loader

ठाकरे को सीएम बनाए रखने के लिए महाविकास आघाडी ने बनाया प्लान बी!

महाराष्ट्र में एक बार फिर सरकार बनाने की बीजेपी की राजनीतिक महत्वाकांक्षा क्या पूरी हो पाएगी? या महाविकास आघाडी बीजेपी को सत्ता से दूर रखने में इस बार भी सफल रहेगी? प्रदेश और मुंबई में कोरोना का कहर है लेकिन राजनीतिक गलियारों में कुछ और ही चल रहा है। 

जहां तक बीजेपी का सवाल है, वह यही चाह रही होगी कि राज्यपाल मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को विधान परिषद सदस्य नियुक्त करने का प्रस्ताव खारिज कर दें और नया राजनीतिक खेल शुरू हो। दूसरी ओर, महाविकास आघाडी इस कवायद में जुटी है कि वह इस आपात परिस्थिति में ऐसा क्या जुगाड़ करे कि प्रदेश में राजनीतिक अस्थिरता का माहौल न बने। 

ताज़ा ख़बरें

उद्धव से दिलवाया जाएगा इस्तीफा

जो ख़बरें मिल रही हैं, उनके मुताबिक़ राज्यपाल अगर उद्धव ठाकरे के मनोनयन का प्रस्ताव नकार देते हैं तो उसके बाद महाविकास आघाडी की तरफ से प्लान बी तैयार कर लिया गया है। इस प्लान के मुताबिक़, उद्धव ठाकरे को इस्तीफा दिलवाकर, एकदम सहज तरीके से उन्हें फिर से मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलवा दी जाएगी। ऐसा किए जाने से मंत्रिमंडल बर्खास्त नहीं होगा और स्थिति जैसी थी, वैसी ही हो जाएगी। इस स्थिति में उद्धव ठाकरे को विधायक बनने के लिए फिर से 6 माह का समय मिल जाएगा। 

बेचैन क्यों हैं फडणवीस, पाटिल?

लेकिन सवाल यह है कि जब सब कुछ इतना सहज है तो पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस या बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल इतने बैचेन क्यों नजर आ रहे हैं? पिछले 15 दिनों में फडणवीस तीन बार राज्यपाल से मिल चुके हैं और आधा दर्जन पत्र मुख्यमंत्री के नाम लिख कर प्रेस में सार्वजनिक कर चुके हैं। 

फडणवीस से एक कदम आगे बढ़कर चंद्रकांत पाटिल ने तो बयान ही दे डाला कि महाविकास आघाडी के नेता ही उद्धव ठाकरे से इस्तीफ़ा दिलवाना चाहते हैं। 

बीजेपी के नेता इस मामले में जो भी बयान दें लेकिन एक बात पर सभी स्तर पर सवाल उठाए जा रहे हैं और वह है राज्यपाल की भूमिका!

फ़ैसले में देरी क्यों?

पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री शरद पवार हों या कांग्रेस के नेता बालासाहब थोरात या अशोक चव्हाण या फिर शिवसेना के सांसद संजय राउत, सभी ने राजभवन में चलने वाली राजनीति पर सवाल उठाए हैं। प्रदेश के पूर्व महाधिवक्ता और अनेकों संविधान विशेषज्ञों ने भी मीडिया में आकर इस बात को उठाया है कि उद्धव ठाकरे की नियुक्ति को लेकर इतनी बड़ी पेचीदगी या दुविधा जैसी स्थिति नहीं है तो फिर फ़ैसला लेने में देरी क्यों हो रही है। 

महाराष्ट्र से और ख़बरें

राज्य मंत्रिमंडल ने 6 अप्रैल को संबंधित प्रस्ताव राज्यपाल के पास भेजा था और इतने दिन बीत जाने के बाद भी इस पर कोई फ़ैसला नहीं हुआ है? राजभवन से होने वाली यह देरी ही आशंकाओं को जन्म दे रही है कि कहीं बीजेपी कर्नाटक या मध्य प्रदेश की तरह महाराष्ट्र में भी कमल खिलाने की तो कोई रणनीति तैयार नहीं कर रही है? और शायद इन्ही शंकाओं के आधार पर महाविकास आघाडी की तरफ से प्लान बी बनाया गया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजय राय

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें