loader
फ़ोटो साभार: ट्विटर/क्रिश्टियन टिबर्ट/वीडियो ग्रैब

न्यूयॉर्क में तूफ़ान के बाद अचानक बाढ़ से तबाही, 46 लोगों की मौत

अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर और आसपास के क्षेत्रों में इडा तूफ़ान के बाद आई फ्लैश फ्लड यानी अचानक बाढ़ से कम से कम 46 लोगों की मौत हो गई है। रिकॉर्ड बारिश से न्यूयॉर्क शहर के लिए एक अभूतपूर्व बाढ़ की आपातकालीन स्थिति बनी। सड़कें नदियों में बदल गईं। पानी भरने से मेट्रो सेवाओं को बंद करना पड़ा। इसे मौसम की 'ऐतिहासिक' घटना कहा जा रहा है और इसके लिए अधिकारियों ने जलवायु परिवर्तन को दोषी ठहराया है। न्यूयॉर्क से पहले न्यूजर्सी में भी ऐसे ही हालात में कम से कम 23 लोगों की मौत हो चुकी है।

अमेरिका से आ रही रिपोर्टों में कहा जा रहा है कि छह पूर्वी राज्यों- कनेक्टिकट, मैरीलैंड, न्यूजर्सी, न्यूयॉर्क, पेंसिल्वेनिया और वर्जीनिया में दर्जनों लोगों की मौत हो गई है। इडा तूफ़ान के बाद कुछ क्षेत्रों में अभूतपूर्व बारिश हुई। न्यूयॉर्क शहर में बारिश के बाद बेसमेंट अपार्टमेंट अचानक पानी से भर गए। 

ताज़ा ख़बरें

न्यूयॉर्क शहर के मेयर बिल डी ब्लासियो ने बाढ़ और मौसम को 'ऐतिहासिक मौसम की घटना' बताया। नेशनल वेदर सर्विस ने पहली बार न्यूयॉर्क शहर में एक फ्लैश फ्लड आपात चेतावनी जारी की। न्यूज़ एजेंसी एपी की रिपोर्ट के अनुसार अधिकारियों ने कहा कि पेन्सिलवेनिया में कम से कम पाँच लोगों की मौत हो गई। इनमें एक की मौत पेड़ गिरने से हुई। एक अन्य उस व्यक्ति की मौत हो गयी जो अपनी पत्नी को बचाने में मदद करने के बाद अपनी कार के साथ डूब गया। 

न्यूयॉर्क सिटी के अपार्टमेंट में एकाएक पानी इतना भर गया कि कुछ लोगों को खुद को बचाने का समय तक नहीं मिला। 

सोशल मीडिया पर तसवीरों और वीडियो में न्यूयॉर्क शहर के मेट्रो और शहर की सड़कों से पानी बहता दिख रहा है। कुछ वीडियो में दिख रहा है कि शहर और उसके आस-पास प्रमुख सड़कों पर वाहन अपनी खिड़कियों तक डूबे हुए हैं। कुछ वीडियो में मेट्रो स्टेशनों में तेज़ रफ़्तार से पानी भरते देखा जा सकता है। 

इस बीच व्हाइट हाउस ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने न्यूयॉर्क राज्य में आपातकाल की घोषणा की है। उन्होंने एक लुप्तप्राय तूफ़ान इडा द्वारा लाई गई तबाही से निपटने में मदद करने के लिए संघीय सहायता का आदेश दिया है। 

राष्ट्रपति ने एक ट्वीट कर कहा है, 'पिछले कुछ दिनों में तूफ़ान इडा, पश्चिम में जंगल की आग, और न्यूयॉर्क और न्यू जर्सी में अभूतपूर्व अचानक बाढ़ की घटनाएँ फिर याद दिलाती हैं कि जलवायु संकट आ गया है। हमें बेहतर तैयारी करने की ज़रूरत है। इसलिए मैं कांग्रेस से आग्रह कर रहा हूँ कि वह मेरी बिल्ड बैक बेटर योजना पर कार्रवाई करे और उसे पारित करे।'

न्यूयॉर्क में बाढ़ के हालात के बाद स्थिति पर न्यूयॉर्क पुलिस विभाग के प्रमुख रॉडनी हैरिसन ने गुरुवार को कहा कि कल रात के तूफ़ान के कारण न्यूयॉर्क शहर की मेट्रो प्रणाली से 800 से अधिक यात्रियों को बचाया गया।

मैनहट्टन, द ब्रोंक्स और क्वींस सहित न्यू जर्सी और न्यूयॉर्क में बाढ़ के कारण प्रमुख सड़कों को बंद कर दिया गया। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें