loader

लखीमपुर: बीजेपी को यूपी चुनाव में राजनीतिक नुक़सान का डर!

लखीमपुर खीरी की घटना ने किसान आंदोलन की वजह से पहले से ही हलकान बीजेपी को और मुसीबत में डाल दिया है। पार्टी को इस बात का डर सता रहा है कि इस घटना से भड़का आक्रोश इस इलाक़े में उसे उसके पुराने प्रदर्शन को दोहराने से रोक सकता है और अगर ऐसा हुआ तो यह निश्चित रूप से सत्ता से उसकी विदाई का रास्ता तैयार कर सकता है। 

2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को लखीमपुर खीरी जिले की सभी 8 विधानसभा सीटों पर जीत मिली थी। यह उसके 2012 के विधानसभा चुनाव में किए गए प्रदर्शन से ठीक उलट था, जब इस जिले में सिर्फ़ एक सीट उसकी झोली में गई थी। 

ताज़ा ख़बरें

सिख आबादी 

उत्तर प्रदेश के इस तराई वाले इलाक़े में सिखों की अच्छी संख्या है। इनमें अधिकतर किसान हैं और कृषि क़ानूनों को रद्द करने की मांग को लेकर बीते कई महीनों से सड़क पर हैं। यहां खेती करने वाले सिखों की माली हालत काफी बेहतर है। यहां बड़े पैमाने पर गन्ने की खेती होती है। 

पड़ोसी जिलों में पहुंचेगी आंच!

लेकिन बीजेपी का डर सिर्फ़ लखीमपुर खीरी जिले तक ही सीमित नहीं है। उसकी चिंता यह है कि इस जिले में भड़का किसानों का ग़ुस्सा इसके पड़ोसी जिलों- पीलीभीत, शाहजहांपुर, हरदोई, सीतापुर और बहराइच में भी उसे राजनीतिक नुक़सान पहुंचा सकता है। 

2017 के विधानसभा चुनाव में इन सभी जिलों में बीजेपी का प्रदर्शन अच्छा रहा था। लखीमपुर खीरी को मिलाकर इन छह जिलों की 42 विधानसभा सीटों में से पार्टी ने 37 सीटों पर फतह हासिल की थी। लेकिन चुनाव से ठीक पहले किसानों की मौत की घटना के बाद ऐसा प्रदर्शन दोहरा पाना मुमकिन नहीं दिखता। 

lakhimpur kheri violence bjp may get loss in UP election 2022 - Satya Hindi
इसके अलावा समूचे विपक्ष ने जिस जोरदार ढंग से लखीमपुर खीरी की घटना को मुद्दा बनाया है, उससे भी बीजेपी नेताओं की पेशानी पर बल आ गए हैं। 

विपक्षी नेताओं को भी लगता है कि यह घटना बीजेपी को भारी पड़ सकती है। कांग्रेस की लखीमपुर इकाई के अध्यक्ष सिद्धार्थ त्रिवेदी ने ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ से कहा, “इस घटना के बाद बीजेपी को वोटों का नुक़सान होगा। देखना होगा कि बीजेपी को जितने वोटों का नुक़सान होगा, उसमें से अधिकतर वोट किसे मिलते हैं।” 

बीजेपी के एक स्थानीय नेता भी इस बात को स्वीकारते हैं कि इस घटना को लेकर पार्टी में बेचैनी वाले हालात हैं।

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

सड़कों पर उतरे किसान 

बीजेपी नेता अब तक इस बात का दावा करते नहीं थकते थे कि किसानों का आंदोलन पश्चिमी उत्तर प्रदेश से आगे नहीं बढ़ सका है। लेकिन लखीमपुर खीरी की घटना के बाद राज्य में कई जगहों पर किसान सड़क पर उतरे हैं। सोशल मीडिया पर भी पार्टी का जबरदस्त विरोध हो रहा है। 

विपक्ष को तो इस घटना के बाद राजनीतिक संजीवनी मिली ही है, वे किसान जो विधानसभा चुनाव में बीजेपी को सबक सिखाने की बात कह रहे थे, वे भी भरपूर जोश के साथ मैदान में डट गए हैं।

वीडियो ने बिगाड़ा खेल

योगी सरकार ने किसानों के साथ समझौता कर इस मुद्दे को दबाने की कोशिश की थी लेकिन एक नये आए वीडियो ने उसे बैकफ़ुट पर ला दिया है। इस वीडियो में एक गाड़ी किसानों को कुचलते हुए दिख रही है और एक शख़्स गाड़ी से भागता हुआ भी दिखाई दिया है। 

कहा जा रहा है कि यह शख़्स केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी का पुत्र आशीष मिश्रा है। अगर यह बात जांच में साबित हो गई कि यह शख़्स वास्तव में आशीष मिश्रा है तो किसान उत्तर प्रदेश में बीजेपी का बोरिया-बिस्तर बांधने के लिए और ज़्यादा कमर कसकर मैदान में उतर सकते हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें