loader

गडकरी ने अनिल परब के अफ़सर पर लगाया उगाही का आरोप

महाराष्ट्र सरकार में शिवसेना कोटे से मंत्री अनिल परब की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं। एंटिलिया विस्फ़ोटक मामले में गिरफ़्तार सचिन वाजे द्वारा अनिल परब पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए जाने के बाद अब केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने अनिल परब के मंत्रालय के एक बड़े अधिकारी पर कथित तौर पर वसूली का गंभीर आरोप लगाया है। 

नितिन गडकरी के आरोपों के बाद महाराष्ट्र में सियासत और तेज़ हो गयी है।

मामला 22 अक्टूबर 2020 का है, जब नितिन गडकरी ने महाराष्ट्र के मुख्य सचिव को एक चिट्ठी लिखी थी। गडकरी ने चिट्ठी में महाराष्ट्र में परिवहन मंत्रालय में मौजूद नागपुर डिवीजन में तैनात बजरंग खामाटे नाम के एक आरटीओ पर अवैध वसूली का गंभीर आरोप लगाया।

गडकरी ने चिठ्ठी में लिखा है कि बजरंग महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश की सीमा पर तीन चेक पोस्ट से महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के किसानों, लोगों और ट्रांसपोर्ट वाहनों को पास कराने के एवज में पैसे मांगा करता था।
nitin gadkari, kirit somaiya accuse anil parab official of extortion - Satya Hindi

चिट्ठी में कहा गया है कि अगर ये लोग बजरंग को पैसे नहीं देते थे तो वह उनपर जुर्माना लगा दिया करता था और उनसे मारपीट भी किया करता था।

इलाके के लोगों ने बजरंग की शिकायत सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से कर दी। इसके बाद गडकरी ने महाराष्ट्र के मुख्य सचिव को एक चिट्ठी लिखकर बजरंग पर कार्रवाई करने को कहा। 

ख़ास ख़बरें

पुलिस में पैठ

बजरंग की पुलिस में भी तगड़ी पैठ थी, यही कारण था की एंटी करप्शन ब्यूरो की टीमें भी बजरंग पर कार्रवाई करने से बचती थी। गडकरी ने अपनी चिट्ठी में यह भी लिखा है कि बजरंग नागपुर एंटी करप्शन विभाग की टीम को हर महीने पैसे दिया करता था, जिसके चलते एंटी करप्शन विभाग की टीम उस पर कार्रवाई नहीं करती थी।

गडकरी ने अपनी चिट्ठी में यह भी लिखा है कि बजरंग टोल नाकाओं से अवैध तरीके से खनन करने वाली गाड़ियों से पैसे की वसूली भी किया करता था, जिनमें रेत ढोया जाता था।

किरीट सोमैया का आरोप

बीजेपी के पूर्व सांसद किरीट सोमैया ने अनिल परब पर आरोप लगाया है कि यह बजरंग खरमाटे नाम का यह अधिकारी अनिल परब के लिए अवैध वसूली किया करता था।

nitin gadkari, kirit somaiya accuse anil parab official of extortion - Satya Hindi
किरीट सोमैया, बीजेपी नेताhttps://www.facebook.com/KiritSomaiyaBJP

जब इसकी शिकायत नितिन गडकरी ने महाराष्ट्र के मुख्य सचिव को की तो परब ने उसे नागपुर से हटाकर मुंबई में अपने दफ़्तर में बुला लिया। सोमैया ने आरोप लगाया है कि बजरंग मुंबई से ही अवैध वसूली के धंधे को अंजाम दे रहा था।

किरीट सोमैया ने इसकी शिकायत महाराष्ट्र के राज्यपाल और सीबीआई से भी की है। किरीट सोमैया ने सीबीआई को लिखी चिट्ठी में एक और आरोप लगाया है। सोमैया ने अनिल परब पर आरोप लगाया है कि वह परिवहन विभाग के अधिकारियों से ट्रांसफर पोस्टिंग के नाम पर 25 लाख रुपए से एक करोड़ रुपए तक वसूला करते थे। सोमैया बहुत जल्द इस मामले में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से भी मुलाकात करने वाले हैं।

nitin gadkari, kirit somaiya accuse anil parab official of extortion - Satya Hindi

आरोपों से इनकार

उधर मंत्री अनिल परब ने अपने ऊपर लगे आरोपों से पूरी तरह से इनकार किया है। परब ने बजरंग उगाही मामले की जानकारी होने की बात तो क़बूल की है. लेकिन उनके दफ़्तर में बजरंग के ट्रांसफर होने को ग़लत बताया है।

परब ने माना कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने महाराष्ट्र सरकार को एक चिट्ठी लिखकर बजरंग के काले कारनामों के बारे में बताया था। लेकिन इसके बाद गडकरी की चिट्ठी पर कार्रवाई करते हुए महाराष्ट्र परिवहन मंत्रालय ने उन्हें वहां से हटाकर दूसरी जगह ट्रांसफर कर दिया था।

महाराष्ट्र के एक अधिकारी द्वारा इस तरह की उगाही करने के बाद मंत्री अनिल परब की और छीछालेदर हो रही है। इससे पहले सचिन वाजे भी अनिल परब पर एक ट्रस्ट के मामले को सेटल करने के लिए जबरन उगाही करवाने के आरोप लगा चुके हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें