loader

फडणवीस की देखरेख में चल रहा था जाली नोटों का कारोबार: मलिक

मुंबई क्रूज ड्रग्स केस का मामला अब व्यक्तिगत होता जा रहा है। इस मामले में महाराष्ट्र सरकार में मंत्री और एनसीपी के नेता नवाब मलिक और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस आमने-सामने आ गए हैं। 

पहले मलिक ने जहां फडणवीस पर आरोप लगाए थे। इसके बाद देवेंद्र फडणवीस ने पलटवार करते हुए कहा था कि नवाब मलिक के संबंध डी कंपनी के लोगों के साथ हैं। अब बुधवार को नवाब मलिक ने इसका जवाब देते हुए फडणवीस पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं। 

मलिक ने कहा है कि मुख्यमंत्री रहते हुए देवेंद्र फडणवीस महाराष्ट्र में जाली नोटों का कारोबार कर रहे थे। उनके ही संरक्षण में पाकिस्तान और बांग्लादेश तक यह कारोबार हो रहा था। 

ताज़ा ख़बरें

एनसीपी नेता मलिक ने आरोप लगाया कि फडणवीस की सरकार के दौरान महाराष्ट्र में कई जगहों पर जाली नोट पकड़े गए थे लेकिन पूरे महाराष्ट्र में जाली नोटों के कारोबार को लेकर एक भी केस दर्ज नहीं हुआ था। उन्होंने कहा, “इसका मतलब यह हुआ कि देवेंद्र फडणवीस की देखरेख में जाली नोटों का कारोबार चल रहा था।”

नवाब मलिक का आक्रामक रुख़

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने पिछले महीने की 2 तारीख को फिल्म अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को ड्रग्स मामले में गिरफ्तार किया था। उसी के बाद नवाब मलिक एनसीबी को घेरने में जुट गए थे। मलिक तब से हर रोज एनसीबी पर निशाना साधते हुए कई नए-नए खुलासे कर रहे हैं। इसी दौरान उन्होंने फडणवीस को भी निशाने पर ले लिया और कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री के संबंध ड्रग पेडलर से रहे हैं। 

nawab malik and devendra fadnavis in cruise drugs case - Satya Hindi

इस आरोप के बाद फडणवीस ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा था कि मलिक ने अंडरवर्ल्ड के लोगों से जमीन खरीदी थी। जिसके जवाब में मलिक ने कहा था कि वह बुधवार को हाइड्रोजन बम फोड़ेंगे। 

मलिक ने कहा, “आठ नवंबर, 2016 को देश में नोटबंदी की गई थी। नोटबंदी के बाद देश में कई जगहों पर जाली नोट पकड़े गए थे। इन जाली नोटों के साथ बहुत से लोगों को पकड़ा गया था, लेकिन पूरे महाराष्ट्र में एक साल तक एक भी मामला दर्ज नहीं हुआ था।” कैबिनेट मंत्री ने कहा, यानी कि नकली नोटों के अभियुक्तों को या तो छोड़ दिया गया या फिर उनके केस को दबा दिया गया। 

8 अक्टूबर, 2017 को महाराष्ट्र में हुई एक छापेमारी में 14 करोड़ 56 लाख से ज्यादा के जाली नोट पकड़े गए थे। उस मामले को फडणवीस ने पुलिस में पहुंचने से पहले ही सेटल करा दिया।


नवाब मलिक, कैबिनेट मंत्री, महाराष्ट्र सरकार

मलिक ने आरोप लगाया कि 14 करोड़ 56 लाख में से सिर्फ 8 लाख 80 हजार बताकर मामले को दबाया गया। पुलिस ने इस मामले में कमजोर धाराओं के तहत केस दर्ज किया था। जिसके चलते अभियुक्तों को कुछ दिन में ही जमानत मिल गई। 

एनआईए को क्यों नहीं भेजा मामला?

मलिक का कहना है कि जाली नोटों के कारोबार पर एनआईए एक्शन लेती है तो फिर इस मामले को एनआईए के पास क्यों नहीं भेजा गया। मलिक ने कहा, “क्योंकि इस मामले में मुख्यमंत्री ने खुद दिलचस्पी दिखाई थी इसी के चलते इसे रफा-दफा कर दिया गया।”

मलिक ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में एक फोटो जारी की और आरोप लगाया कि देवेंद्र फडणवीस दूसरों पर अंडरवर्ल्ड के लोगों से संबंध रखने का आरोप लगाते हैं, लेकिन खुद उन्होंने अंडरवर्ल्ड से कनेक्शन रखने वाले लोगों को राजनीतिक पद दिए।

एनसीपी नेता ने आरोप लगाया कि फडणवीस ने मुन्ना यादव नाम के एक व्यक्ति को कंस्ट्रक्शन बोर्ड का अध्यक्ष बनाया। जबकि उस पर हत्या के कई मामले दर्ज थे। मलिक के मुताबिक़, फडणवीस दाऊद के करीबी रियाज भाटी के जरिए धन उगाही का काम कर रहे थे। मलिक यह भी आरोप लगाया कि फडणवीस की सरकार में बेगुनाह लोगों के खिलाफ मामला दर्ज करके वसूली की जाती थी। जमीन मालिकों को पकड़कर लाया जाता था और उनसे जमीनें अपने नाम पर लिखवाई जाती थीं।

nawab malik and devendra fadnavis in cruise drugs case - Satya Hindi

रियाज भाटी का नाम 

मलिक ने कहा कि रियाज भाटी कुछ समय पहले दो पासपोर्ट के साथ पकड़ा गया था लेकिन उसे सिर्फ 2 दिन में ही जमानत मिल गई थी। वह बीजेपी के नेताओं के साथ कार्यक्रम में दिखता था। मलिक ने रियाज़ भाटी की एक तसवीर जारी करते हुए कहा कि वह देवेंद्र फडणवीस के साथ डिनर भी किया करता था। 

मलिक ने कहा, “रियाज भाटी पर फडणवीस साहब इतने मेहरबान थे कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम तक पहुंच गया था।”

वानखेड़े को बचाने का आरोप 

एनसीपी नेता ने एनसीबी के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े पर निशाना साधते हुए कहा कि महाराष्ट्र में जब जाली नोट का मामला सामने आया था, उस समय वानखेड़े ने ही इस मामले की जांच की थी। मलिक ने कहा, “यह साफ है कि फडणवीस का वानखेड़े को संरक्षण पिछले काफी समय से था, इसलिए फडणवीस अब उन्हें बचाने में लगे हुए हैं।” बता दें कि जिस समय जाली नोटों का मामला सामने आया था, उस समय समीर वानखेडे डीआरआई में थे।

एक तरफ जहां आर्यन केस में मुंबई पुलिस और एनसीबी की एसआईटी की टीमें जांच कर रही हैं, वहीं अब यह मामला राजनीतिक लड़ाई का रूप ले चुका है। 

बीजेपी ने किया पलटवार

बीजेपी ने नवाब मलिक के आरोपों का जवाब देते हुए पूछा है कि मलिक ने देवेंद्र फडणवीस के साथ रियाज भाटी के जो फोटो जारी किए हैं उसमें नया क्या है। बीजेपी विधायक नितेश राणे ने कुछ फोटो ट्वीट करते हुए कहा कि रियाज भाटी से देवेंद्र फडणवीस के संबंध बताए गए हैं और अंडरवर्ल्ड कनेक्शन दिखाया गया है। दरअसल, उसी रियाज भाटी के फोटो महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, उनके बेटे आदित्य ठाकरे और यहां तक कि एनसीपी प्रमुख शरद पवार के साथ भी हैं। राणे ने चुटकी लेते हुए कहा कि क्या शरद पवार और उद्धव ठाकरे के भी संबंध डी कंपनी के लोगों से हैं। लगातार आरोप-प्रत्यारोप के बाद ऐसा लग रहा है कि मुंबई का क्रूज़ ड्रग्स केस पूरी तरह से राजनीतिमय हो गया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें