loader

क्या कोरोना की वजह से शाकाहारी हो जाएगा अमेरिका?

कोरोना संक्रमण ने मांसाहार पर नए सिरे से बहस छेड़ दी है। यह बहस उस अमेरिका में सबसे तीखी है, जहाँ मांसाहार लोगों के खाने-पीने का तरीका ही नहीं, जीवन शैली है, संस्कृति है और पहचान व अस्मिता से जुड़ा हुआ है।
न्यूयॉर्क टाइम्स में छपे एक लेख में यह विस्तार से बताया गया है कि किस तरह कोरोना संकट की वजह से इस मांसाहारी देश में अब शाकाहार को बढ़ावा देने की बात कही जा रही है। 
दुनिया से और खबरें

मांसाहार पर बहस

अमेरिका में यह बहस कोरोना के समय तेज़ और तीखी इसलिए हुई है कि कोरोना संकट जिन जगहों पर सबसे भयानक रूप में है, वे मोटे तौर पर मांस उद्योग के बड़े केंद्र हैं। 
इसकी शुरुआत राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के उस फ़ैसले से हुई, जिसमें कुछ ऐसे जगहों को खोलने का आदेश दिया गया था, जो कोरोना के सबसे बड़े हॉटस्पॉट में एक तो हैं ही, सूअर पालने, मांस प्रसंस्करण, पैकेजिंग वगैरह के भी सबसे बड़े केंद्र हैं। उन्होंने इन इलाक़ों के क़त्लखानों को खोलने की अनुमति दे दी।

सूअर फ़ॉर्म

इससे यह सवाल उठा कि उन स्लॉटर हाउस में काम करने वाले कर्मचारियों की सुरक्षा क्या अहम नहीं है। ट्रंप ने जिन 10 काउंटीज (इसे हम ज़िला कह सकते हैं) को खोलने की अनुमति दी, उनमें से 6 वे हैं, जहाँ ये क़त्लखाने बने हुए हैं। 
इसे समझने के लिए हम कुछ उदाहरण लेते हैं। दक्षिण डकोटा राज्य के शू फ़ॉल्स स्थित स्मिथफ़ील्ड पोर्क प्लांट का इलाक़ा सबसे बड़े हॉटस्पॉट में एक है। आयोवा राज्य के टाइसन प्लांट के 60 प्रतिशत कर्मचारी यानी 730 लोगों को कोरोना संक्रमण हो गया। आयोवा के ही वॉटरलू के पोर्क प्लांट के 1301 कर्मचारी कोरोना से संक्रमित हो गए, यहाँ 2,800 कर्मचारी काम करते हैं। 

सूअरों का क़त्ल

कर्मचारियों की कमी के कारण इन प्लांटों को चलाना मुश्किल हो गया तो कुछ सूअरों को गोली मार दी गई, मादा सूअरों को इंजेक्शन देकर गर्भपात करा दिया गया। 
इन स्थितियों के बीच यह सवाल उठ रहा है कि मांसाहार को क्यों अपरिहार्य माना जाए। बड़ी संख्या में लोग इस पर विचार करने लगे हैं कि इसमें बदलाव ज़रूरी है और वह समय आ गया है। 
मांस उद्योग और उससे जुड़े पशुपालन को ग्लोबल वार्मिंग का बड़ा कारण माना जा रहा है। मशहूर पत्रिका ‘द इकोनॉमिस्ट’ ने एक सर्वे में पाया है कि 25 से 34 साल की उम्र के एक चौथाई अमेरिकियों ने कहा है कि वे शाकाहारी ‘वेगन’ हैं।
‘वेगन’ उन लोगों को कहा जाता है जो पशुओं से प्राप्त किसी तरह के उत्पाद का इस्तेमाल नहीं करते, वे अंडे या दूध या दूध-उत्पाद का प्रयोग नहीं करते। ऐसे लोग चीज़, मलाई, दही, आइसक्रीम तक नहीं लेते। 

एनिमल फ़ार्म!

एनिमल एग्रीकल्चर यानी मांस, या डेरी के लिए किए जाने वाले पशुपालन का अब विरोध होने लगा है। यह माना जा रहा है कि मांसाहार पर चलते हुए पर्यावरण को नहीं बचाया जा सकता है। अमेरिका में गोमांस से बने स्टेक्स बहुत लोकप्रिय हैं, पर अब लोग इस पर चिंतित हैं कि इस वजह से ग्रीनहाउस गैस बहुत बड़ी मात्रा में निकलती है। 
मांसाहार के पक्ष में एक सवाल यह उठता है कि क्या लोगों को पशुओं से मिलने वाले प्रोटीन की ज़रूरत नहीं है? इसका जवाब है, नहीं, पशुओं से मिलने वाला प्रोटीन ज़रूरी नहीं है। 
अमेरिका में एक अध्ययन में पाया गया है कि वहाँ लोग वैसे भी बहुत बड़ी मात्रा में प्रोटीन लेते हैं। एक औसत अमेरिकी ज़रूरत का दोगुना प्रोटीन लेता है। अमेरिका में प्रोटीन की अधिकता के कारण हृदय से जुड़े रोग हो रहे हैं।
प्रोटीन की अधिकता से किडनी से जुड़ा रोग भी हो सकता है और मधुमेह यानी डायबिटीज़ में भी दिक्क़त होती है। 

बेरोज़गारी? 

एक सवाल यह उठता है कि क्या इस तरह के फ़ॉर्म फैक्ट्री के बंद होने से बेरोज़गारी नहीं बढ़ेगी। विशेषज्ञों का कहना है कि यह सिस्टम नहीं रहा तो जो इसका वैकल्पिक सिस्टम उभरेगा, उसमें ज़्यादा लोगों को नौकरी मिलेगी।
इसकी बड़ी वजह यह है कि इस तरह के एनिमल फ़ार्म के कामकाज बड़े पैमाने पर ऑटोमेटेड होते हैं, उनका बिज़नेस मॉडल ही वैसा है। लेकिन यदि इसके बदले खेती बाड़ी की जाय तो उसमें ज़्यादा लोगों को रोज़गार मिलेगा। 

एनिमल फ़ार्म का सच

इस रोज़गार का दूसरा पहलू यह है कि अमेरिका के इन फ़ार्म्स में काम करने वाले लोगों का शोषण होता है, वे कम वेतन पर काम करते हैं और कामकाज की स्थितियाँ कठिन होती हैं।
इस तरह के फार्म के मालिक भले श्वेत हों, उनके कर्मचारी बड़ी संख्या में लैटिन मूल के लोग और अश्वेत हैं। ये लोग समाज के हाशिए पर रहने वाले समुदाय के हैं।
और उस पर हाल यह है कि अमेरिकी प्रशासन हर साल पैकेज के तहत इस सेक्टर को मोटी रकम में मदद देती है। इस साल यह पैकेज 38 अरब डॉलर का है। 
पर्यवेक्षकों का कहना है कि अमेरिकी खान-पान और जीवन शैली में यकायक परिवर्तन लाना मुश्किल होगा। इसलिए यह भी हो सकता है कि कोरोना संकट टलने के बाद यह मामला एक बार फिर ढंडे बस्ते में चला जाए। लेकिन यह भी सच है कि अमेरिका में शकाहार बढ़ रहा है और कोरोना ने इसे मजबूती से लागू करने का मौका भी दिया है और कारण भी।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
प्रमोद मल्लिक

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें