loader

राजस्थान के नए सीएम अशोक गहलोत को जानिए

तीसरी बार राजस्थान के सीएम बनने जा रहे अशोक गहलोत को काफ़ी तेज़तर्रार और कुशल राजनेता माना जाता है। हाल के गुजरात और कर्नाटक के विधानसभा चुनावों में भी उन्होंने यह बात साबित कर दी थी। उन्होंने राजस्थान में भी सचिन पायलट के साथ मिल कर राजनैतिक कौशल का परिचय दिया।

गहलोत के चुनाव प्रबंधन की विरोधी भी तारीफ़ करते हैं। वह फ़िलहाल पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव हैं और राहुल गाँधी के क़रीबी सलाहकार के तौर जाने जाते हैं। लंबा राजनीतिक अनुभव रखने वाले अशोक गहलोत 1998 से 2003 तक राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री रहे। अशोक गहलोत को 13 दिसम्‍बर 2008 को दूसरी बार राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ दिलाई गई। 8 दिसम्‍बर 2013 के चुनावी नतीजों के बाद उन्होंने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया था।

3 मई 1951 को जोधपुर में जन्मे गहलोत ने विज्ञान और क़ानून में स्‍नातक डिग्री ली तथा अर्थशास्‍त्र विषय लेकर स्‍नातकोत्‍तर की पढ़ाई की है।

राजनीतिक करियर

गहलोत साल 1980 में पहली बार जोधपुर संसदीय क्षेत्र से निर्वाचित हुए। उन्‍होंने जोधपुर संसदीय क्षेत्र का 1984-1989, 1991-96, 1996-98 तथा 1998 से 1999 तक प्रतिनिधित्‍व किया। गहलोत तीन बार केन्‍द्रीय मंत्री बने। उन्होंने इन्दिरा गांधी, राजीव गांधी तथा पी.वी. नरसिम्‍हा राव के मंत्रिमंडल में केन्‍द्रीय मंत्री के रूप में कार्य किया। इस दौरान वह पर्यटन व नागरिक उड्डयन और खेल मंत्रालय का कार्यभार संभाल चुके हैं। हालाँकि, इस बीच जून, 1989 से नवम्‍बर, 1989 तक छोटी अवधि के लिए गहलोत राजस्‍थान सरकार में गृह तथा जन स्‍वास्‍थ्‍य अभियां‍त्रिकी विभाग के मंत्री भी रहे थे। सरदारपुरा (जोधपुर) विधानसभा क्षेत्र से निर्वाचित होने के बाद गहलोत फ़रवरी 1999 में राजस्‍थान विधानसभा के सदस्‍य बने। गहलोत फिर इसी विधानसभा क्षेत्र से 2003 में और 2008 में भी निर्वाचित हुए।

know new cm of rajasthan ashok gehlot - Satya Hindi
चुनावी रणनीति पर सचिन पायलट के साथ चर्चा करते अशोक गहलोत।

प्रबंधन में पारंगत

बात राजनीतिक प्रबंधन की हो या फिर प्रशासनिक प्रबंधन की, इस मामले में काफ़ी प्रभावी साबित हुए हैं। मुख्‍यमंत्री के रूप में गहलोत के पहले कार्यकाल के दौरान राजस्‍थान में भयंकार अकाल पड़ा। उन्‍होंने प्रभावी और कुशल ढंग से अकाल प्रबन्‍धन का कार्य किया। उस समय अकाल प्रभावित लोगों के पास पर्याप्त मात्रा में अनाज पहुँचाया। विरोधी भी इस मामले में सरकार की तरफ़ अँगुली नहीं उठा सके थे। गहलोत ने व्‍यक्तिगत रूप से अकाल राहत कार्यों की मॉनिटरिंग की थी।

गहलोत पर लगे थे भ्रष्टाचार के आरोप

राजस्थान की राजनीति में स्वच्छ छवि के नेता माने जाते रहे अशोक गहलोत पर भी भ्रष्टाचार के आरोप लगे थे। उनके अपने बेटे के हित साधने के चक्कर में निजी निवेशकर्ताओं को फ़ायदा पहुँचाने के आरोप लगे थे। वसुंधरा राजे ने आरोप लगाया था कि जयपुर की ओम मेटल्स को गहलोत सरकार ने 457 करोड़ रुपए के ठेके प्रदेश में कालीसिंध नदी पर बाँध बनाने का दिया। आरोप था कि इस ओम मेटल्स में गहलोत के बेटे वैभव गहलोत लीगल कंसलटेंट थे और कम्पनी को यह ठेका केवल गहलोत के प्रभाव के कारण मिला था और यह ठेका देने में नियमों को दरकिनार किया गया। अजमेर संभाग में करीब दो सौ करोड़ रुपये के भूमि घोटाले में गहलोत सरकार पर लगाए गए थे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें