loader

मैं राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार नहीं हूँ: शरद पवार

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने राष्ट्रपति बनने की तमाम अटकलों पर विराम लगाते हुए कहा है कि वह राष्ट्रपति बनने के बिल्कुल भी इच्छुक नहीं हैं। पवार ने कहा कि कुछ लोग यह अफवाह फैला रहे हैं कि चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर उनके राष्ट्रपति बनने को लेकर विपक्ष के नेताओं के साथ लॉबीइंग कर रहे हैं लेकिन यह पूरी तरह से निराधार है और इस ख़बर में कोई सच्चाई नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रशांत किशोर के साथ उनकी मुलाक़ात गैर-राजनीतिक है।

पिछले काफी समय से राजनीतिक गलियारों में यह ख़बर खूब सुर्खियां बटोर रही थी कि चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर शरद पवार को राष्ट्रपति बनाने को लेकर विपक्ष के तमाम नेताओं के साथ बैठकें कर रहे हैं। 

तीन बार हुई मुलाक़ात

इतना ही नहीं, उस समय इस ख़बर ने और ज्यादा सुर्खियां बटोरीं जब प्रशांत किशोर ने एक महीने के भीतर ही तीन बार शरद पवार से मुलाक़ात की थी। इसके अलावा प्रशांत किशोर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी से भी मुलाक़ात कर चुके हैं। 

ताज़ा ख़बरें

एनसीपी प्रमुख शरद पवार से बुधवार को जब पूछा गया कि क्या वह राष्ट्रपति बनने के लिए तैयार हैं तो उन्होंने कहा कि यह बिल्कुल गलत ख़बर है कि मैं राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार बनूंगा। पवार ने कहा कि उन्हें पता है कि जिस पार्टी के पास 300 से ज्यादा सांसद हैं, उसे देखते हुए क्या नतीजा होगा, मैं राष्ट्रपति चुनाव का उम्मीदवार नहीं बनूंगा।

शरद पवार ने प्रशांत किशोर के साथ हुई बैठकों के बारे में भी कहा कि वो मुझसे दो बार मिले लेकिन मैंने केवल उनकी एक कंपनी के बारे में बात की। इस दौरान ना तो 2024 के चुनाव पर कोई बात हुई और ना ही राष्ट्रपति चुनाव को लेकर। 

पवार के मुताबिक़, प्रशांत किशोर ने उनसे कहा कि उन्होंने चुनावी रणनीति बनाने का क्षेत्र छोड़ दिया है। शरद पवार ने कहा कि अभी तक उन्होंने कुछ भी तय नहीं किया है। उन्होंने कहा कि 2024 के आम चुनावों में अभी काफी समय है इसके साथ ही महाराष्ट्र में भी चुनाव तीन साल बाद ही होंगे। तो ऐसे में अभी से राजनीति के बारे में कुछ स्पष्ट नहीं कहा जा सकता।

प्रशांत किशोर से मुलाक़ात 

आपको बता दें कि पिछले काफी समय से एक चर्चा खूब जोर पकड़ रही थी जिसमें कहा जा रहा था कि एनसीपी प्रमुख शरद पवार विपक्ष की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार होंगे और इसी सिलसिले में चर्चा के लिए प्रशांत किशोर ने शरद पवार से तीन बार मुलाक़ात भी की थी। पवार से मिलने के बाद प्रशांत किशोर ने गांधी परिवार से भी मुलाक़ात की। 

Sharad pawar president candidate 2024 - Satya Hindi
कई मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा था कि तमाम विपक्षी दलों को एकजुट कर प्रशांत किशोर राष्ट्रपति पद के लिए शरद पवार को सामने लाना चाहते हैं ताकि पवार को विपक्ष की ओर से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया जा सके।
राजनीति से और ख़बरें

बता दें कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के बाद प्रशांत किशोर ने करीब तीन बार शरद पवार से मुलाक़ात की थी। इसके बाद मंगलवार को प्रशांत किशोर ने दिल्ली में राहुल गांधी से भी मुलाक़ात की। इस बैठक में प्रियंका गांधी, केसी वेणुगोपाल और पंजाब कांग्रेस प्रभारी हरीश रावत भी मौजूद थे। ऐसी भी ख़बरें सामने आई थीं कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सोनिया गांधी ने भी इस बैठक में शिरकत की थी।

राष्ट्रपति पद का चुनाव अगले साल यानी 2022 में जून या जुलाई में हो सकता है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 26 जुलाई 2022 को पूरा होगा। ऐसे में इससे पहले ही नए राष्ट्रपति की तलाश होगी। 

हालांकि माना जा रहा है कि इस बार भी सत्ता पक्ष यानी एनडीए की ओर से ही राष्ट्रपति होगा क्योंकि सत्ता पक्ष मजबूत दिखाई पड़ रहा है। लेकिन उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा सहित पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के परिणाम राष्ट्रपति का गणित बदल सकते हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें