसूली का मामला दर्ज कराया था। 

श्याम सुंदर अग्रवाल ने मुंबई पुलिस को दिए बयान में बताया कि परमबीर सिंह ने उसे फर्जी मामले में फंसाया था और उसके ऊपर मकोका के तहत मामला दर्ज किया था। श्याम सुंदर ने आरोप लगाया है कि परमबीर सिंह और उनके कुछ साथी पुलिस वालों ने उसे और उसके परिवार को धमकी देकर उनसे जबरन वसूली की थी। 

जिस ऑडियो के आधार पर फरवरी 2021 में श्याम सुंदर अग्रवाल के खिलाफ मामला दर्ज किया था अब एसआईटी उसी ऑडियो की जांच पड़ताल कर रही है।

ऑडियो में क्या है?

मुंबई पुलिस के सूत्रों का कहना है इस ऑडियो में छोटा शकील संजय पुनमिया नाम के बिल्डर को धमकी दे रहा है। धमकी देने के दौरान छोटा शकील फोन पर संजय पुनमिया पर दबाव डाल रहा है कि वो श्याम सुंदर अग्रवाल से समझौता कर ले। अगर ऐसा नहीं करेगा तो उसे इसका परिणाम भुगतना पड़ेगा। 

पुलिस के सूत्रों का कहना है कि बिल्डर संजय पुनमिया को जिस नंबर से फ़ोन किया गया था वो नंबर छोटा शकील ही इस्तेमाल करता है। पुलिस के रिकॉर्ड के मुताबिक़ जिस नंबर से छोटा शकील ने संजय पुनमिया को फोन किया था वह नंबर मुंबई पुलिस के रिकॉर्ड में पहले से दर्ज है। 

महाराष्ट्र से और ख़बरें

इसके बाद संजय पुनमिया की शिकायत पर ही मुंबई पुलिस ने श्याम सुंदर अग्रवाल के खिलाफ केस दर्ज किया था। हालांकि शकील और पुनमिया के बीच की यह फोन रिकॉर्डिंग साल 2016 की है लेकिन इस पर कार्रवाई इसी साल फरवरी महीने में हुई थी। 

श्याम सुंदर अग्रवाल का कहना है कि परमबीर सिंह के ठाणे पुलिस कमिश्नर रहते हुए उससे जबरन वसूली की गई थी। इसके बाद अब श्याम सुंदर अग्रवाल की शिकायत पर ही मुंबई पुलिस ने संजय पुनमिया और परमबीर सिंह सहित 6 पुलिस वालों के खिलाफ वसूली का मामला दर्ज किया था और इसकी जांच के लिए एक एसआईटी का भी गठन किया था। 

मुंबई पुलिस के टॉप सूत्रों का कहना है कि अग्रवाल के खिलाफ जो मामला दर्ज किया गया था वो फर्जी था। यह मामला ठाणे पुलिस ने सिर्फ वसूली करने के लिए ही दर्ज किया गया था।

परमबीर सिंह वसूली मामले की जांच कर रही एसआईटी के सूत्रों का कहना है कि वसूली करने वाले पुलिस अधिकारियों ने छोटा शकील को श्याम सुंदर अग्रवाल का नाम इस्तेमाल कर संजय पुनमिया को फ़ोन करने के लिए कहा ताकि अग्रवाल के खिलाफ मामला बनाया जा सके।

परमबीर सिंह से होगी पूछताछ 

वैसे, श्याम सुंदर अग्रवाल भी आपराधिक स्वभाव का है और उसके ऊपर मुंबई के अलग-अलग पुलिस स्टेशनों में एक दर्जन से भी ज्यादा मामले दर्ज हैं। इस मामले में संजय पुनमिया को गिरफ़्तार किया जा चुका है। एसआईटी की टीम फिलहाल परमबीर सिंह से पूछताछ की तैयारी कर रही है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें