loader

फ़ेसबुक की ‘गड़बड़ी’ से वाट्सऐप, इंस्टा यूज़रों पर क्या होगा असर?

अमेरिका में फ़ेसबुक पर जो आरोप लगे हैं उसका असर सीधे-सीधे वाट्सऐप और इंस्टाग्राम पर भी पड़ सकता है। ऐसा इसलिए कि अमेरिका के फ़ेडरल ट्रेड कमिशन यानी एफ़टीसी और अमेरिका के 48 राज्यों ने फ़ेसबुक पर अपने प्रतिद्वंद्वियों को ख़त्म करने के गंभीर आरोप लगाए हैं और मामला अदालत में पहुँचा है। अब माना जा रहा है कि फ़ेसबुक को वाट्सऐप और इंस्टाग्राम को बेचना पड़ सकता है यानी ये दोनों कंपनियाँ मार्क ज़ुकरबर्ग के हाथों से निकल सकती हैं। 

इससे एक सवाल यह भी उठता है कि क्या इन कंपनियों के यूज़रों पर असर पड़ेगा और पड़ेगा तो किस तरह? इन तीनों कंपनियों के 6 अरब से ज़्यादा यूज़र हैं। इनमें से फ़ेसबुक और वाट्सऐप के ही ढाई-ढाई अरब से ज़्यादा यूज़र हैं। 

ख़ास ख़बरें

आरोप है कि फ़ेसबुक ने अपना दबदबा बनाए रखने और प्रतिस्पर्धा ख़त्म करने के लिए अपने प्रतिद्वंद्वियों का अधिग्रहण कर लिया। फ़ेसबुक ने 2012 में इंस्टाग्राम का और 2014 में मैसेजिंग ऐप वाट्सऐप का अधिग्रहण किया था। फ़ेडरल और स्टेट रेगुलेटरों ने कहा है कि ये अधिग्रहण निरस्त होना चाहिए। 

वहीं 46 राज्यों और वाशिंगटन की तरफ़ से न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स ने कहा है, ‘लगभग एक दशक के लिए फ़ेसबुक ने अपने प्रभाव और एकछत्र राज का उपयोग छोटे प्रतिद्वंद्वियों को ख़त्म करने के लिए किया है।’ 

इस आरोप को पुष्ट करने के लिए फ़ेसबुक के सीईओ मार्क ज़ुकरबर्ग के 2008 के एक ईमेल का हवाला भी दिया गया है। उस ईमेल में उन्होंने कहा था कि प्रतिस्पर्द्धा करने से बेहतर खरीद लेना है। एफ़टीसी ने इसके अलावा फ़ेसबुक पर थर्ड पार्टी ऐप डेवलपर्स को नहीं उभरने देने का भी आरोप लगाया है।

इन्हीं आरोपों के बीच एफ़टीसी ने अदालत से माँग की है कि फ़ेसबुक को अपने बिज़नस के कुछ हिस्से बेचने के लिए कहा जाए और आगे ऐसे किसी अधिग्रहण के लिए नियामक की मंजूरी ज़रूरी किया जाए। इसके अलावा थर्ड पार्टी डेवलपर्स पर लगी पाबंदियों को हटाया जाए।

हालाँकि, कहा जा रहा है कि फ़ेसबुक के ख़िलाफ़ की गई इस शिकायत का इतनी जल्दी निपटाना संभव नहीं है। माना जा रहा है कि यह लड़ाई लंबी खींच सकती है। यह इसलिए कि फ़ेसबुक ने जो अपनी सफ़ाई दी है उसमें इसके संकेत मिलते हैं। फ़ेसबुक ने कहा है कि उसने इंस्टाग्राम और वाट्सऐप का जो अधिग्रहण किया है वह अमेरिकी नियम-क़ायदों के तहत ही है इसलिए उसपर आपत्ति नहीं की जा सकती है। 

us sues facebook over its whatsapp and instagram takeover - Satya Hindi

ऐसे जवाब से अब इस मामले में क़ानूनी लड़ाई लंबी चलने की उम्मीद है। अदालत में अब फ़ैसला किसके पक्ष में आता है, सब उसपर निर्भर है। लेकिन यदि अदालत का फ़ैसला फ़ेसबुक के ख़िलाफ़ आता है और इंस्टाग्राम और वाट्सऐप को बेचना पड़ता है तो सवाल है कि इससे इन सोशल मीडिया यूज़रों पर क्या असर पड़ेगा।

us sues facebook over its whatsapp and instagram takeover - Satya Hindi

माना जा रहा है कि इससे यूज़रों पर तत्काल कोई असर तो नहीं पड़ेगा। लेकिन सोशल मीडिया का परिदृश्य बदल सकता है। यह बदलाव इस रूप में हो सकता है कि फिर तीनों कंपनियों के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ सकती है और फिर नये-नये फीचर्स भी आ सकते हैं। बिल्कुल वैसे ही जैसा पहले 1990 के दशक में माइक्रोसॉफ़्ट का एक इंटरनेट एक्सप्लोरर था, लेकिन जब प्रतिद्वंद्विता बढ़ी तो फिर गूगल क्रोम जैसा इंटरनेट ब्राउजर भी आ गया।

दूसरा, असर यह पड़ सकता है कि कंपनियों के सिक्योरिटी और इनफॉर्मेशन सिस्टम को नए सिरे से तैयार करना पड़ सकता है। हालाँकि इसमें अभी कई और चीजें साफ़ नहीं हैं कि दोनों कंपनियों को अलग करने के लिए क्या-क्या मैकेनिज़्म अपनाए जाएँगे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

सोशल मीडिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें