loader

अंबानी केस: ठाकरे, सचिन वाजे में संबंध- फडणवीस

मुकेश अंबानी एंटीलिया मामले में मुंबई पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह के तबादले के बाद बीजेपी अब शिवसेना पर और हमलावर हो गई है। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने विस्फोटक कार मामले में गिरफ्तार किए गए सचिन वाजे से उद्धव ठाकरे के संबंध का आरोप लगाया है। फडणवीस ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे पर आरोप लगाया है कि साल 2018 में ठाकरे ने उन्हें सचिन वाजे को मुंबई पुलिस में बहाल करने के लिए फ़ोन किया था, लेकिन उन्होंने क़ानूनी सलाह लेने के बाद सचिन वाजे को मुंबई पुलिस में बहाल करने से मना कर दिया था। फडणवीस के इस बयान के बाद महाराष्ट्र की राजनीति एक बार फिर से गरमा गई है।

पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने उद्धव ठाकरे पर आरोप लगाते हुए कहा कि आख़िरकार उद्धव ठाकरे एक असिस्टेंट पुलिस इंस्पेक्टर सचिन वाजे की इतनी हिमायत क्यों कर रहे थे। फडणवीस ने साथ ही यह भी कहा कि सचिन वाजे और परमबीर सिंह एक छोटे मोहरे हैं, इनके पीछे कोई बड़ा आका है जिसने देश के सबसे बड़े क़ारोबारी के घर के बाहर कार में विस्फोटक रखवाने का काम किया है। फडणवीस का यह भी कहना है कि परमबीर सिंह और सचिन वाजे को इस केस के लिए सिर्फ़ इस्तेमाल किया गया है।

ताज़ा ख़बरें

परमबीर सिंह के तबादले के बाद देवेंद्र फडणवीस ने परमबीर सिंह और सचिन वाजे पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं। फडणवीस का कहना है कि सचिन वाजे मुंबई में उगाही का धंधा चलाते थे और उसकी जानकारी परमबीर सिंह को रहती थी। सचिन वाजे और परमबीर किसकी शह से ये सब काम कर रहे थे इसकी जाँच होनी चाहिए। फडणवीस ने कहा कि वाजे और परमबीर के पीछे जो राजनीतिक लोग उन्हें सपोर्ट कर रहे हैं उन पर एनआईए को सख़्त कार्रवाई करनी चाहिए।

इस बीच देवेंद्र फडणवीस ने बुधवार रात दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाक़ात की एवं महाराष्ट्र में पैदा हुए हालात पर चर्चा की। सूत्रों के हवाले से पता चला है कि प्रधानमंत्री मोदी ने देवेंद्र फडणवीस से मुकेश अंबानी एंटीलिया केस को लेकर अलर्ट रहने को कहा है। 

ऐसे समय पर देवेंद्र फडणवीस की प्रधानमंत्री मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से हुई इस मुलाक़ात के मायने कुछ अलग हो जाते हैं, क्योंकि महाराष्ट्र में इस समय बीजेपी सचिन वाजे को लेकर शिवसेना को घेरे हुए है।

परमबीर से ठाकरे नाराज़?

उधर परमबीर सिंह के तबादले को लेकर एक बात यह भी सामने आई है कि उद्धव ठाकरे को परमबीर सिंह ने मुकेश अंबानी केस को लेकर सही जानकारी नहीं दी। साथ ही मनसुख हिरेन की मौत की जाँच को लेकर भी उद्धव ठाकरे परमबीर सिंह से नाराज़ चल रहे थे जिसका नतीजा यह हुआ कि आख़िरकार परमबीर सिंह की मुंबई पुलिस कमिश्नर के पद से छुट्टी कर दी गई।

fadnavis alleges uddhav thckeray-sachin vaze relation amdi mukesh ambani case - Satya Hindi

परमबीर का तबादला क्यों?

मुंबई पुलिस के पूर्व ज्वाइंट कमिश्नर वाय सी पवार का मानना है कि परमबीर सिंह का तबादला महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई पुलिस की साख बचाने के लिए किया है। क्योंकि अगर मुकेश अंबानी एंटीलिया मामले में एनआईए परमबीर सिंह से पूछताछ करती तो यह पहला मामला होता कि किसी आईपीएस के पुलिस कमिश्नर रहते हुए किसी बड़े मामले में उससे देश की सबसे बड़ी एजेंसी ने पूछताछ की हो। यही कारण है कि राज्य की ठाकरे सरकार ने परमबीर सिंह का तबादला करना उचित समझा। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि एनआईए बहुत जल्द परमबीर सिंह से पूछताछ कर सकती है।

महाराष्ट्र से और ख़बरें

पानी में गिरने तक ज़िंदा थे मनसुख!

उधर मनसुख हिरेन मौत मामले की जाँच कर रही महाराष्ट्र एटीएस को मनसुख की डायटम टेस्ट रिपोर्ट मिल गई है। इस रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि मनसुख हिरेन जब पानी में गिरे थे तो वह ज़िंदा थे। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि पहले मनसुख के साथ मारपीट की गई और फिर उनको खाड़ी में फेंक दिया। इस रिपोर्ट से यह भी साफ़ हो जाता है कि मनसुख के लंग में पानी भर गया था। मेडिकल एक्सपर्ट मानते हैं कि अगर किसी मरे हुए व्यक्ति को पानी में फेंका जाता है तो उसके शरीर में पानी नहीं भरता है। महाराष्ट्र एटीएस मनसुख हिरेन  मौत मामले की हत्या के एंगल से जांच कर रही है। 

एटीएस अभी भी मनसुख की विसरा रिपोर्ट और ब्लड सैंपल रिपोर्ट का इंतज़ार कर रही है जिससे यह पता लगेगा कि आख़िर मनसुख की मौत की क्या वजह थी। एटीएस को मनसुख की पोस्टमार्टम रिपोर्ट का भी इंतज़ार है।

एनआईए द्वारा गिरफ्तार किए गए सचिन वाजे के वकील ने एनआईए की स्पेशल कोर्ट में एक अर्जी लगाई है कि जब से एनआईए ने सचिन वाजे को गिरफ्तार किया है तब से न वाजे को वकीलों से मिलने दिया जा रहा है और न ही उसके परिवार से। वाजे के वकील ने साथ ही अपनी अर्जी में लिखा है कि उसे अकेले में सचिन वाजे से मिलने दिया जाए जिस पर गुरुवार को एनआईए कोर्ट में सुनवाई होगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें