loader

महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के सात नए मामले, देश में 12वां संक्रमण

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमण के सात नए मामले पाए गए हैं। इसके साथ ही देश में ओमिक्रॉन वायरस से संक्रमित लोगों की तादाद 12 हो गई। यह निश्चित रूप से चिंता की बात है। 

बता दें कि 24 नवंबर 2021 को नाइजीरिया के लागोस से एक महिला महाराष्ट्र के  पिंपरी-चिंचवाड़ नगरपालिका क्षेत्र में अपने भाई से मिलने आई थी। उनके साथ उनकी दो बेटियों और भाई समेत कुल छह लोगों का सैंपल पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ वायरोलॉजी में जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया था। रविवार की शाम आई रिपोर्ट में सभी में ओमिक्रॉन वायरस पाए जाने की पुष्टि हो गई। 

इसके अलावा पुणे के एक व्यक्ति में ओमिक्रॉन वायरस की पुष्टि हुई है। इसके बाद महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन पॉजिटिव मरीजों की कुल संख्या आठ हो गई है।

इसके अलावा ओमिक्रॉन वैरिएंट दिल्ली भी पहुँच चुका है। 

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने रविवार को दिल्ली में ओमिक्रॉन वैरिएंट के पहले मामले की पुष्टि की। तंजानिया से लौटे मरीज को राष्ट्रीय राजधानी के लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहाँ ओमिक्रॉन मरीजों के लिए अलग वार्ड बनाया गया है।

ताज़ा ख़बरें

सत्येंद्र जैन ने मीडिया से कहा, 'अब तक कोविड -19 पॉजिटिव आए 17 लोगों को एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें से बारह नमूनों का जीनोम अनुक्रमण किया गया है। शुरुआती रिपोर्ट के अनुसार, बारह नमूनों में से एक में ओमिक्रॉन वैरिएंट था। इस रोगी को अलग-थलग कर दिया गया है।' उन्होंने यह भी कहा कि ओमिक्रॉन से प्रभावित देशों से उड़ानें रोक दी जानी चाहिए।

दिल्ली में संक्रमण के मामलों की पुष्टि होने से पहले कर्नाटक में दो और गुजरात व महाराष्ट्र में एक-एक मामलों की पुष्टि हो चुकी है। दक्षिण अफ्रीका में सबसे पहली बार 25 नवंबर को ओमिक्रॉन के पहले मामले की पुष्टि हुई थी। इसके बाद से कई देशों में इस संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं। 

शनिवार को ही दक्षिण अफ्रीका से दुबई और दिल्ली के रास्ते महाराष्ट्र के मुंबई लौटे एक व्यक्ति में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के संक्रमण की पुष्टि हुई है। यात्री कल्याण-डोंबिवली नगरपालिका क्षेत्र का निवासी है और उसने कोविड-19 का टीका नहीं लिया है। यह देश में ओमिक्रॉन वैरिएंट का चौथा मामला था। 

इससे पहले शनिवार को ही दिन में जिम्बाब्वे से गुजरात के जामनगर शहर में आये एक 71 वर्षीय एनआरआई में इस नये संक्रमण की पुष्टि हुई थी।

जामनगर के इस एनआरआई के दो सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए थे। एक गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर को, जिसने ओमिक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि की और दूसरा एनआईवी पुणे को। एनआईवी पुणे से जीनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट सोमवार को आने की उम्मीद है।

कर्नाटक में ही इस वैरिएंट से संक्रमण के दो मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से एक 46 वर्षीय डॉक्टर और दूसरा 66 वर्षीय दक्षिण अफ्रीकी नागरिक नए वैरिएंट से संक्रमित पाए गए हैं।

देश से और ख़बरें

इन दो लोगों में से एक व्यक्ति हवाई जहाज से देश से बाहर चला गया है। कर्नाटक सरकार ने अब कहा है कि वह इस मामले की जाँच करेगी। कर्नाटक सरकार ने बेंगलुरु में नागरिक उड्डयन के अधिकारियों को एक पुलिस शिकायत दर्ज करने और एक दक्षिण अफ्रीकी यात्री को दी गई नकारात्मक कोविड टेस्ट रिपोर्ट की वैधता की जांच करने का निर्देश दिया है।

20 नवंबर को बेंगलुरु पहुंचे यात्री की हवाई अड्डे पर टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। वह बेंगलुरु के एक पांच सितारा होटल में रुके थे। 23 नवंबर को उन्होंने कथित तौर पर निजी लैब से एक नकारात्मक टेस्ट रिपोर्ट प्राप्त की। इस रिपोर्ट से उन्हें 27 नवंबर को दुबई के रास्ते दक्षिण अफ्रीका लौटने की अनुमति मिल गई। इस बीच गुरुवार यानी 2 दिसंबर को कर्नाटक सरकार ने कहा कि दक्षिण अफ्रीकी नागरिक से लिए गए नमूनों की जीनोम सिक्वेंसिंग में ओमिक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि हुई है।

ख़ास ख़बरें

ओमिक्रॉन वैरिएंट के ख़तरे के बीच देश में कई जगहों से इस तरह की ख़बरें आ रही हैं कि विदेशों से आए लोग ग़ायब हो गए हैं। इस तरह का एक वाकया उत्तर प्रदेश के मेरठ से भी सामने आया है। 

यहां 13 लोग ऐसे हैं जो बीते दिनों में विदेश से लौटे हैं लेकिन उनका कहीं पता नहीं चल पा रहा है। इन लोगों ने प्रशासन को अपने पते भी ग़लत दिए हैं फिर भी इन्हें खोजने की पूरी कोशिश की जा रही है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें