loader

बंगाल में 80% से ज़्यादा मतदान, धाँधली का आरोप, अदालत जाएगी टीएमसी

मतदाताओं को वोट देने से रोकने, उन्हें प्रभावित करने, चुनाव एंजेट से मारपीट करने और चुनाव में धाँधली करने के आरोप-प्रत्यारोप के बीच पश्चिम बंगाल में भारी मतदान हुआ है। मुख्यमंत्री ने निष्पक्ष कराने के लिए न कि केवल राज्यपाल और चुनाव आयोग से कहा, बल्कि मामला अदालत तक ले जाने की चेतावनी दी है। नंदीग्राम से बीजेपी उम्मीदवार ने समुदाय विशेष को निशाने पर लिया और यह भी कहा कि यह सब पाकिस्तानियों ने किया है। 

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के दूसरे चरण में शाम पाँच बजे तक 80 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया। उस समय तक पश्चिमी मेदिनीपुर में 80 प्रतिशत तो पूर्वी मेदिनीपुर में 79 प्रतिशत तक मतदान हो गया था। बाँकुड़ा में 78 प्रतिशत लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया था। नन्दीग्राम में 80 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। 

ख़ास ख़बरें

चुनाव आयोग से शिकायत

ममता बनर्जी ने केंद्रीय सुरक्षा बलों के जवानों पर भेदभाव करने, टीएमसी के समर्थकों को मतदान केंद्र पर जाने से रोकने और उन्हें प्रभावित करने का आरोप लगाया। उन्होंने इसकी शिकायत चुनाव आयोग से भी की। उन्होंने चुनाव आयोग पर पक्षपातपूर्ण रवैया अपनाने का आरोप लगाते हुए कहा कि वे इस मामले को लेकर अदालत जाएंगी।

ममता बनर्जी ने कहा कि उन्हें चिंता सिर्फ नन्दीग्राम या खुद की नहीं, लोकतंत्र की है। उन्होंने कहा,

मैंने सुबह से 63 शिकायतें की हैं, लेकिन चुनाव आयोग ने अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की है।'


ममता बनर्जी, मुख्यमंत्री, पश्चिम बंगाल

'पक्षपातपूर्ण रवैया' 

ममता ने कहा कि 'दूसरे राज्यों के गुंडे आकर यहां पर बवाल पैदा कर रहे हैं।' 

बता दें कि बता दें कि इसके पहले टीएमसी ने चुनाव आयोग को लिखकर कहा था कि एनडीए-शासित राज्यों से सुरक्षा बलों को पश्चिम बंगाल के चुनावों में तैनाती के लिए न बुलाया जाए क्योंकि इन राज्यों से आने वाले सुरक्षाकर्मी पक्षपातपूर्ण स्थिति पैदा कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने राज्यपाल जगदीप धनकड़ को फ़ोन कर चुनाव में गड़बड़ी होने की शिकायत की। उन्होंने राज्यपाल से यह भी कहा कि वे राज्य के प्रमुख है, इसलिए उन्हें हस्तक्षेप कर स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करना चाहिए।

ममता बनर्जी ने राज्यपाल से केंद्रीय सुरक्षा बलों की भी शिकायत की और कहा कि उनके कहने के बावजूद सुरक्षा बलों के लोग कुछ नहीं कर रहे हैं।

heavy turnout in second phase polling, mamata banerjee complains writes to election commission - Satya Hindi

धरने पर मुख्यमंत्री

ममता बनर्जी इसके बाद बोयाल गाँव में ही धरने पर बैठ गईं। थोड़ी देर बाद ही वे वहाँ से हटीं। 

तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व राज्यसभा सदस्य डेरेक ओ ब्रायन ने भी बीजेपी कार्यकर्ताओं पर बूथ कैप्चरिंग का आरोप लगाया। उन्होंने चुनाव आयोग से कहा कि 'बूथ नंबर- 6, 7, 49, 27, 162, 21, 26, 13, 262, 256, 163, 20 में बीजेपी कार्यकर्ताओं की बड़ी भीड़ घुस गई थी और इन कार्यकर्ताओं ने ईवीएम को अपने कंट्रोल में लेने की कोशिश की और बूथ रिगिंग की कोशिश की।

'आचार संहिता का उल्लंघन'

ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का भी आरोप लगाया। उन्होंने सवाल उठाया कि मतदान के समय मोदी चुनाव रैली कैसे कर सकते हैं। इसके जरिए वे मतदाताओं को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं। 

ममता बनर्जी ने यह भी दावा किया कि नन्दीग्राम में उन्हें 90 प्रतिशत वोट मिलने जा रहा है और वे आराम से जीत रही हैं। 

heavy turnout in second phase polling, mamata banerjee complains writes to election commission - Satya Hindi

शुभेंदु : पाकिस्तानियों ने सब किया

लेकिन ममता बनर्जी को चुनौती देने वाले उनके पूर्व सहयोगी और बीजेपी उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी ने कहा है कि ममता बनर्जी हार रही हैं, उनका कहीं कोई जनाधार नहीं है। पहले उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण मतदान हो रहा है और उनकी जीत सुनिश्चित है, लेकिन बाद में उन्होंने आरोप लगाया कि उनके समर्थकों को वोट डालने से रोका गया और उन्हें प्रभावित करने की कोशिश की गई। 

शुभेंदु अधिकारी के क़ाफ़िले पर हमला हुआ, उनकी गाड़ी पहले ही वहां से निकल गई थी, लेकिन पथराव की जद में दूसरी गाड़ियाँ आईं। शुभेंदु अधिकारी ने कहा कि एक ख़ास समुदाय को लोगों ने उन पर हमला किया है। फिर उन्होंने कहा, "यह सब काम पाकिस्तानियों का है।"

डेबरा से बीजेपी उम्मीदवार भारती घोष ने आरोप लगाया है कि नोवापाड़ा की बूथ संख्या 22 पर उन्हें रोका गया। वे पूर्व पुलिस अधिकारी हैं। उन्होंने आरोप लगाया है कि उनके चुनाव एजेंट को अंदर जाने से रोका गया।

heavy turnout in second phase polling, mamata banerjee complains writes to election commission - Satya Hindi

वोटरों को प्रभावित करने का आरोप

दूसरी ओर टीएमसी ने पलटवार करते हुए आरोप लगाया कि भारती घोष ने मतदाताओं में पैसे बाँटे और उन्हें प्रभावित करने की कोशिश की। 

बीजेपी ने आरोप लगाया है कि केशपुर के बूथ नंबर 173 पर उनके एजेंट को टीएमसी कार्यकर्ताओं ने पीटा। एजेंट को अस्पताल ले जाया गया। बीजेपी नेता तन्मय घोष की गाड़ी से तोड़फोड़ का आरोप भी लगाया गया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें