loader
फ़ोटो साभार: ट्विटर/अमेरिकी रक्षा विभाग

20 साल के 'युद्ध का अंत': अफ़ग़ानिस्तान से आख़िरी अमेरिकी सैनिक भी लौटे

अफ़ग़ानिस्तान से आख़िरी अमेरिकी सैनिक भी लौट गए। अमेरिका ने इसकी पुष्टि की और तालिबान ने भी। 20 साल तक अमेरिका अफ़ग़ानिस्तान में संघर्ष करता रहा। अमेरिका ने जिस तालिबान को सत्ता से हटाया था आख़िरकार उसी तालिबान से वार्ता की। बातचीत के बाद जैसे-जैसे अमेरिकी सैनिक अपने देश लौटते रहे वैसे-वैसे तालिबान अफ़ग़ानिस्तान पर कब्जा जमाता गया। अब कट्टरपंथी इस्लामी तालिबान सत्ता में आ चुका है। आख़िरी अमेरिकी सैनिकों के लौटने के बाद काबुल में मंगलवार तड़के जश्न में गन फ़ायरिंक की आवाज़ें सुनी गईं और तालिबान ने इस घटना को एक महत्वपूर्ण क्षण के रूप में देखा।

अमेरिका और उसके सहयोगी देशों की वापसी बड़े उथल-पुथल के दौर में हुआ। हज़ारों अफ़ग़ान नागरिक भी देश छोड़कर निकलना चाहते थे लेकिन वे नहीं निकल पाए। इनमें से अधिकतर वे अफ़ग़ान हैं जिन्होंने उन देशों की मदद की थी और अब उन पर तालिबान के ख़तरे का अंदेशा है।

ताज़ा ख़बरें

पश्चिमी देशों के अफ़ग़ानिस्तान से वापसी की आख़िरी तय सीमा 31 अगस्त को बढ़ाने की चर्चा भी हुई, लेकिन इस पर आगे बात नहीं बढ़ पाई। इस बीच काबुल एयरपोर्ट पर हुए धमाकों ने स्थिति को और नाजुक बना दिया। उसमें 100 से ज़्यादा अफ़ग़ानी तो मारे ही गए 13 अमेरिकी सैनिकी भी मारे गए। और इसके साथ ही आख़िरकार आज यानी 31 अगस्त की तय तारीख से पहले ही अमेरिका सहित पश्चिमी देशों को अपना अभियान समेटना पड़ा। 

अल जज़ीरा की रिपोर्ट के अनुसार, तालिबान के प्रवक्ता कारी यूसुफ़ ने कहा, 'अंतिम अमेरिकी सैनिक काबुल हवाई अड्डे से निकल गया है और हमारे देश को पूर्ण स्वतंत्रता मिली है।' 'रायटर्स' की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद एक बयान में कहा कि दुनिया तालिबान को अफ़ग़ानिस्तान छोड़ने के इच्छुक लोगों के लिए सुरक्षित मार्ग की अनुमति देने की उसकी प्रतिबद्धता पर कायम रखेगी। बाइडेन ने इस ख़तरनाक निकासी अभियान के लिए अमेरिकी सेना को धन्यवाद दिया। समझा जाता है कि वह मंगलवार को अमेरिकी लोगों को संबोधित करेंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक बयान में कहा, 'पिछले 17 दिनों में हमारे सैनिकों ने अमेरिकी इतिहास में सबसे बड़े एयरलिफ्ट को अंजाम दिया है। उन्होंने इसे बेजोड़ साहस, प्रोफ़ेशनलिज़्म और संकल्प के साथ किया है। अब, अफ़ग़ानिस्तान में हमारी 20 साल की सैन्य उपस्थिति समाप्त हो गई है।'

बता दें कि अमेरिका ने आतंकवादियों को पनाह देने वाले जिस इस्लामी कट्टरपंथी तालिबान संगठन की जड़ें उखाड़ने के लिए सितंबर 2001 में अफ़ग़ानिस्तान पर चढ़ाई की थी उसी से पिंड छुड़ाने के लिए उसने उसके साथ वार्ता की। और उसने अपने हाथ वापस खींच लिए। अब तो अफ़ग़ानिस्तान आधिकारिक तौर पर तालिबान के कब्जे में है। 

अमेरिका अफ़ग़ानिस्तान में 20 वर्षों में 8 बिलियन डॉलर यानी क़रीब 5.9 ख़रब रुपये ख़र्च कर चुका है। इसमें 2,400 से अधिक अमेरिकी सैनिक मारे गए।

दरअसल, 2001 में तालिबान के ख़िलाफ़ हमला करने के बाद से वहाँ तैनात किए गए सैनिकों को अमेरिका ने हाल के महीनों में वापस अपने देश बुलाना शुरू कर दिया था। तालिबान के साथ अमेरिका ने समझौता किया था। फ़रवरी 2020 में तत्कालीन डोनल्ड ट्रंप प्रशासन के कार्यकाल में तालिबान के साथ समझौते पर दस्तख़त किए गए थे। ट्रंप प्रशासन ने वार्ता के लिए विशेष दूत भेजे थे जो सीधे तालिबान से वार्ता कर रहा था। फ़रवरी 2020 में उस समझौते के बाद से ही तालिबान ने देश में कई जगहों पर कब्जे जमाने शुरू कर दिए थे।

दुनिया से और ख़बरें

आख़िरकार अमेरिका ने तय दोहा समझौते के मुताबिक़ 1 मई 2021 से अफ़ग़ानिस्तान से अपने सभी सैनिकों को वापस निकाले जाने की घोषणा की और इसके बदले में तालिबान ने आश्वासन दिया कि वह अफ़ग़ानिस्तान की ज़मीन का इस्तेमाल आतंकवादी संगठनों को नहीं करने देगा। 

इस समझौते से तालिबान में तो ऊर्जा का संचार हुआ, लेकिन अफ़ग़ानी सुरक्षा बल हतोत्साहित हो गए। दोहा वार्ता को ही तालिबान समर्थकों ने तालिबान की जीत और अमेरिका की हार के तौर पर लिया। इसके बाद तालिबान तेज़ी से एकजुट हुआ। यही कारण है कि जिस तालिबान को पूरे अफ़ग़ानिस्तान पर कब्जे के लिए 90 दिन का समय लगने की संभावना जताई गई थी वहाँ उसने कुछ दिनों में ही काबुल तक पर कब्जा कर लिया। 

अब तालिबान फिर से वहीं पहुँच गया है जहाँ वह 20 साल पहले था। यानी तालिबान से सत्ता छीनी गई थी और अब वह फिर सत्ता में लौट आया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें