loader

केंद्रीय विश्वविद्यालयों में 75% आरक्षित पद रिक्त क्यों? 

देश के 44 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में 6,074 पद रिक्त हैं, जिनमें से 75 प्रतिशत पद आरक्षित श्रेणी के हैं। अन्य पिछड़े वर्ग के आधे से ज़्यादा पद खाली पड़े हैं। प्रतिष्ठित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट में ओबीसी, एससी, एसटी की स्थिति और ख़राब है, जहाँ इस वर्ग के लिए सृजित कुल पदों में 60 प्रतिशत से ज़्यादा खाली पड़े हैं, जबकि अनुसूचित जनजाति के 80 प्रतिशत पद खाली हैं।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 15 मार्च 2021 को ओडिशा के कोरापुट से कांग्रेस सांसद सप्तगिरि शंकर उलाका, केरल के चालाकुडी लोकसभा से कांग्रेस के सांसद बैन्नी बेनहन और तमिलनाडु के विरुधनगर लोकसभा से कांग्रेस सांसद बी मणिक्कम टैगोर की ओर से पूछे गए कई सवालों के जवाब में विस्तार से ब्योरा दिया। निशंक ने कहा कि नियुक्तियों में एससी, एसटी, और ओबीसी के अधिकारों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 12 जुलाई, 2019 को केंद्रीय शैक्षिक संस्थान (शिक्षक संवर्ग में आरक्षण) अधिनियम 2019 अधिसूचित किया गया, ताकि विश्वविद्यालय को एक इकाई मानकर केंद्रीय शैक्षिक संस्थानों में शिक्षक संवर्ग में सीधी भर्ती में पदों का आरक्षण प्रदान किया जा सके। इसके बाद ओबीसी आरक्षण सभी स्तरों पर लागू किया गया।

ताज़ा ख़बरें

इसके बाद यूजीसी ने 4 जून, 2019 को अपने अ.शा. पत्रांक एफ. 1-14/2019 (सीपीपी-2) द्वारा भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया और समय सीमा निर्धारित करते हुए विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और संबंधित विश्वविद्यालयों में संकाय की भर्ती के लिए दिशानिर्देश तैयार किए, जो सभी विश्वविद्यालयों को भेजे गए। विश्वविद्यालयों को यह सुनिश्चित करने को कहा गया कि विश्वविद्यालयों के साथ संबद्ध कॉलेजों में रिक्त पदों को जल्द से जल्द भरा जाए। 

इसके बाद यूजीसी ने 31 जुलाई 2019, 7 अगस्त 2019, 5 सितंबर 2019 और फिर 22 अक्टूबर 2019 को पत्र लिखकर विश्वविद्यालयों और उनसे संबद्ध कॉलेजों में रिक्त पदों को जल्द भरने पर भर्ती प्रक्रिया की स्थिति यूजीसी के विश्वविद्यालय गतिविधि निगरानी पोर्टल पर अपलोड करने को कहा।

यूजीसी ने जून 2019 में स्पष्ट रूप से सभी विश्वविद्यालयों को पत्र लिखकर रिक्तियाँ भरने के लिए 6 महीने का वक़्त दिया था और चेतावनी दी थी कि अगर दिशानिर्देशों का उल्लंघन होता है तो अनुदान रोक दिया जाएगा। उसके बावजूद 15 मार्च 2021 तक 42 विश्वविद्यालयों में 6,074 पद खाली थे और इनमें से 75 प्रतिशत पद आरक्षित श्रेणी के थे।

इतनी कार्रवाई के बाद इस चार्ट से केंद्रीय विश्वविद्यालयों में एससी, एसटी, ओबीसी की स्थिति देखी जा सकती है-

central universities reservation seats vacant   - Satya Hindi
स्रोतः लोकसभा में मंत्री द्वारा दिया गया जवाब।
तेलंगाना के नालगोंडा लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस के सांसद उत्तम कुमार रेड्डी द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब से अलग अलग पदों पर ब्रेक अप से भी समझा जा सकता है कि उच्च शिक्षण संस्थानों में वंचित तबक़े की हिस्सेदारी कितनी है।
central universities reservation seats vacant   - Satya Hindi
स्रोतः केंद्रीय शिक्षा मंत्री द्वारा लोकसभा में दिया गया जवाब।
central universities reservation seats vacant   - Satya Hindi
स्रोतः केंद्रीय शिक्षा मंत्री द्वारा लोकसभा में दिया गया जवाब।
केंद्रीय शिक्षा मंत्री द्वारा लोकसभा में दिये गये जवाब का लिंक यहाँ है।

उत्तम कुमार रेड्डी द्वारा पूछा गया सवाल था- “अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए स्वीकृत पदों में रिक्तियों की अधिक संख्या का क्या कारण है?” इसका मंत्री द्वारा बहुत मासूम सा जवाब आया। मंत्री ने कहा, “विभिन्न स्तरों पर ओबीसी के लिए स्वीकृत पदों में रिक्तियाँ गतिशील प्रक्रियाओं के कारण होती हैं, जो कि अन्य बातों के साथ-साथ सेवानिवृत्ति, त्यागपत्र, मृत्यु, प्रतिनियुक्ति, सेवा विस्तार और नए संस्थान खोलते जाने पर निर्भर है।” मंत्री के इस मासूम जवाब में रेड्डी यह पूरक सवाल पूछ सकते हैं कि मंत्री महोदय क्या स्पष्ट करेंगे कि विश्वविद्यालयों में ओबीसी की सेवानिवृत्ति, त्यागपत्र, मृत्यु, प्रतिनियुक्ति और सेवा विस्तार की दर सामान्य वर्ग के प्रोफेसरों की तुलना में बहुत ज़्यादा क्यों है?

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
प्रीति सिंह

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें