loader

लखीमपुर- मंत्री के बेटे के हथियार से चली थीं गोलियाँ: एफ़एसएल रिपोर्ट

लखीमपुर खीरी हिंसा के वक़्त केंद्रीय राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा और उसके क़रीबी के लाइसेंसी हथियार से फ़ायरिंग हुई थी। एफ़एसएल जाँच में इसकी पुष्टि हुई है। फ़िलहाल दोनों आरोपी जेल में बंद हैं। ताज़ा रिपोर्ट से घटना में आशीष मिश्रा के शामिल होने के आरोप और ज़्यादा पुष्ट होते हैं। अजय मिश्रा अब तक दावे करते रहे हैं कि उनका बेटा घटना के वक़्त मौजूद नहीं था, हालाँकि उन्होंने यह ज़रूर माना है कि उनकी गाड़ी वहां मौजूद थी। मंत्री ने दावा किया था कि उनकी गाड़ी पर हमला होने की वजह से नियंत्रण खो गया था और इस वजह से गाड़ी से किसान कुचले गए। जबकि साफ़-साफ़ वीडियो सामने आ गए हैं जिसमें दिख रहा है कि शांतिपूर्ण लौट रहे किसानों को पीछे से तीन गाड़ियों का काफिला काफ़ी तेज़ी से रौंदते हुए निकल जाता है। प्रत्यक्षदर्शियों ने दावा किया था कि किसानों को कुचलने वाली गाड़ी में आशीष मिश्रा था और उनपर मंत्री के बेटे ने गोलियाँ भी चलाई थीं।

ताज़ा ख़बरें

लखीमपुर हिंसा मामले में ताज़ा रिपोर्ट से केंद्रीय मंत्री के बेटे की मुश्किलें और बढ़ेंगी। एक रिपोर्ट के अनुसार फॉरेंसिक लैब की रिपोर्ट में फायरिंग की पुष्टि हुई है। आज तक की रिपोर्ट के अनुसार, आशीष मिश्रा और उसके क़रीबी अंकित दास के लाइसेंसी हथियार की बैलेस्टिक रिपोर्ट में फायरिंग की पुष्टि हुई है। किसानों द्वारा फायरिंग का मामला उठाए जाने पर इसकी जांच के लिए लखीमपुर पुलिस ने अंकित दास की रिपीटर गन, पिस्टल और आशीष मिश्रा की राइफल और रिवॉल्वर को जब्त किया था। चारों हथियारों की एफएसएल रिपोर्ट में फायरिंग की बात सामने आई है। अभी तक यह साफ़ नहीं है कि किन-किन हथियार से गोलियाँ चलाई गईं।

लखीमपुर खीरी में हिंसा का यह वह मामला है जिसमें 3 अक्टूबर को 4 किसानों सहित 8 लोगों की मौत हो गई थी। 4 किसानों और एक पत्रकार की मौत कुचलने से हुई थी जबकि तीन लोग बाद की हिंसा में मारे गए थे। आरोप है कि तीन गाड़ियों के एक काफिले ने प्रदर्शन करने वाले किसानों को रौंद दिया था। इसमें अजय मिश्रा की एक महिंद्रा थार भी शामिल थी। आरोप सीधे तौर पर मंत्री के बेटे आशीष पर लगा कि उसने कथित तौर पर गाड़ी चढ़ाई। 

केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी ने कहा था कि जिस थार गाड़ी ने किसानों को कुचला है, वह उनकी ही है और उनके नाम पर रजिस्टर्ड है। हालांकि उन्होंने बार-बार कहा कि उनका बेटा आशीष मिश्रा घटना के दौरान थार गाड़ी में नहीं था।

उन्होंने अपने बेटे का खुलकर बचाव करते हुए कहा कि उनका बेटा आशीष मिश्रा सुबह 11 बजे से शाम तक कार्यक्रम स्थल पर था, इसके फ़ोटो और वीडियो भी उपलब्ध हैं।

lakhimpur kheri violence firing fsl report on ashish mishra weapon - Satya Hindi

केंद्रीय मंत्री के इन दावों के बाद कई लोगों ने यह दावा किया कि हिंसा वाली जगह कार्यक्रम स्थल के पास ही थी और वह इस बीच हिंसा के वक़्त वह मौक़े पर थे। कई किसानों ने कहा था कि उन्होंने आशीष मिश्रा को किसानों को रौंदने वाली गाड़ी में देखा था। कुछ किसानों ने तो यह भी आरोप लगाया था कि फायरिंग की गई थी। हालाँकि बाद में जब ऑटोप्सी रिपोर्ट आई तो उसमें किसी को भी गोली लगने की बात नहीं कही गई। ऑटोप्सी रिपोर्ट में कहा गया था कि उनकी मौत सदमे से और ज़्यादा ख़ून बहने के कारण हुई है। इसमें यह भी कहा गया था कि गोली लगने का निशान नहीं मिला है।

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

वैसे, इस मामले में पुलिस जाँच पर शुरू से ही सवाल उठते रहे हैं। एक दिन पहले ही यानी सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने सख़्त टिप्पणी की है और कहा है कि 'इस तरह सुबूत जुटाए जा रहे हैं कि एक अभियुक्त को बचाया जा सके।' सुनवाई के दौरान शीर्ष अदालत ने सुझाव दिया कि हाई कोर्ट के रिटायर्ड जज को लखीमपुर खीरी के मामले में चल रही जांच की निगरानी करनी चाहिए। अदालत ने उत्तर प्रदेश सरकार से कहा है कि वह शुक्रवार तक इस मामले में जवाब दे। 

अदालत ने पिछली सुनवाई के दौरान उत्तर प्रदेश सरकार से पूछा था कि अभी तक सिर्फ़ 23 गवाहों से ही पूछताछ क्यों की गई है। अदालत ने सरकार को आदेश दिया था कि वह और गवाहों को खोजे और उन्हें सुरक्षा भी दे।  कोर्ट ने कहा था कि ऐसा लगता है कि उत्तर प्रदेश पुलिस बिना मन के काम कर रही है और वह कार्रवाई नहीं करना चाहती।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें