loader
फ़ोटो साभार: ट्विटर/जो बाइडेन

काबुल एयरपोर्ट पर कुछ घंटों में एक हमला बेहद संभव: जो बाइडेन

काबुल एयरपोर्ट पर और भी धमाकों की आशंका है। ख़ुद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ही इसकी आशंका जताई है। उन्होंने शनिवार को चेताया कि अमेरिकी सैन्य कमांडरों का मानना ​​​​है कि काबुल हवाई अड्डे पर घातक आत्मघाती बम विस्फोट जैसा एक और आतंकवादी हमला होने की अगले 24-36 घंटों में अत्यधिक संभावना है। आतंकवादी हमलों और इसकी आशंकाओं ने अफ़ग़ानिस्तान से विदेशी नागरिकों और देश छोड़ने को आतुर अफ़ग़ान नागरिकों को निकाले जाने की प्रक्रिया में अड़चनें पैदा की हैं। 

तीन दिन पहले ही गुरुवार शाम को काबुल हवाई अड्डे के बाहर दो जबरदस्त बम धमाके हुए थे। उसमें कम से कम 170 लोगों की मौत हो चुकी है। वाल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार इनमें से 72 अफ़ग़ान नागरिक, 28 तालिबानी और 13 अमेरिकी सैनिक भी शामिल हैं। अफ़ग़ानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद यह पहला कोई ऐसा हमला था। 

ताज़ा ख़बरें

तालिबान के काबुल में नियंत्रण करने के बाद अमेरिका और उसके सहयोगी देश 31 अगस्त तक अपने नागरिकों, राजनयिकों और सैनिकों को अफ़ग़ानिस्तान से निकाल लेना चाहते हैं। लेकिन इस तय सीमा तक सबको निकाले जाने में आ रही दिक्कतों के मद्देनज़र ऐसी चर्चा उठी थी कि क्या 31 अगस्त की समय सीमा को बढ़ाया जा सकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के इस संकेत पर तालिबान ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी। उसने कहा कि उसे उस तय सीमा को आगे बढ़ाना मंजूर नहीं है और यदि इसमें देरी होती है तो इसके नतीजे भुगतने होंगे। ये प्रतिक्रियाएँ तब आईं जब काबुल हवाईअड्डे पर अफरा-तफरी का माहौल बना हुआ है और हज़ारों लोग अभी भी देश छोड़ने के लिए बेताब हैं।

और ऐसे हालात के बीच अब काबुल एयरपोर्ट पर और आतंकी हमले की चेतावनी जारी की गई है। इस हमले की आशंका ने लोगों को अफ़ग़ानिस्तान से निकाले जाने की प्रक्रिया में बाधा पहुँचाई है। एएफ़पी की रिपोर्ट के अनुसार, काबुल में अमेरिकी दूतावास ने एक सुरक्षा अलर्ट में कहा, 'एक विशिष्ट, विश्वसनीय ख़तरे के कारण, काबुल हवाई अड्डे के आसपास के सभी अमेरिकी नागरिकों को तुरंत हवाईअड्डा क्षेत्र छोड़ देना चाहिए।'

अपने अलर्ट में अमेरिकी दूतावास ने काबुल में दक्षिण के एयरपोर्ट सर्कल गेट, हवाई अड्डे के उत्तर-पश्चिम की ओर पंजशीर पेट्रोल स्टेशन के पास के गेट पर ख़तरे की आशंका जताई है।

इन आतंकी हमलों की आशंका के बीच जो बाइडेन ने एक बयान में कहा है कि इस्लामिक स्टेट-खोरासन समूह को निशाना बनाने वाला एक अमेरिकी ड्रोन हमला अंतिम नहीं था। इसी इस्लामिक स्टेट-खोरासन समूह ने हवाई अड्डे पर गुरुवार के धमाकों की ज़िम्मेदारी ली थी। इसके बाद अमेरिका ने आईएस के ख़िलाफ़ ड्रोन से हमला किया।

बाइडेन ने कहा, 'जमीनी स्तर पर स्थिति बेहद ख़तरनाक बनी हुई है, और हवाई अड्डे पर आतंकवादी हमलों का ख़तरा बना हुआ है। हमारे कमांडरों ने मुझे सूचित किया कि अगले 24-36 घंटों में हमले की आशंका है।'

दुनिया से और ख़बरें

पेंटागन ने शनिवार को कहा कि उसने आत्मघाती बम विस्फोट के बदले में पूर्वी अफ़ग़ानिस्तान में ड्रोन हमले में दो हाई प्रोफाइल लक्ष्यों- जिहादी समूह के लॉजिस्टिक विशेषज्ञों को मार डाला और एक अन्य को घायल कर दिया। पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि तथ्य यह है कि इनमें से दो व्यक्ति अब पृथ्वी से ग़ायब हो गए हैं, यह अच्छी बात है।

बता दें कि काबुल एयरपोर्ट पर आत्मघाती हमले के लिए दोषियों से अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बदला लेने की चेतावनी दी थी। उन्होंने कहा था कि वह दोषियों को ढूंढ निकालेंगे और सबक़ सिखाएँगे। ह्वाइट हाउस से जो बाइडेन का यह संबोधन तब आया था जब काबुल के उस आत्मघाती हमले में 13 अमेरिकी मारे गए। 

joe biden says another attack on kabul airport highly likely  - Satya Hindi

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने हमले के लिए ज़िम्मेदार इस्लामिक स्टेट से जुड़े चरमपंथियों को संबोधित करते हुए कहा था कि संयुक्त राज्य अमेरिका इस कृत्य को न तो भूलेगा और न ही माफ करेगा। उन्होंने कहा था, 'इस हमले को अंजाम देने वालों के साथ-साथ अमेरिका को नुक़सान पहुँचाने वाले किसी भी व्यक्ति को यह पता है: हम माफ नहीं करेंगे। हम भूलेंगे नहीं। हम आपका शिकार करेंगे और आपको इसका खामियाजा भुगताना होगा।' 

इसके साथ ही बाइडेन ने यह भी कहा कि 'काबुल एयरपोर्ट पर हुए हमलों में अब तक तालिबान और इस्लामिक स्टेट के बीच मिलीभगत का कोई सबूत नहीं है।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें