loader

दिशा रवि: ट्विटर ने मंत्री का ट्वीट पहले हटाया, फिर बहाल किया

बीजेपी सरकार के दबाव में आने के आरोपों का सामना कर रहे ट्विटर अब हरियाणा के मंत्री अनिल विज को लेकर चर्चा में है। ऐसा इसलिए कि ट्विटर ने पहले अनिल विज के एक 'आपत्तिजनक' ट्वीट को हटा दिया था, लेकिन बाद में फिर से बहाल कर दिया। अब ट्विटर ने कहा है कि यह ट्वीट हटाए जाने की श्रेणी में नहीं आता है। जिस ट्वीट को लेकर यह विवाद चला उसमें अनिल विज ने लिखा है, 'देश विरोध का बीज जिसके भी दिमाग में हो उसका समूल नाश कर देना चाहिए फिर चाहे वह #दिशा_रवि हो या कोई और।'

ताज़ा ख़बरें

ट्विटर की ऐसी कार्रवाई तब आई है जब सरकार की ओर से ट्विटर पर सख़्त कार्रवाई की धमकी के बाद ट्विटर ने भारत सरकार से कहा है कि वह भारत की अपनी टीम को फिर से गठित करेगा और दफ़्तरों में सीनियर अफ़सरों को नियुक्त करेगा। ट्विटर का कहना है कि ऐसा करने से क़ानूनी मामलों को बेहतर ढंग से हैंडल किया जा सकेगा और सरकार के साथ उसकी बातचीत भी बेहतर होगी। ट्विटर के इस फ़ैसले को सरकार के आगे झुकने के तौर पर देखा जा रहा है। 

अनिल विज ने अपने ट्वीट को लेकर ट्विटर की ताज़ा कार्रवाई को ट्वीट किया है। 

इस ट्वीट में उन्होंने ट्विटर के एक मैसेज का स्क्रीनशॉट शेयर किया है। इसमें लिखा हुआ है कि 'हमने आपत्ति जताई गई सामग्री की पड़ताल की है और पाया कि ट्विटर के नियमों या जर्मन क़ानून के तहत यह हटाए जाने की श्रेणी में नहीं आती है। यही कारण है कि हमने इस शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं की है।'

अनिल विज ने एक और स्क्रीनशॉट शेयर किया जिसमें ट्विटर का संदेश है और जो पहले का है। उसमें लिखा हुआ है कि ट्विटर जर्मन क़ानून के तहत आपत्ति किए जाने पर यूज़र को नोटिस जारी करता है। इसमें यह भी लिखा गया है कि उनके ट्वीट के संदर्भ में एक शिकायत मिली है...।

जिस ट्वीट के संदर्भ में ट्विटर ने यह कार्रवाई की थी उसमें पर्यावरण पर काम करने वाली दिशा रवि का ज़िक्र था और यह कहा गया था कि 'देश विरोध का बीज जिसके भी दिमाग में हो उसका समूल नाश कर देना चाहिए फिर चाहे वह #दिशा_रवि हो या कोई और।'

दिशा रवि को दो दिन पहले ही गिरफ़्तार किया गया था, इसके बाद उन्हें दिल्ली की एक अदालत में पेश किया गया और पाँच दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है। दिशा पर आरोप है कि उन्होंने इस टूलकिट को तैयार करने और इसे सोशल मीडिया पर आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई है। इस टूलकिट को ग्रेटा तनबर्ग (थनबर्ग) ने ट्वीट किया था। 

पुलिस का दावा है कि ग्रेटा तनबर्ग (थनबर्ग) ने जिस टूलकिट को ट्वीट किया था, उसके पीछे पोएटिक जस्टिस फ़ाउंडेशन का हाथ है। इस संगठन ने निकिता जैकब से भी संपर्क किया था कि वह गणतंत्र दिवस के दिन हुई किसानों की रैली से पहले ट्वीट करे। पुलिस का कहना है कि पोएटिक जस्टिस फ़ाउंडेशन खालिस्तानी अलगाववादी संगठन है। 

minister anil vij gets twitter notice for tweet on disha ravi - Satya Hindi

दिशा रवि की गिरफ़्तारी के बाद दिल्ली पुलिस दिशा के दो सहयोगियों की तलाश में है। पुलिस ने सोमवार को इन दोनों के ख़िलाफ़ गिरफ़्तारी वारंट जारी कर दिया है। दिशा के अलावा जो दो अन्य एक्टिविस्ट हैं उनका नाम निकिता जैकब और शांतनु हैं। इन दोनों के ख़िलाफ़ दर्ज केस में उन पर ग़ैर जमानती धाराएँ लगाई गई हैं। इन तीनों पर अब दिल्ली पुलिस ने आरोप लगाया है कि 26 जनवरी को हिंसा से पहले ज़ूम मीटिंग की थी। 

यह सब तब हो रहा है जब ट्विटर और सरकार के बीच तनातनी को लेकर हलचल मची हुई है। हाल ही में सरकार ने ट्विटर से यह कहते हुए 1178 ट्विटर खातों को बंद करने के लिए कहा था कि ये खाते पाकिस्तान और खालिस्तान से सहानुभूति रखते हैं। इससे तनातनी बढ़ने की आशंका जताई गई। इस पर तनातनी इसलिए बढ़ गई थी कि ट्विटर ने उन सभी खातों को बंद करने से इनकार कर दिया था। 

minister anil vij gets twitter notice for tweet on disha ravi - Satya Hindi

ट्विटर ने अपने आधिकारिक ब्लॉग में कहा था, 'हमने कंट्री विदहेल्ड कंटेट नीति के तहत कई अकाउंट को भारत के अंदर ब्लॉक कर दिया है। ये अकाउंट भारत के बाहर चालू हैं।' इससे कुछ दिन पहले ही जब सरकार ने 100 ट्विटर खातों को बंद कराया था और 150 ट्वीट हटवाए थे तब कुछ ही घंटों में ट्विटर ने एकतरफ़ा फ़ैसला लेते हुए उन सभी खातों और ट्वीट को बहाल कर दिया था। इसके बाद सरकार ने खुली चेतावनी दी थी कि या तो ट्विटर सरकार के आदेशों की अनुपालना करे या नतीजे भुगते।

इसके बाद सरकार ने और सख़्ती दिखाई और फिर कई मंत्रियों ने ट्विटर जैसे 'कू' ऐप को लेकर ट्वीट करना शुरू कर दिया। बाद में ट्विटर ने भारत सरकार से कहा कि वह भारत की अपनी टीम को फिर से गठित करेगा। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

सोशल मीडिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें