loader

अफ़ग़ान से वापसी का फ़ैसला समझदारी वाला और सबसे अच्छा: बाइडेन

अफ़ग़ानिस्तान से अमेरिकी फौज़ों की वापसी पर आलोचनाएँ झेल रहे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने फ़ैसले को देश के लिए सही, विवेकपूर्ण और सबसे अच्छा बताया है। उन्होंने अपने फ़ैसले को देशहित में बताया है। बाइडेन की यह प्रतिक्रिया तब आई है जब उनके प्रशासन की यह कहकर आलोचना की जा रही है कि अफ़ग़ानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी जल्दबाज़ी में और अराजक तरीक़े से हुई। पूर्व राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने भी एक दिन पहले ही बाइडेन प्रशासन की यह कहकर आलोचना की थी कि इतिहास में कभी भी युद्ध से अमेरिकियों की वापसी इतनी बुरी तरह या अक्षमता से नहीं की गई थी।

इन्हीं आलोचनाओं के बीच जो बाइडेन ने व्हाइट हाउस से राष्ट्र को संबोधित करते हुए अपने फ़ैसलों पर सफ़ाई दी। उन्होंने कहा, 'मैंने अमेरिकी लोगों से वादा किया था कि मैं इस युद्ध को ख़त्म कर दूँगा। आज मैंने उस प्रतिबद्धता का सम्मान किया है।'

बाइडेन ने कहा कि उनका मानना ​​​​है कि यह पूरे दिल से सही फ़ैसला था। उन्होंने कहा, 'अपने पूरे दिल से मुझे विश्वास है कि यह सही फ़ैसला, समझदारी भरा फ़ैसला और अमेरिका के लिए सबसे अच्छा फ़ैसला है।'

अपने संबोधन में उन्होंने कहा, 'एक राष्ट्र के तौर पर हम युद्ध में बहुत लंबे समय से रहे हैं। यदि आप आज 20 वर्ष के हैं, तो आपने कभी शांति के साथ अमेरिका को नहीं देखा है।' सैनिकों को कम जोखिम पर, कम लागत पर अफ़ग़ानिस्तान में तथाकथित निम्न-श्रेणी के प्रयास को जारी रखने जैसी सलाहों को बाइडेन ने खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि ऐसी सलाह देने वाले लोग पूरी स्थिति से वाकिफ नहीं हैं। 

ताज़ा ख़बरें

बता दें कि 30 अगस्त को अफ़ग़ानिस्तान से आख़िरी अमेरिकी सैनिक भी लौट गए हैं। आतंकवादियों को पनाह देने वाले जिस इस्लामी कट्टरपंथी तालिबान संगठन की जड़ें उखाड़ने के लिए सितंबर 2001 में अफ़ग़ानिस्तान पर चढ़ाई की थी उसने उसके साथ वार्ता की। और उसने अपने हाथ वापस खींच लिए। अब तो अफ़ग़ानिस्तान आधिकारिक तौर पर तालिबान के कब्जे में है। अमेरिका अफ़ग़ानिस्तान में 20 वर्षों में ख़रबों रुपये ख़र्च कर चुका है। इसमें हज़ारों अमेरिकी सैनिक मारे गए।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अफ़ग़ानिस्तान में 20 साल के युद्ध के बाद, मैंने अमेरिका के बेटों और बेटियों की एक और पीढ़ी को उस युद्ध में लड़ने के लिए भेजने से इनकार कर दिया, जो बहुत पहले समाप्त हो जाना चाहिए था।

हालाँकि इसके साथ ही बाइडेन ने यह भी संकल्प दोहराया कि आतंकवाद के ख़िलाफ़ अमेरिका की लड़ाई जारी रहेगी। 

इस संबोधन से एक दिन पहले जो बाइडेन ने अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद एक बयान में कहा था कि दुनिया तालिबान को अफ़ग़ानिस्तान छोड़ने के इच्छुक लोगों के लिए सुरक्षित मार्ग की अनुमति देने की उसकी प्रतिबद्धता पर कायम रखेगी। बाइडेन ने इस ख़तरनाक निकासी अभियान के लिए अमेरिकी सेना को धन्यवाद दिया था।

दुनिया से और ख़बरें

अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक बयान में कहा था, 'पिछले 17 दिनों में हमारे सैनिकों ने अमेरिकी इतिहास में सबसे बड़े एयरलिफ्ट को अंजाम दिया है। उन्होंने इसे बेजोड़ साहस, प्रोफ़ेशनलिज़्म और संकल्प के साथ किया है। अब, अफ़ग़ानिस्तान में हमारी 20 साल की सैन्य उपस्थिति समाप्त हो गई है।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें