loader
Chinese Army

भारत के साथ लद्दाख में ख़ूनी झड़प के पहले तिब्बत में चीनी सेना का युद्ध अभ्यास

ऐसे समय जब भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच ख़ूनी झड़पें हुई हैं, जिनमें दोनों पक्षों के सैनिक मारे गए हैं और घायल हुए है, चीन ने युद्ध अभ्यास किया है। इससे भी अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि यह युद्ध अभ्यास उस लद्दाख से थोड़ी दूर पर ही किया गया है, जहाँ दोनों सेनाएं आमने-सामने खड़ी हैं। यह युद्ध अभ्यास उसी तिब्बत मिलिटरी  कमांड में किया गया है, जिसके तहत चीनी सेना लद्दाख के पास के इलाक़ों में तैनात है।
चीनी अख़बार 'ग्लोबल टाइम्स' के अनुसार, इस युद्ध अभ्यास में टैंक, तोप, ज़मीन से हवा में मार करने वाली मिसाइलें, हवाई जहाज़ को गिराने वाले हथियार और इलेक्ट्रॉनिक वारफ़ेअर के उपकरणों का इस्तेमाल किया गया है।
दुनिया से और खबरें

लाइव ड्रिल

चीन ने 4,700 मीटर की ऊँचाई पर बसे तिब्बत के नियानकिंग तांग्गुला या न्येनचेन तोंगल्हा इलाक़े में यह अभ्यास किया है। यह लाइव ड्रिल था, यानी वास्तविक युद्ध की तरह अभ्यास किया गया, जिसमें 'दुश्मन' के ठिकानों को निशाना बनाया गया।
चीनी सेना के इस युद्ध अभ्यास में लंबी दूरी तक मार करने वाले आर्टिलरी हथियार, ज़मीन से हवा में मारने वाली मिसाइलें, हवाई टुकड़ी, इलेक्ट्रॉनिक और एन्टी- केमिकल वारफेअर को लगाया गया।
ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक़, कई दर्जन किलोमीटर के दायरे में हुए इस युद्ध अभ्यास में दर्जनों टैंक, बख़्तरबंद गाड़ियों और स्नाइपर का इस्तेमाल किया गया। इसमें टाइप-15 हल्के टैकों का इस्तेमाल भी किया गया।

भारत को चेतावनी

यह बेहद चिंता की बात है कि जिस समय तिब्बत में यह युद्ध अभ्यास किया गया, उसके एक दिन बाद ही चीन के वेस्टर्न थिएटर कमांड ने भारत को कड़े शब्दों में चेतावनी दी। इस थिएटर कमांड के प्रवक्ता सीनियर कर्नल झांग शुइली ने ग्लोबल टाइम्स से कहा. 

'भारत को हर तरह की भड़काऊ गतिविधियाँ रोक देनी चाहिए, चीन से बराबरी के स्तर पर बात करनी चाहिए और बातचीत के ज़रिए विवादों को सुलझाने का सही रास्ता अपनाना चाहिए।'


झांग शुइली, प्रवक्ता, वेस्टर्न थिएटर कमांड, पीएलए

हॉवित्ज़र तोप

बता दें कि पिछले हफ़्ते ही चीन ने हॉवित्ज़र तोपों की नई खेप अपनी सेना में शामिल की है। ये तोप 155 मिलीमीटर कैलिबर की हैं, इन्हें ट्रक जैसी किसी भी गाड़ी पर फिट कर कहीं भी ले जाया जा सकता है।

चिंता की बात यह है कि ऊँचाई वाले इलाक़े में जहाँ ऑक्सीजन की कमी होती है, वहाँ भी यह तोप बखूबी काम कर सकती है, इसका इंजन इस तरह बनाया गया है। यानी, इन तोपों को लद्दाख में भी तैनात किया जा सकता है।
पीपल्स लिबरेशन आर्मी के ब्रिगेड 75वें ग्रुप आर्मी में इन तोपों को शामिल करने के लिए बीते दिनों एक ख़ास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसके बाद इन तोपों को चीन के उत्तर में स्थित रेगिस्तानी इलाक़े नानजियांग हाओजियाओ में अभ्यास के लिए भेजा गया। इस तोप को पीएलए ने पीसीएल-181 नाम दिया है।
इन तमाम घटनाओं को एक सूत्र में पिरो कर देखने की ज़रूरत है। भारत-चीन में झड़प, चीनी सेना की चेतावनी, चीनी सेना का युद्ध अभ्यास और ऊँचाई पर तैनात किए जाने वाले तोपों को चीनी सेना में शामिल करना। यह महज संयोग नहीं हो सकता। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें