loader

वाजे की देखरेख में हुआ था हिरेन का पोस्टमार्टम

मुकेश अंबानी एंटीलिया केस की जाँच जैसे-जैसे आगे बढ़ रही है वैसे-वैसे रोज नए खुलासे हो रहे हैं। मनसुख हिरेन हत्याकांड की जाँच एटीएस से ट्रांसफर होने के बाद एनआईए ने अब मनसुख मामले की भी जाँच तेज़ कर दी है। एनआईए को पुख्ता सबूत मिले हैं कि मनसुख के पोस्टमार्टम के दौरान एपीआई सचिन वाज़े ठाणे के सरकारी अस्पताल में मौजूद थे। एनआईए बहुत जल्द सरकारी अस्पताल में मनसुख का पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टरों से पूछताछ करने की तैयारी कर रही है।

वैसे, महाराष्ट्र एटीएस के अधिकारियों ने भी मनसुख हिरेन का पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टरों से पूछताछ की थी। एटीएस की पूछताछ में सामने आया था कि पोस्टमार्टम करने के दौरान अस्पताल के सुपरिंटेंडेंट पर पुलिस का दबाव था। हालाँकि, अस्पताल के डॉक्टर इससे इंकार कर रहे थे। यही कारण है कि अब एनआईए की टीम दोबारा पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टरों से पूछताछ करेगी। 

ताज़ा ख़बरें

एनआईए को शुरुआती जाँच में यह भी पता लगा है कि जिस समय मनसुख का पोस्टमार्टम चल रहा था उस समय एपीआई सचिन वाजे भी वहाँ पर मौजूद थे। अब एनआईए पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टरों से पूछताछ कर पता लगाने की कोशिश करेगी कि डॉक्टरों पर आख़िर सचिन वाजे ने क्या किसी तरह का कोई दवाब डाला था? क्या पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफ़ी हुई थी? पोस्टमार्टम के दौरान कौन-कौन लोग डॉक्टरों से मिलने आए थे या किसी का फ़ोन आया था इस बात की जानकारी एनआईए डॉक्टरों से हासिल करने की कोशिश करेगी।

डॉक्टरों पर शक़

एटीएस की जाँच में सामने आया था कि अस्पताल प्रशासन ने मनसुख के पोस्‍टमार्टम के लिए पूरे सैंपल पहली बार में ही फोरेंसिक के लिए नहीं भेजे गए थे। एटीएस के अधिकारियों ने जब इस बारे में अस्पताल के डॉक्टरों से पूछा तो डॉक्टर कोई ठोस जवाब नहीं दे पाए। 

एटीएस की जाँच में सामने आया था कि अस्पताल में डॉक्टरों से मुलाक़ात करने वालों का कोई लिखित रिकॉर्ड मौजूद नहीं था।

पोस्टमार्टम हाउस में मौजूद थे वाजे

जिस समय मनसुख हिरेन का पोस्टमार्टम ठाणे के अस्पताल में चल रहा था उस समय सचिन वाजे मनसुख के भाई विनोद हिरेन से भी मिले थे। वाजे पहले से ही विनोद को जानते थे इसलिए उन्होंने मनसुख की मौत पर अफसोस भी जताया था। 4 मार्च को जब मनसुख लापता थे तो विनोद ने सचिन वाजे को भी फोन करके मनसुख के लापता होने की जानकारी दी थी और वाजे ने उनकी खोजबीन की भी बात कही थी। 

महाराष्ट्र से और ख़बरें

डायटम रिपोर्ट पर सवाल

मनसुख हिरेन की आयी डायटम रिपोर्ट को लेकर भी सवाल खड़े हो गए हैं। सूत्रों के मुताबिक़, एटीएस की अब तक की जाँच-पड़ताल में सामने आया है कि मनसुख को पहले कार में 3 से 4 लोगों ने क्लोरोफॉर्म सुंघाया था और मुँह में चार-पाँच रुमाल ठूँसकर फिर शव को पानी में फेंक दिया था। लेकिन मनसुख की डायटम रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि मनसुख जब पानी में गिरे थे तो वह ज़िंदा थे। एटीएस मनसुख की डायटम रिपोर्ट को हरियाणा की लैब भेज चुकी है और एनआईए अब उसी रिपोर्ट का इंतज़ार कर रही है।

nia probes if sachin vaze wast at hospital during mansukh hiren postmortem - Satya Hindi

परिवार के आरोपों की जाँच करेगी एनआईए

मनसुख के परिवार ने भी आरोप लगाया है कि मनसुख के पोस्टमार्टम के दौरान सचिन वाजे लगातार पोस्टमार्टम हाउस में मौजूद थे। मनसुख के भाई विनोद हिरेन को शक है कि उनके कहने पर ही डॉक्टरों ने मनसुख की पोस्टमार्टम रिपोर्ट बदल दी है। हालाँकि एटीएस पहले ही मनसुख के परिवार वालों का बयान दर्ज कर चुकी है लेकिन बावजूद इसके एनआईए मनसुख के परिवार वालों का बयान फिर से दर्ज करेगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें