loader

तेलंगाना के बाद तमिलनाडु ने भी किया आर्थिक पैकेज का विरोध, उठाया संघवाद का मुद्दा

तेलंगाना के बाद एक और दक्षिणी राज्य तमिलनाडु ने विशेष आर्थिक पैकेज का विरोध किया है और केंद्र सरकार की ज़ोरदार आलोचना की है। यह अहम इसलिए भी है कि तेंलगाना के सत्तारूढ़ दल टीआरएस और तमिलनाडु के सत्तारूढ़ दल एआईएडीएमके दोनों ही केंद्र की भारतीय जनता पार्टी के नज़दीक हैं और उनका उनसे मित्रवत रिश्ता है। 

क्या कहना है तमिलनाडु का?

तमिलनाडु सरकार ने कहा है कि केंद्र सरकार राज्यों से सलाह-मशविरा किए बग़ैर ही बड़े आर्थिक सुधार ज़बरन कर रही है। 
तमिलनाडु से और खबरें
मुख्यमंत्री ई. पलानीस्वामी ने केंद्र को लिखी एक कड़ी चिट्ठी में उस पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने लिखा है,

‘कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए लगाए गए लॉकडाउन से तबाह अर्थव्यवस्था में पैसे की कमी होने के कारण ही राज्यों ने 3 प्रतिशत से अधिक क़र्ज़ की ज़रूरत बताई। ये राज्य सरकार के लिए गए क़र्ज़ हैं और उसे ही चुकाने हैं। यह केंद्र से दिया गया अनुदान नहीं है।’


ई. पलानीस्वामी, मुख्यमंत्री, तमिलनाडु

केंद्र का विरोध क्यों?

तमिलनाडु सरकार ने अतिरिक्त क़र्ज़ हासिल करने के लिए शर्तें लगाए जाने का विरोध किया है। राज्य सरकार ने इसका विरोध किया है कि अतिरिक्त क़र्ज़ पाने के लिए किसानों को मुफ़्त बिजली देना बंद करना होगा। केंद्र ने कहा है कि यदि राज्य सरकार किसानों की मदद करना ही चाहती है तो सीधे उनके खाते में पैसे डाल दे। 
पलानीस्वामी ने चिट्ठी में ज़ोर देकर कहा कि ‘आर्थिक सुधार पर अभी कोई सहमति नहीं बनी है, यह मामला अभी विचाराधीन ही है, इसलिए यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि अभी किसी तरह की शर्त न थोपी जाए।’
पलानीस्वामी ने ख़त में साफ़ कहा, ‘हमारी सरकार किसानों को मिलने वाली मुफ़्त बिजली को ख़त्म करने के विचार के सख़्त ख़िलाफ़ है। हमारा यह मानना शुरू से रहा है कि किसानों को बिजली देना पूरी तरह राज्य का अंदरूनी मामला है और यह राज्यों पर ही छोड़ दिया जाना चाहिए।’
दिलचस्प यह है तमिलनाडु की सत्तारूढ़ पार्टी और मुख्य विपक्ष डीएमके, दोनों ही इस मुद्दे पर एकमत हैं, दोनों केंद्र का विरोध कर रही हैं। 
बता दें कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विशेष आर्थिक पैकेज का एलान करते हुए कहा था कि फिस्कल रिस्पॉन्सिबिलिटी एंज बजट मैनेजमेंट एक्ट के तहत मिलने वाला क़र्ज बढ़ा कर 3 से 5 प्रतिशत कर दिया गया है। पर इसके लिए कुछ शर्तें होंगी। अब कई राज्य सरकारें इन शर्तों का विरोध कर रही हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

तमिलनाडु से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें