loader

कोरोना: पंजाब सरकार ने 2 हफ़्ते के लिए बढ़ाया लॉकडाउन

पंजाब सरकार ने लॉकडाउन को 2 हफ़्ते के लिए बढ़ा दिया है। मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने बुधवार को कहा, ‘लॉकडाउन के दौरान हर दिन सुबह 7 से 11 बजे तक ढील दी जाएगी। इस दौरान लोग अपने घरों से बाहर आ सकते हैं और दुकानें भी खुलेंगी।’ लॉकडाउन पार्ट टू की मियाद 3 मई को ख़त्म हो रही है और देश भर में इस बात की चर्चा है कि क्या केंद्र सरकार इसे आगे बढ़ाएगी। 

हालांकि राज्यों ने अपने स्तर पर फ़ैसले लेकर इसे आगे बढ़ाने का काम शुरू कर दिया है। पंजाब से पहले तेलंगाना सरकार ने लॉकडाउन को 7 मई तक के लिए बढ़ा दिया था।  

ताज़ा ख़बरें
लॉकडाउन को बढ़ाए जाने के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिये मुख्यमंत्रियों से बातचीत की थी। इस दौरान उन्होंने संकेत दिए थे कि हॉट स्पॉट वाले इलाक़ों में 3 मई के बाद भी लॉकडाउन जारी रह सकता है। प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्रियों से कहा था कि लॉकडाउन से बाहर निकलने के लिए पॉलिसी बनाए जाने की ज़रूरत है। 
पंजाब से और ख़बरें

केंद्र ने दी दुकानें खोलने की छूट

लॉकडाउन पार्ट टू में 20 अप्रैल से कृषि समेत कुछ कामों के लिए केंद्र सरकार ने छूट दी है। छूट का दायरा बढ़ाते हुए केंद्र सरकार ने 25 अप्रैल से देश भर में दुकानें खोलने की अनुमति दी है। सरकार ने कहा है कि शहरों और कस्बों में बाज़ार बंद रहेंगे और छोटी-मोटी दुकानें खुलेंगी। जबकि ग्रामीण इलाक़ों में सभी दुकानें खुलेंगी। लेकिन हॉट स्पॉट और कंटेनमेंट ज़ोन के इलाक़ों में अभी दुकानें बंद ही रहेंगी। 

लेकिन सरकार ने यह छूट सशर्त दी है। शर्त ये हैं कि सभी लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करना ज़रूरी होगा, मास्क लगाना होगा और ग्लव्स पहनने होंगे। एक महीने से लॉकडाउन की मार झेल रहे दुकानदारों को इस आदेश से राहत मिलने की उम्मीद है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें