loader

बंगाल बीजेपी की रथ यात्रा से बिगड़ेगा सांप्रदायिक सद्भाव?

क्या भारतीय जनता पार्टी पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के पहले सांप्रदायिक आधार पर वोटों का ध्रुवीकरण करना चाहती है ताकि वह बहुसंख्यक हिन्दू वोटों को अपनी ओर खींच सके? क्या वह एक बार फिर राज्य सरकार से तनातनी की स्थिति पैदा कर सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस को चुनौती देना चाहती है?

पाँच रथ, 294 सीट

ये सवाल इसलिए महत्वपूर्ण हैं कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के पहले बीजेपी ने राज्य-व्यापी रथयात्रा का आयोजन किया है। इसके तहत पाँच रथ निकाले जाएंगे जो राज्य के सभी 294 विधानसभा क्षेत्रों से गुजरेंगे। दिल्ली में हुई बैठक में इस पर फ़ैसला किया गया है। इस बैठक में पार्टी अध्यक्ष जे. पी. नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह के अलाना पश्चिम बंगाल बीजेपी के अध्यक्ष दिलीप घोष भी मौजूद थे।

ख़ास ख़बरें

क्या है बीजेपी की रणनीति?

यह निर्णय किया गया कि ये रथ यात्राएं इस तरह निकाली जाएंगी कि सोमवार को शुरू होंगी और पूरे सप्ताह चलती रहेंगी। इसमें राज्य नेतृत्व के अलावा केंद्रीय नेतृत्व के लोग भी रहेंगे। इस यात्रा के दौरान राज्य सरकार को निशाने पर लिया जाएगा और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को घेरने की कोशिश की जाएगी। 

पश्चिम बंगाल बीजेपी के इस फ़ैसले पर सवाल इसलिए उठता है कि इसने 2019 में लोकसभा चुनाव के पहले ठीक यही योजना बनाई थी। उसने तीन रथ यात्राएं निकालने की योजना बनाई थी। राज्य सरकार ने यह कह कर अनुमति नहीं दी थी कि इससे सांप्रदायिक तनाव पैदा होगा और क़ानून व्यवस्था भंग हो सकती है।

west bengal assembly election 2021 : west bengal bjp rath yatra - Satya Hindi

रथ यात्रा विवाद

इस पर बहुत विवाद हुआ। बीजेपी यह मामला अदालत ले गई। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि वह फिर से राज्य सरकार के पास अर्जी दे। अंत में बीजेपी ने वह कार्यक्रम रद्द कर दिया क्योंकि उसने यह जानकारी मिलने लगी थी कि उसकी रथयात्रा को जनता से बहुत अधिक समर्थन मिलने की संभावना नहीं है। 

तृणमूल कांग्रेस लाल कृष्ण आडवाणी की रथयात्रा का हवाला दे कर कह रही थी कि इससे पूरे राज्य में सांप्रदायिक सद्भाव बिगड़ेगा। दूसरी ओर पश्चिम बंगाल बीजेपी ने राज्य सरकार पर आरोप लगाया था कि वह लोकतंत्र का गला घोंट रही है और विपक्ष को अपना काम नहीं करने दे रही है।

लेकिन इसके बहाने राज्य में सांप्रदायिक तनाव का माहौल कुछ हद तक पैदा हो गया था।

विस्फोटक स्थिति?

इस बार की स्थिति पहले से अधिक विस्फोटक है। पश्चिम बंगाल बीजेपी राज्य सरकार पर मुसलिम तुष्टीकरण का आरोप लगा रही है और बहुसंख्यक हिुन्दुओं की उपेक्षा ही नही, उनके दमन का आरोप भी लगा रही है। इसके साथ ही ऑल इंडिया मुत्तहिदा मजलिस-ए-मुसलिमीन (एआईएमआईएम) भी इस बार बड़े पैमाने पर पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 में भाग ले रहा है। 

इस तरह एक तरफ उग्र हिन्दुत्व की बात करने वाली बीजेपी होगी तो दूसरी ओर मुसलिमों के साथ भेदभाव के आरोप लगा रहा एआईएमआईएम होगा। ये दोनों ही दल उग्र विचारधारा का समर्थन करने के लिए जाने जाते हैं, एक हिन्दुओं के साथ भेदभाव की बात करता है तो दूसरी मुसलमानों का।

ऐसे में पूरे राज्य में जब एक बाद एक पाँच रथयात्राएं निकलेंगी और उन पर सवार बीजेपी नेता खुले आम हिन्दुओं को यह कह कर भड़काएंगे कि उन्हें दुर्गापूजा विसर्जन तक नहीं करने दिया गया तो स्थिति का अनुमान लगाया जा सकता है।

बीजेपी-एआईएमआईएम-टीएमसी

इसे इससे भी समझा जा सकता है कि एआईएमआईएम प्रमुख असदउद्दीन ओवैसी ने राजधानी कोलकाता के पास स्थिति फुरफुरा शरीफ़ दरगाह के प्रमुख से मुलाकात की।

west bengal assembly election 2021 : west bengal bjp rath yatra - Satya Hindi

दरगाह के प्रमुख सत्तारूढ़ दल टीएमसी और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के विरोधी माने जाते हैं। दूसरी ओर, एआईएमआईएम ने राज्य के 346 ब्लॉक में से 200 से अधिक ब्लॉक में अपना कार्यालय खोल लिया है।

मुसलमानों के नाम पर बने दल एआईएमआईम के चुनाव लड़ने से हिन्दुत्व की बात करने वाली बीजेपी को ही फ़ायदा होगा। टीएमसी ने उसे बीजेपी की 'बी' टीम तक कहा है। लेकिन यही बीजेपी 'बी' टीम असली बीजेपी के साथ मिल कर टीएमसी को उखाड़ने की तैयारी में हैं।

दोनों के सामने तृणमूल कांग्रेस है। वही तृणमूल कांग्रेस, जिस पर बीजेपी मुसलिम तुष्टीकरण का आरोप लगाती है तो एआईएमआईएम मुसलमानों की उपेक्षा करने का आरोप मढ़ता है। 

क्या करेगी ममता सरकार?

सवाल है कि ऐसे में राज्य सरकार क्या करेगी। यदि राज्य सरकार ने अनुमति दे दी तो यह बीजेपी की नैतिक जीत तो होगी ही, यदि राज्य में तनाव बढ़ा तो उसके लिए राज्य सरकार ज़िम्मेदार ठहराई जाएगी। लेकिन राज्य सरकार ने इसकी अनुमति नहीं दी तो बीजेपी इसे लेकर लोगों के पास जाएगी और कहेगी कि उसे तो ठीक से अपनी बात तक कहने का मौका नहीं दिया जा रहा है। वह विक्टिम कार्ड खेलेगी और राज्य सरकार फंस जाएगी। 

रथ यात्रा के जरिए बीजेपी ममता बनर्जी सरकार को आगे कुँआ-पीछे खाई की स्थिति में ला खड़ा करेगी, यह सच है। इससे उसे कोई नुक़सान नहीं होगा। यह देखना दिलचस्प होगा कि राज्य सरकार इससे कैसे निबटती है, वह पश्चिम बंगाल बीजेपी के फेंके जाल को कैसे काटती है। 

क्या इस बार ममता बनर्जी कमज़ोर पड़ रही हैं? देखें, क्या कहना है वरिष् पत्रकार आशुतोष का। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
प्रमोद मल्लिक

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें