loader

काबुल हवाई अड्डे के बाहर अफरातफरी में 7 अफ़ग़ान मरे

किसी भी तरह देश छोड़ कर बाहर निकलने की कोशिश और इससे मची अफरातफरी में काबुल हवाई अड्डे के बाहर सात अफ़ग़ान नागरिक मारे गए हैं। 

एक ब्रिटिश प्रवक्ता ने इसकी पुष्टि करते हुए बीबीसी से कहा, "ज़मीनी स्तर पर स्थिति बहुत ही मुश्किल है, पर हम स्थिति को सामान्य बनाने और चीजों को सुरक्षित करने के  लिए वह सबकुछ कर रहे हैं जो कर सकते हैं।" 

हज़ारों नागरिक किसी सूरत में देश से निकलने की कोशिश में काबुल स्थित हामिद करज़ई हवाई अड्डे के बाहर जमा हैं, वहां अव्यवस्था व अफरातफरी का माहौल है। 

बीते सात दिनों में काबुल में 20 लोगों की मौत हो गई है।
ख़ास ख़बरें
हवाई अड्डा अमेरिकी सैनिकों के क़ब्ज़े में है, जहाँ लगभग 4,500 अमेरिकी सैनिक जमा हैं। इसके अलावा 900 ब्रिटिश सैनिक गश्त लगा रहे हैं। 
afghanistan : 7 killed in kabul airport chaos - Satya Hindi

ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में है कि हज़ारों अफ़ग़ान नागरिक देश से बाहर निकलने की कोशिश कर रहे हैं और ऐसे में काबुल एयरपोर्ट पर अफ़रा-तफ़री का माहौल है।

दूसरे देश भी अफ़ग़ानिस्तान में फँसे अपने लोगों को निकालने की कोशिश कर रहे हैं। साथ ही लोगों की सुरक्षा के लिए हज़ारों सुरक्षाबल भी मौजूद हैं।

एयरपोर्ट के इर्द-गिर्द चेकपॉइंट्स पर तालिबान के लड़ाके तैनात हैं और बिना यात्रा दस्तेवाज़ के जाने वाले अफ़ग़ान नागरिकों को रोक रहे हैं।

विमान में बच्चे का जन्म

दूसरी ओर, अफ़ग़ानिस्तान से जर्मनी जा रहे अमेरिकी विमान में एक अफ़ग़ान महिला ने बच्चे को जन्म दिया है।

यू. एस. एयर मोबिलिटी कमांड ने ट्वीट कर कहा कि महिला अपने परिवार के साथ मध्य पूर्व से जर्मनी की यात्रा कर रही थी जब उसने एक बच्चे को जन्म दिया। 

जब महिला की हालत बिगड़ने लगी तो विमान के कमांडर ने विमान में हवा का दबाव बढ़ाने के लिए कम उड़ान भरी।

इसने मां के जीवन को बचाने में मदद की और उनकी स्थिति में सुधार हुआ।

जब विमान उतरा, तो अमेरिकी सैन्य डॉक्टर उसमें सवार हो गए और बच्चे को जन्म देने में मदद की। मां और बच्चा दोनों खतरे से बाहर हैं और उन्हें नजदीकी अस्पताल ले जाया गया है।

afghanistan : 7 killed in kabul airport chaos - Satya Hindi

पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने क्या कहा?

ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेअर ने अफ़ग़ानिस्तान से अमेरिकी व नेटो सैनिकों की वापसी की आलोचना की है। 

उन्होंने इसे 'ग़ैरवाजिब कदम' क़रार देते हुए कहा कि गठबंधन सेना की वापसी से जिहादी गुटों की हिम्मत बढ़ेगी।

टोनी ब्लेयर ने गठबंधन सेना की वापसी को अफ़सोसजनक, खतरनाक और ग़ैरज़रूरी' बताया है।

उन्होंने ये भी कहा कि रूस, चीन और ईरान हालात का फ़ायदा उठाएंगे।

बीस साल पहले जब टोनी ब्लेयर के प्रधानमंत्रित्वकाल में ही ब्रिटेन ने अफ़ग़ानिस्तान में अपनी फ़ौज भेजी थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें