loader
प्रतीकात्मक तसवीर।

महाराष्ट्र: किसान आत्महत्या को मजबूर, खेती से करोड़ों कमा रहे नेता!

जनता के अच्छे दिन भले ही नहीं आये हों और किसानों की उपज के दाम दोगुना न हुए हों, देश और प्रदेश की जीडीपी का ग्राफ़ भले ही घटकर नीचे आ गया हो लेकिन सरकार के मंत्रियों की संपत्ति कई गुना बढ़ गयी है। या यूं कह लें कि प्रदेश में 16 हज़ार से ज्यादा किसानों ने भले ही आत्महत्या कर ली हो, पिछले तीन साल से प्रदेश के अधिकाँश जिलों में सूखा पड़ा हो लेकिन महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना के मंत्रियों के पिछले पांच साल बहुत मजे के रहे। 

सबसे बड़ा आश्चर्य तो यह है कि किसान खेती में हो रहे नुक़सान और उसकी वजह से बढ़ते कर्ज के बोझ तले दबकर आत्महत्या कर रहा है लेकिन अधिकांश नेताओं ने अपनी संपत्ति में वृद्धि का कारण खेती से होने वाली आय को बताया है।

कृषि आय पर आयकर की छूट रहती है इसलिए इस सुविधा के सबसे बड़े लाभार्थी भी हमारे नेता ही बन रहे हैं। और शायद यही वजह हो सकती है कि नेताओं को बाज़ार में छाई मंदी की बातों पर विश्वास नहीं होता है और वे ‘अच्छे दिन आ गए हैं’ की बातें करते हैं। कोई सवाल खड़ा करता है तो कहते हैं कि जब सिनेमा की टिकटें करोड़ों रुपयों की बिक जा रही हैं तब मंदी कैसी! 

ताज़ा ख़बरें
एक ओर किसानों की हालत बेहद ख़राब है दूसरी ओर नेताओं की संपत्ति बढ़ती जा रही है और इसे लेकर सवाल खड़े होने लाजिमी हैं। देवेंद्र फडणवीस के मंत्रिमंडल के 18 नेताओं की कुल संपत्ति जो उन्होंने 2014 में चुनाव का नामांकन भरते समय बताई थी वह 179 करोड़ 80 लाख थी जो साल 2019 के चुनाव के नामांकन के समय दी गयी जानकारी के अनुसार बढ़कर 332 करोड़ 50 लाख हो गयी है। यानी पिछले पांच सालों में इनकी संपत्ति क़रीब 142 करोड़ 50 लाख रुपये बढ़ गयी है।

बबनराव, पंकजा मुंडे की संपत्ति बढ़ी

प्रदेश के पेयजल आपूर्ति मंत्री बबनराव लोणीकर की संपत्ति में सर्वाधिक वृद्धि हुई है। पिछले पांच सालों में उनकी संपत्ति में 27 करोड़ 10 लाख रुपये की वृद्धि दर्ज हुई है। साल 2014 में उनकी घोषित संपत्ति 2 करोड़ 30 लाख थी, जो 2019 में बढ़कर 29 करोड़ 40 लाख हो गयी। इसके बाद दूसरा नंबर बीजेपी के दिग्गज नेता रहे गोपीनाथ मुंडे की बेटी पंकजा मुंडे का आता है। पंकजा प्रदेश की महिला व बालविकास मंत्री हैं और पांच सालों में उनकी संपत्ति में 21 करोड़ 70 लाख की वृद्धि हुई है। 2014 में पंकजा की कुल घोषित संपत्ति 13 करोड़ 70 लाख रुपये की थी जो 2019 में बढ़कर 35 करोड़ 40 लाख हो गयी। 

सरकार में मुख्यमंत्री के बाद दूसरे नंबर की हैसियत रखने वाले राजस्व मंत्री चंद्रकांत पाटिल की संपत्ति में इन पांच सालों में क़रीब 10 गुणा की वृद्धि हुई है। साल 2014 में जब उन्होंने नामांकन भरा था तब उनकी संपत्ति 3 करोड़ 2 लाख रुपये थी जो 2019 के चुनावी हलफ़नामे के अनुसार बढ़कर 29 करोड़ 3 लाख हो गयी है। 

महाराष्ट्र से और ख़बरें

कई गुना बढ़ रही मंत्रियों की आय

फडणवीस सरकार में भारतीय जनता पार्टी के सहकार मंत्री का काम संभालने वाले सुभाष देशमुख की साल 2014 में संपत्ति 31 करोड़ 90 लाख घोषित की गयी थी जिसमें पिछले पांच सालों में 16 करोड़ 60 लाख की वृद्धि हुई है। साल 2019 के प्रतिज्ञा पत्र के मुताबिक़, उनकी संपत्ति अब 48 करोड़ 50 लाख हो गयी है। चार महीने पहले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी छोड़कर शिवसेना में शामिल हुए तथा मंत्री बने जयदत्त क्षीरसागर की संपत्ति में अच्छा-ख़ासा इज़ाफा हुआ है। रोजगार गारंटी और फलोत्पादन मंत्री का पद संभालने वाले क्षीरसागर की संपत्ति साल 2014 में भरे गए प्रतिज्ञा पत्र के अनुसार 44 करोड़ 70 लाख थी जो 2019 में 57 करोड़ 70 लाख हो गयी। सवाल यह है कि देश की आम जनता की आय या जीडीपी की तुलना में मंत्रियों की आय कई गुणा कैसे ज्यादा बढ़ जाती है?
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजय राय

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें