loader

कोरोना के बावजूद पाक मसजिदों में नमाज़ की छूट, कट्टरपंथी इमामों के दबाव में इमरान

ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय में पढ़े पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान ख़ान अपने देश के कट्टरपंथी मौलानाओं के दबाव में आख़िरकार आ ही गए। पाकिस्तान सरकार ने रमज़ान के दौरान मसजिदों में नमाज़ पढ़ने और विशेष सामूहिक नमाज तवारीह की छूट दे दी है। लेकिन इसके साथ ही कुछ शर्तें जोड़ दी गई हैं। 

क्या है मामला?

कोरोना की वजह से सोशल डिस्टैंसिंग को ध्यान में रखते हुए पहले पाकिस्तान सरकार ने मसजिदों में नमाज़ पढ़ने के लिए बड़ी तादाद में लोगों के एकत्रित होने पर रोक लगा दी थी।
दुनिया से और खबरें
कट्टरपंथी इमामों और मौलानाओं ने इसका जम कर विरोध किया। बाद में सरकार के साथ उनके प्रतिनिधियों की बैठक हुई और समझौता हुआ। 

मसजिदों में लोगों के एकत्रित होने, नमाज़ और तरावीह की छूट दी गई है, पर इसके लिए कुछ शर्तों का पालन करना होगा। इन शर्तों के उल्लंघन करने वाली मसजिदों से इस तरह की छूट वापस ले ली जाएगी।

समझौता

पाकिस्तान के सभी प्रांतों के इमामों और दूसरे धार्मिक प्रतिनिधियों के साथ सरकार के अफ़सरों की बैठक के बाद राष्ट्रपति आरिफ़ अलवी ने समझौते का एलान किया। उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों के बीच 20 बिन्दुओं पर सहमति हो गई है।
पाकिस्तान उलेमा कौंसिल ने कहा है कि वह मसजिदों में सोशल डिस्टैंसिंग से जुड़े सरकारी दिशा निर्देश को मानने को तैयार है।
इसके अध्यक्ष हाफ़िज़ ताहिर अशरफ़ी ने मोमिनों से कहा है कि वे रोकथाम से जुड़े दिशा निर्देशों का पालन करें। 

इस समझौते के मुताबिक़, 50 साल के अधिक की उम्र के लोग, नाबालिग और जिन्हें फ़्लू जैसा रोग हो, वैसे लोगों को मसजिदों में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।
  • विशेष सामूहिक नमाज़ तरावीह सड़क, फ़ुटपाथ और खुले में कहीं नहीं की जा सकती है, इसकी अनुमति सिर्फ मसजिद के अंदर ही है। 
  • मसजिद के अंदर के गलीचे या दरियाँ हटा दी जाएंगी, फ़र्श को कीटनाशक दवाओं से नियमित साफ़ किया जाएगा। 
  • दो लोगों के बीच कम से कम 6 फीट का अंतर रखा जाएगा, चेहरे पर मास्क लगाना ज़रूरी होगा, लोग एक दूसरे से गले नहीं मिलेंगे न ही हाथ मिलाएंगे। 

विवाद तब शुरू हुआ जब इमरान ख़ान सरकार ने धार्मिक कार्यक्रमों में 5 से ज़्यादा लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगा दी। ऐसा देश में कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते संक्रमण को देखते हुए किया गया है। 
पाकिस्तान में इस वायरस से संक्रमित होने वालों की संख्या 6000 के क़रीब पहुंच चुकी है और 100 से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें