loader

आख़िरकार नारायण राणे को देर रात मिली जमानत

महाराष्ट्र की राजनीति में मंगलवार का दिन काफी उठापटक वाला रहा। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के ख़िलाफ़ दिए गए बयान के बाद गिरफ़्तार किये गए केंद्रीय मंत्री नारायण राणे को आखिरकार मंगलवार देर रात को जमानत मिल गई। 

मंगलवार दोपहर को गिरफ़्तार किए गए नारायण राणे को रायगढ़ की महाड़ पुलिस ने रात को ही मजिस्ट्रेट कोर्ट में पेश किया जहां से उन्हें 15 हजार रुपये के निजी मुचलके पर जमानत पर रिहा कर दिया गया। इससे पहले पुलिस ने राणे को चिप्लूण से हिरासत में ले लिया था और रायगढ़ के महाड़ में अदालत में पेश किया। 

दर्ज हुए थे मामले 

राणे पर महाराष्ट्र के महाड़, पुणे और नासिक में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के ख़िलाफ़ बयानबाजी करने के बाद भावनाओं को ठेस पहुंचाने का मामला दर्ज किया गया था। नारायण राणे को उनकी जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान पुलिस ने रत्नागिरि जिले के गोलवली से हिरासत में लिया और पास के ही संगमेश्वर पुलिस स्टेशन लाया गया। 

ताज़ा ख़बरें

महाड़ पुलिस को सौंपा 

इसके बाद पुलिस की एक टीम राणे को भारी पुलिस बल के साथ रायगढ़ के महाड़ पुलिस स्टेशन लेकर पहुंची। क्योंकि राणे के ख़िलाफ़ मामला महाड़ पुलिस स्टेशन में दर्ज हुआ था लेकिन राणे को रत्नागिरी पुलिस ने हिरासत में लिया था। लगभग शाम 4 बजे के आसपास रत्नागिरी पुलिस ने राणे को महाड़ पुलिस को सौंप दिया। 

महाड़ पुलिस ने कागजी कार्रवाई करने के बाद नारायण राणे को मंगलवार रात करीब 10 बजे महाड़ की मजिस्ट्रेट कोर्ट में पेश किया। महाड़ पुलिस ने अदालत के सामने नारायण राणे की 7 दिन की पुलिस हिरासत की मांग की लेकिन जिन धाराओं में राणे के ख़िलाफ़ मामला दर्ज किया गया था और जो सबूत पुलिस ने अदालत के सामने पेश किए थे उनको नाकाफी मानते हुए अदालत ने राणे को न्यायिक हिरासत में भेज दिया। 

Narayan Rane gets bail in uddhav thackeray case - Satya Hindi

राणे के वकीलों ने फौरन ही उसी मजिस्ट्रेट के सामने जमानत की याचिका दाखिल कर दी और अदालत ने राणे को 15 हजार के निजी मुचलके पर जमानत दे दी।

क्योंकि नारायण राणे को यह जमानत रायगढ़ के महाड़ पुलिस स्टेशन में दर्ज हुए मामले में मिली थी इसलिए उन पर नासिक और पुणे में दर्ज दूसरे मामलों में गिरफ़्तारी की तलवार लटकी हुई थी, लेकिन पुणे पुलिस और नासिक पुलिस ने साफ कर दिया कि अब वे नारायण राणे को इन दर्ज मामलों में गिरफ़्तार नहीं करेगी। 

गिरफ़्तारी के कुछ घंटों के भीतर ही नारायण राणे को महाड़ मजिस्ट्रेट कोर्ट से जमानत मिलने के बाद राणे समर्थकों में खुशी की लहर दौड़ गयी। इससे पहले सोमवार को महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे को थप्पड़ मारने वाले बयान के चलते राणे के ख़िलाफ़ तीन अलग-अलग पुलिस स्टेशनों में मामले दर्ज हुए थे। 

नासिक के पुलिस कमिश्नर ने मामला दर्ज होने के बाद ही फौरन गिरफ़्तारी के आदेश दे दिए थे। जिसके बाद नासिक की टीम नारायण राणे को गिरफ़्तार करने के लिए रत्नागिरी में उनकी जन आशीर्वाद यात्रा में पहुंच गई थी।

बीजेपी-शिव सेना में झड़प

बता दें कि मुंबई सहित महाराष्ट्र के कई शहरों में शिव सेना के कार्यकर्ताओं ने राणे के ख़िलाफ़ जबरदस्त प्रदर्शन किया था। मुंबई में राणे के जुहू स्थित घर के बाहर तो शिव सेना के कार्यकर्ता हजारों की संख्या में इकट्ठा हो गए थे। लेकिन वहां पहले से ही मौजूद बीजेपी के कार्यकर्ताओं से उनकी झड़प के बाद पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा जिसमें कई पुलिसवाले और दोनों ही पार्टियों के कार्यकर्ताओं को चोटें भी आई थी।

Narayan Rane gets bail in uddhav thackeray case - Satya Hindi

बीजेपी का रूख़ 

राणे की गिरफ़्तारी के बाद हालांकि बीजेपी राणे के बयान का समर्थन करती हुई नहीं दिखी। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि वह नारायण राणे के बयान से इत्तेफाक नहीं रखते हैं लेकिन बीजेपी पूरी ताक़त के साथ राणे के साथ खड़ी हुई है। इसके अलावा बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी ट्वीट करते हुए कहा था कि वह शिव सेना की सरकार से डरने वाले नहीं हैं और राणे की गिरफ़्तारी संवैधानिक मूल्यों का हनन है। 

महाराष्ट्र से और ख़बरें

जन आशीर्वाद यात्रा स्थगित 

इससे पहले नारायण राणे ने उद्धव ठाकरे के ख़िलाफ़ दिए गए अपने बयान पर कायम रहते हुए कहा कि उन्होंने ऐसी कोई टिप्पणी नहीं की थी जिससे किसी को बुरा लगना चाहिए था। राणे ने कहा कि उन्होंने कोई अपराध नहीं किया है। गिरफ़्तारी से पहले राणे जन आशीर्वाद यात्रा निकाल रहे थे जहां से पुलिस ने उन्हें गिरफ़्तार किया था। फिलहाल राणे ने दो दिन के लिए अपनी जन आशीर्वाद यात्रा को स्थगित कर दिया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें