loader
प्रतीकात्मक तसवीर

मुंबई पुलिस: कई अफ़सरों के तबादले, छवि सुधारने की कोशिश

मनसुख हिरेन हत्याकांड और सचिन वाज़े केस में हुई मुंबई क्राइम ब्रांच की किरकिरी के बाद मुंबई पुलिस के नए कमिश्नर हेमंत नागराले ने मुंबई पुलिस में सफाई अभियान चलाया है। नागराले ने रिकॉर्ड 86 पुलिस अधिकारियों का तबादला कर दिया है। जिनमें से 65 पुलिस अधिकारी क्राइम ब्रांच के हैं। 

बताया जा रहा है कि पुराने पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह और सचिन वाजे विवाद के बाद कई सालों से एक ही यूनिट में जमे हुए इन क्राइम ब्रांच के अधिकारियों का तबादला किया गया है। जितने भी पुलिस अधिकारियों का तबादला हुआ है उन्हें बहुत जल्द अपनी नई जगह पर ज्वाइन करने के लिए कहा गया है।

मुंबई पुलिस में मंगलवार रात उस समय खलबली मच गई जब मुंबई क्राइम ब्रांच सहित लोकल पुलिस स्टेशन में इतनी बड़ी संख्या में पुलिस अधिकारियों के तबादले का फरमान आया।

अच्छी जगह पोस्टिंग नहीं दी 

सचिन वाजे के मामले के बाद क्राइम ब्रांच के इन अधिकारियों के तबादले में एक खास बात देखने को यह मिली कि जितने भी अधिकारियों का तबादला हुआ है, वह या तो किसी पुलिस स्टेशन के कंट्रोल रूम में हुआ है या फिर किसी लोकल पुलिस स्टेशन में। इनमें से किसी भी अधिकारी को कोई खास पोस्टिंग नहीं दी गई है। 

इसका मतलब साफ है कि सरकार द्वारा इस मिथक को तोड़ने की कोशिश की गई है कि क्राइम ब्रांच का अधिकारी क्राइम ब्रांच में ही रहेगा। अब क्राइम ब्रांच में लोकल पुलिस स्टेशन के ऐसे अधिकारियों को तैनात किया गया है जिनका ट्रैक रिकॉर्ड साफ-सुथरा है।

ताज़ा ख़बरें

गृह मंत्रालय द्वारा जारी किये गए आदेश में क्राइम ब्रांच की अलग-अलग यूनिट के 28 पुलिस इंस्पेक्टर के अलावा 16 असिस्टेंट पुलिस इंस्पेक्टर और 19 पुलिस सब इंस्पेक्टर का लोकल पुलिस स्टेशन और दूसरी जगह तबादला किया गया है। मुंबई पुलिस के महकमे में अचानक हुए इतने बड़े फेरबदल को हाल ही में हो रही पुलिस की छीछालेदर से जोड़कर देखा जा रहा है।

महाराष्ट्र मामले पर देखिए वीडियो- 

वाजे के करीबी निशाने पर 

मुंबई क्राइम ब्रांच की क्राइम इंटेलिजेंस यूनिट में पिछले कई सालों से एक ही जगह पर बैठे कई ऐसे पुलिस इंस्पेक्टर और एपीआई को दूसरी जगहों पर ट्रांसफर किया गया है। इस ट्रांसफर प्रक्रिया में क्राइम ब्रांच पर खास ध्यान दिया गया। खास तौर पर सचिन वाजे गैंग के पुलिस अधिकारियों को दूसरे पुलिस स्टेशन में ट्रांसफर किया गया है। 

तबादला होने वालों में क्राइम ब्रांच के कुछ पुलिस अधिकारी तो ऐसे हैं जिनको खासतौर पर परमबीर सिंह और सचिन वाजे क्राइम इंटेलिजेंस यूनिट में लेकर आए थे, उन्हीं पर सबसे पहले गाज गिरी है।
इस ट्रांसफर प्रक्रिया से पहले महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मुलाकात की थी। बताया जा रहा है कि इन पुलिस अधिकारियों का तबादला काफी सोच-समझकर किया गया है, ताकि लगातार पिछले काफी समय से पुलिस पर उठ रहे सवालों से बचा जा सके।
महाराष्ट्र से और ख़बरें

काज़ी का भी तबादला

क्राइम इंटेलिजेंस यूनिट में करीब एक साल से तैनात और सचिन वाज़े प्रकरण में एनआईए द्वारा पूछताछ का सामना करने वाले अधिकारी असिस्टेंट पुलिस इंस्पेक्टर रियाजुद्दीन काज़ी का भी क्राइम ब्रांच के सीआईयू से लोकल पुलिस स्टेशन में तबादला किया गया है। रियाजुउद्दीन काज़ी को सचिन वाजे का खास आदमी बताया जाता है और मुकेश अंबानी प्रकरण में उसकी भूमिका भी संदेह के घेरे में है। एनआईए काज़ी से कई बार पूछताछ भी कर चुकी है।

बता दें कि मनसुख हिरेन मर्डर केस के मुख्य आरोपी सचिन वाजे मुंबई पुलिस क्राइम ब्रांच में एपीआई के पद पर थे और सीआईयू के सर्वेसर्वा भी थे। मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया के बाहर से विस्फोटक मिलने के मामले में गिरफ्तार वाजे 25 मार्च तक एनआईए की हिरासत में हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें