loader
फ़ाइल फ़ोटो

अयोध्या: फ़ैसले से पहले प्रशासन की सांस अटकी, ज़बरदस्त सुरक्षा इंतजाम

अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट शनिवार को फ़ैसला सुनाएगा। फ़ैसले से पहले उत्तर प्रदेश सरकार ने सुरक्षा तो पुख्ता की ही है, हर पक्ष से संयम बरतने की अपील भी की है। फ़ैसले को लेकर हिन्दू व मुसलिम दोनों पक्षों और सभी धार्मिक संगठनों से लेकर नागरिक समाज तक, सभी संयम बरतने की बात कह रहे हैं। विवाद के केंद्र बिंदु अयोध्या से लेकर पूरे उत्तर प्रदेश में सब कुछ सामान्य नज़र आ रहा है।

हालाँकि इन सबके बाद भी उत्तर प्रदेश सरकार एक बार फिर से उसी तरह की तैयारी कर रही है जैसी 1989 और 1992 में की गयी थी। अयोध्या ज़िले के सभी होटलों को वहाँ ठहरने वाले आगंतुकों की सूचना ज़िला प्रशासन को देने को कहा गया है। लंबे समय के बाद अयोध्या के आस पड़ोस के ज़िलों में नागरिकों की शांति कमेटियों को पुनर्जीवित करते हुए उनकी बैठकें आयोजित की गई हैं। अयोध्या में सुरक्षा को बढ़ाते हुए अब तक 35 कंपनी पीएसी, 14 कंपनी अर्ध सैनिक बलों की तैनाती की जा चुकी है। 

सम्बंधित खबरें

चौदहकोसी परिक्रमा में भीड़, अतिरिक्त सतर्कता

अयोध्या में इन दिनों चल रही चौदहकोसी परिक्रमा में इस बार पहले के मुक़ाबले कहीं ज़्यादा भीड़ उमड़ी है। सामान्य रूप से इस परिक्रमा में 15 से 20 लाख श्रद्धालु आते रहे हैं पर इस बार यह तादाद 30 लाख के पार जा पहुँची है। कार्तिक पूर्णिमा 12 नवंबर को है। उस दिन सरयू तट पर बड़ा मेला लगता है। उस दिन भीड़ 50 लाख तक पहुँचने का अनुमान प्रशासन लगा रहा है। हालाँकि इतनी भीड़ के बाद भी कहीं कोई अफ़वाह, सनसनी या उन्माद का नज़ारा देखने को नहीं मिल रहा है। चौदहकोसी परिक्रमा मेले के दौरान हनुमान गढ़ी पर तो भीड़ अच्छी-ख़ासी दिख रही है पर रामजन्म भूमि पर सामान्य दिनों जितने लोग ही पहुँच रहे हैं। अयोध्या में कारसेवकपुरम में ज़रूर पहले के मुक़ाबले इस बार ज़्यादा लोग राम मंदिर बनाने की तैयारियों का जायजा लेने पहुँच रहे हैं। हालाँकि कारसेवकपुरम में भी मंदिर के लिए पत्थर तराशने का काम पहले से भी धीमी गति से चल रहा है। प्रदेश सरकार का कहना है कि चूँकि अदालत का फ़ैसला आने की संभावित तारीख़ परिक्रमा और कार्तिक पूर्णिमा मेले के बीच ही है इसलिए सतर्कता के ज़्यादा इंतज़ाम किए गए हैं।

ताज़ा ख़बरें

सोशल मीडिया पर नज़र, 72 को जेल

सोशल मीडिया पर अफ़वाहों के ज़रिए माहौल ख़राब करने वालों को लेकर इस बार सबसे ज़्यादा सजगता बरती जा रही है। प्रदेश सरकार सोशल मीडिया पर ऐसे तत्वों की पहचान कर उनको हिरासत में लेने से लेकर चेतावनी तक दे रही है। बीते 20 दिनों से सोशल मीडिया पर उन्माद फैलाने के आरोप में 72 लोगों को जेल भेजा जा चुका है। इन दिनों चल रहे घटनाक्रम से इतर भी काफ़ी पहले से भी सोशल मीडिया पर उन्मादी व विवादित बातें लिखने वालों को चेतावनी दी जाएगी। उत्तर प्रदेश पुलिस ने हर ज़िले में इसके लिए महकमे से ही डिजिटल वालंटियर की तैनाती की है।

अयोध्या और उसके आसपास के सभी संवेदनशील कस्बों में पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगाया गया है। इसके ज़रिए किसी भी समय आम जनता को चेतावनी, नोटिस या कोई भी सूचना दी जा सकेगी। ज़रूरत पड़ने पर इस सिस्टम को थाने के वायरलेस सिस्टम से जोड़कर सूचनाएँ लोगों तक पहुँचाई जाएँगी।

आंबेडकरनगर में आठ अस्थाई जेल

किसी भी अप्रिय हालात से निपटने के लिए अयोध्या के सीमावर्ती ज़िले आंबेडकरनगर में आठ अस्थाई जेल बनाने का आदेश जारी कर दिया गया है। ये जेलें सरकारी स्कूलों में बनायी गयी हैं। ठीक इसी तरह से 1989 में व 1992 में भी अस्थाई जेलें बनाई गयी थीं। आंबेडकरनगर में अकबरपुर में तीन, जलालपुर में एक, भौटी में एक व जैतपुर और टांडा में एक-एक सरकारी स्कूल को अस्थाई जेल बनाया गया है। गृह विभाग का कहना है कि ज़रूरत पड़ने पर गोंडा, बाराबंकी और सुल्तानपुर में भी इस तरह की अस्थाई जेल बनायी जा सकती है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
कुमार तथागत

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें