loader
फ़ोटो क्रेडिट- वीडियो ग्रैब WION

कश्मीर मामले में दख़ल नहीं देगा तालिबान: अनस हक़्क़ानी

अफ़ग़ानिस्तान की हुकूमत पर तालिबान के आने की आहट के बाद से ही भारत में यह सवाल तेज़ी से पूछा जा रहा था कि कश्मीर को लेकर उसका रूख क्या होगा। तालिबान ने रूख़ साफ करते हुए कहा है कि वह कश्मीर के मामले में दख़ल नहीं देगा। यह बयान हक़्क़ानी नेटवर्क की ओर से आया है। इससे पहले भी तालिबान ने कश्मीर को भारत का आंतरिक और द्विपक्षीय मामला बताया था। 

हक़्क़ानी नेटवर्क भी अफ़ग़ानिस्तान में सरकार बनाने की कोशिशों में शामिल है। हक़्क़ानी नेटवर्क के मुखिया सिराजुद्दीन हक़्क़ानी को तालिबान का उपनेता माना जाता है। 

सीएनएन-न्यूज़ 18 के साथ इंटरव्यू में सिराजुद्दीन हक़्क़ानी के भाई अनस हक़्क़ानी ने कहा, “हम किसी के मामलों में दख़ल नहीं देंगे और चाहते हैं कि कोई हमारे मामलों में भी दख़ल न दे।” अनस हक़्क़ानी को भी बड़े तालिबानी नेताओं में गिना जाता है। 

ताज़ा ख़बरें

अनस हक़्क़ानी ने कहा कि वह भारत के साथ बेहतर रिश्ते चाहते हैं। इस सवाल के जवाब में कि पाकिस्तान लगातार कश्मीर के मामलों में दख़ल दे रहा है और उसकी हक़्क़ानी नेटवर्क से नज़दीकी है, ऐसे में क्या वह भी कश्मीर के मामले में पाकिस्तान का समर्थन करेगा, इस पर अनस हक़्क़ानी ने कहा कि कश्मीर उनके अधिकार क्षेत्र का हिस्सा नहीं है और इसमें दख़ल देना नियमों के ख़िलाफ़ होगा। 

यह पूछे जाने पर कि हक़्क़ानी नेटवर्क क्या कश्मीर को लेकर जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा का समर्थन नहीं करेगा, अनस हक़्क़ानी ने कहा कि इस तरह की बातें सिर्फ़ प्रोपेगेंडा हैं। अनस हक़्क़ानी ने अमेरिका के अफ़ग़ानिस्तान छोड़ने को बड़ा दिन क़रार दिया और इसे आज़ादी का दिन बताया।  

इस तरह कश्मीर मामले में तालिबान का का रूख़ एक बार फिर साफ हुआ और निश्चित रूप से अनस हक़्क़ानी का यह बयान पाकिस्तान को ज़रूर चुभा होगा। 

अल-क़ायदा का बयान 

कश्मीर के मामले में हक़्क़ानी नेटवर्क का बयान जहां भारत के लिए अच्छा है, वहीं आतंकवादी संगठन अल-क़ायदा ने कहा है कि कश्मीर को अब इसलाम के दुश्मनों से मुक्त कराया जाना चाहिए। 

अल-क़ायदा ने कहा है, “लेवेंट, सोमालिया, यमन, कश्मीर और बाकी इसलामिक ज़मीनों को इसलाम के दुश्मनों के चंगुल से आज़ाद कराना है।” अल-क़ायदा ने अफ़ग़ानिस्तान की जीत पर तालिबान को बधाई भी दी है। 

दुनिया से और ख़बरें

कश्मीर में बढ़ीं वारदात

अगर आप गौर से देखेंगे तो पाएंगे कि जम्मू-कश्मीर में बीते कुछ दिनों में आतंकवादी तंजीमों ने सक्रियता बढ़ा दी है। ऐसा विशेषकर तालिबान के अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद हुआ है। पिछले कुछ दिनों में जम्मू-कश्मीर में मुठभेड़, सुरक्षा बलों व नेताओं पर हमले और अन्य आतंकी वारदात बढ़ने लगी हैं। 

ऐसे में सबसे बड़ा सवाल तालिबान से ही है कि क्या वह अल-क़ायदा और बाक़ी आतंकवादी तंजीमों को अपनी ज़मीन का इस्तेमाल आतंकवाद के लिए करने देगा। तालिबान ने कहा है कि वह ऐसा नहीं होने देगा लेकिन तालिबान अपनी बात और अपने वादों पर कितने वक़्त तक क़ायम रह पाएगा, यह एक बड़ा सवाल दुनिया के सामने है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें