loader

धामी ने बनाए 6 पीआरओ, 3 संघ से जुड़े संगठनों का काम देखेंगे

उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 6 लोगों को अपना जनसंपर्क अधिकारी (पीआरओ) बनाया है। खास बात यह है कि इसमें से तीन को यह जिम्मेदारी दी गई है कि वे राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से जुड़े संगठनों का काम देखेंगे। पीआरओ को आमतौर पर कई तरह की सरकारी सुविधाएं मिलती हैं और निश्चित तौर पर इन पर होने वाला ख़र्च आम आदमी के टैक्स से सरकार को मिलने वाले धन से वहन किया जाता है। 

‘द इंडियन एक्सप्रेस’ के मुताबिक़, उत्तराखंड में संघ में जुड़े पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री और बीजेपी नेताओं की हालिया बैठक में अफ़सरों और संघ कार्यकर्ताओं के बीच समन्वय पर जोर दिया था। 

नए पीआरओ नियुक्त किए जाने का आदेश 6 अगस्त को निकाला गया है। इनमें से तीन को मुख्यमंत्री कार्यालय में नियुक्त किया गया है। ये तीनों ही संघ की पृष्ठभूमि से आते हैं जबकि जो बाक़ी तीन पीआरओ हैं, वे बीजेपी से जुड़े हुए हैं। 

ताज़ा ख़बरें

एक सरकारी अफ़सर ने ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ से इस बात की पुष्टि की है कि पीआरओ की नियुक्ति से जुड़े सरकारी आदेश में संघ शब्द का इस्तेमाल किया गया है और इसका मतलब राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ है।  

संघ के एक पदाधिकारी ने अख़बार से कहा कि आमतौर पर वे किसी भी अफ़सर से बात कर लेते हैं लेकिन अगर मुख्यमंत्री कार्यालय में उनके फ़ोन और पत्रों को रिसीव करने वाला, उनमें उठाए मुद्दों पर काम करने वाला कोई व्यक्ति हो तो इससे समस्या को सुलझाना आसान हो जाता है। 

इन नए पीआरओ में भजराम पंवार, गौरव सिंह, राजेश सेठी, प्रमोद जोशी, नंदन सिंह बिष्ट और मुलायम सिंह रावत का नाम शामिल है। भजराम पंवार उत्तराखंड के ही बागेश्वर जिले में संघ के जिला प्रचारक रहे हैं, गौरव सिंह पश्चिमी उत्तर प्रदेश में नगर कार्यवाह के पद पर काम कर चुके हैं और राजेश सेठी देहरादून में संघ के संपर्क प्रमुख रहे हैं। 
उत्तराखंड से और ख़बरें

राजनीतिक कवायद 

किसी भी राज्य में मंत्रियों, मुख्यमंत्रियों के द्वारा पीआरओ नियुक्त करने की पूरी कवायद राजनीतिक होती है और यह माना जाता है कि अपने क़रीबियों को उपकृत करने के लिए उन्हें पीआरओ बना दिया जाता है हालांकि इसके पीछे जनता के कामों का हवाला दिया जाता है। उत्तराखंड जैसे बहुत छोटे राज्य में 6 पीआरओ बनाए जाने के फ़ैसले पर सवाल उठना लाजिमी है। 

धड़ाधड़ बदले सीएम 

पुष्कर धामी जुलाई में जब मुख्यमंत्री बने थे तो बीजेपी के कई वरिष्ठ विधायकों के नाराज़ होने की ख़बरें आई थीं। सवा करोड़ की आबादी वाले इस राज्य में बीजेपी हाईकमान अपने नेताओं पर शायद भरोसा नहीं कर पा रहा था और उसने चार महीने में तीन मुख्यमंत्री जनता के सामने पेश कर दिए थे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

उत्तराखंड से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें