loader

यूपी सरकार का इक़बाल ख़त्म, कुशीनगर में तालिबानी इंसाफ़?

क्या उत्तर प्रदेश में वाकई जंगल राज आ चुका है? यह सवाल इसलिए उठ रहा है कि बीते 24 घंटों में ही कई ज़िलों में ताबड़तोड़ हत्याएं  हुयी हैं। जनता आक्रोश में सड़कों पर उतर रही है। कुशीनगर में हत्या कर भाग रहे युवक को भीड़ ने पुलिस की पकड़ में पीट-पीट कर मार डाला। पुलिस ने भी भाग कर जान बचाई तो आज़मगढ़ में अधेड़ को पीट- पीट कर मौत के घाट उतारा गया है। 

प्रतापगढ़ में युवक की गोली मार कर हत्या कर दी गयी है। रविवार को ही लखीमपुर में ज़मीन विवाद में पूर्व विधायक निर्वेंद्र मिश्रा मुन्ना को पीट कर मार डाला गया था। लखीमपुर में घटना से आक्रोशित लोगों ने अभी तक शव का अंतिम संस्कार नहीं किया है और अभियुक्तों सहित ज़िम्मेदार पुलिस वालों की भी गिरफ़्तारी की मांग कर रहे हैं। छिटपुट हिंसा की वारदातें दर्जनों जिलों में लगातार हो रही है।
उत्तर प्रदेश से और खबरें
यूपी में क़ानून व्यवस्था के बुरे हाल, लगातार बढ़ रहे अपराधों पर कांग्रेस, सपा, आम आदमी पार्टी सहित पूरा विपक्ष मैदान में उतर आया है। लखीमपुर पहुंचे आम आदमी पार्टी सांसद संजय सिंह को लौटते समय पुलिस ने सीतापुर में हिरासत में ले लिया। कांग्रेस लगातार प्रदेश सरकार पर हमलावर है।

तालिबानी इंसाफ़

कुशीनगर के तरया सुजान थाना क्षेत्र के रामपुर बंगरा गाँव में सोमवार सुबह कुछ बदमाशों नें गोली मार कर एक शिक्षक की हत्या कर दी। मृतक सुधीर नाम का शिक्षक रामपुर बंगरा का ही निवासी था। मौके से भाग रहे बदमाशों में से एक को दौड़ा कर भीड़ ने पकड़ लिया। 

पुलिस के पहुँचने और अभियुक्त को अपने कस्टडी में लेने के बाद गुस्साई भीड़ ने उसे पीटना शुरू कर दिया। पुलिस की मौजूदगी में उग्र ग्रामीणों ने बदमाश को पीट-पीट कर मार डाला। उग्र भीड़ के हमले के बाद पुलिस खुद जान बचाकर भागी। बताया जा रहा है कि किसी आपसी विवाद को लेकर बदमाशों ने शिक्षक को गोली मारी थी। भाग रहे एक शूटर को ग्रामीणों ने चारो तरफ से घेरा लिया था, जिसे पुलिस ने हिरासत में लिया।

शव नहीं उठने दिया 

लखीमपुर ज़िले में रविवार को निघासन विधानसभा से तीन बार निर्दलीय विधायक रहे निर्वेंद्र कुमार मिश्रा उर्फ मुन्ना का दबंगों से विवाद हो जाने के बाद हुयी मारपीट में मौत हो गयी थी। उनके बेटे संजीव को भी दबंगों ने मारपीट का बुरी तरह से ज़ख्मी कर दिया था। पोस्टमार्टम के बाद पुलिस ने बताया कि पूर्व विधायक की मौत चोट से नहीं बल्कि हार्ट अटैक से हुयी। इस घटना से गुस्साई स्थानीय जनता और परिजनों ने विधायक के शव का अंतिम संस्कार करने से मना कर दिया। लोगों की मांग है कि घटना के दोषियों और ज़िम्मेदार पुलिस वालों को गिरफ़्तार किया जाए। घटना के बाद सपा मुखिया अखिलेश यादव ने अपनी सरकार में मंत्री रहे अभिषेक मिश्रा को लखीमपुर भेजा है।

नेताओं को हिरासत में लिया 

लखीमपुर की घटना पर विरोध जताने और पूर्व विधायक के परिजनों से मिलने पहुंचे आम आदमी पार्टी सांसद संजय सिंह ने पहले तो पोस्टमार्टम हाउस का घेराव किया और पूर्व विधायक के क्षेत्र के पुलिस क्षेत्राधिकारी पर एफ़आईआर दर्ज कराने की मांग की। लौटते समय पुलिस ने 'आप' सांसद को सीतापुर में हिरासत में ले लिया। बाद में उन्हें छोड़ दिया गया। उधर सपा के राष्ट्रीय महासचिव को अन्य कार्यकर्त्ताओं के साथ पूर्व विधायक के घर जाते समय पुलिस ने रोक लिया। घंटे भर के विरोध के बाद सपा नेता व कार्यकर्त्ताओं को छोड़ा गया। लखीमपुर में चल रहे बवाल की जानकारी मिलने के बाद लखनऊ से कई अन्य दलों के नेता भी रवाना हो गए हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें