loader

216 करोड़ नहीं, 135 करोड़ ही वैक्सीन उपलब्ध करा पाएगी सरकार!

केंद्र सरकार ने एक महीने पहले अगस्त से दिसंबर तक 216 करोड़ वैक्सीन उपलब्ध कराने का दावा किया था लेकिन अब इसका कहना है कि वह 135 करोड़ वैक्सीन ही उपलब्ध करा पाएगी। इसने वैक्सीन उपलब्ध कराने के आँकड़ों को संशोधित कर सुप्रीम कोर्ट में हलफ़नामा दिया है। केंद्र ने यह हलफ़नामा उस मामले में दिया है जिसमें सुप्रीम कोर्ट ने टीकाकरण अभियान को लेकर सवाल उठाए थे।

सरकार का यह संशोधित आँकड़ा तब आया है जब पिछले दिनों अगस्त-दिसंबर तक सरकार के 216 करोड़ वैक्सीन उपलब्ध कराने के दावे पर सवाल उठे थे। सरकार ने ये दावे तब किए थे जब देश में वैक्सीन की काफ़ी कमी थी और कोरोना की दूसरी लहर तबाही मचा रही थी। पिछले दिनों वैक्सीन नीति को लेकर सरकार की जबरदस्त आलोचना होती रही थी। दिल्ली के हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट तक ने इसके लिए केंद्र सरकार की तीखी आलोचना की थी। सुप्रीम कोर्ट ने वैक्सीन नीति पर विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा था।

ताज़ा ख़बरें

इसी बीच सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफ़नाम दायर किया है। 376 पेज के हलफनामे में सरकार ने संशोधित वैक्सीन का आँकड़ा पेश किया है। इसने कहा है कि देश में 18 साल से ऊपर के 93-94 करोड़ लोग हैं। यानी इन्हें वैक्सीन की दोनों खुराक लगाने के लिए कुल मिलाकर 186 से लेकर 188 करोड़ वैक्सीन खुराक चाहिए होगी। सरकार ने कहा है कि इस साल 31 जुलाई तक 51.6 करोड़ खुराक लगाई जा चुकी होगी। इसका मतलब है कि देश को 135 करोड़ वैक्सीन की ज़रूरत होगी। 

इसी के आधार पर सरकार ने संशोधित वैक्सीन का आँकड़ा पेश किया है। रिपोर्ट के अनुसार अब कोविशील्ड की 50 करोड़, कोवैक्सीन की 40 करोड़, बायोलॉजिकल ई सब यूनिट वैक्सीन की 30 करोड़, ज़ायडस कैडिला डीएनए वैक्सीन की 5 करोड़ और स्पुतनिक वी वैक्सीन 10 करोड़ खुराक उपलब्ध होगी। 

सरकार ने मई महीने में जो वैक्सीन उपलब्ध होने के दावे किए थे उससे क़रीब 81 करोड़ खुराक कम हैं।

केंद्र सरकार के पिछले दावे के अनुसार कोविशील्ड की 75 करोड़, कोवैक्सीन की 55 करोड़, बायो ई सब यूनिट वैक्सीन की 30 करोड़, जायडस कैडिला डीएनए वैक्सीन की 5 करोड़, सीरम इंस्टीट्यूट- नोवावैक्स की 20 करोड़, बीबी नेजल वैक्सीन की 10 करोड़, जिनोवा वैक्सीन की 6 करोड़ और स्पुतनिक वी वैक्सीन की 15.6 करोड़ खुराक उपलब्ध होनी थी।

मई महीने में सरकार ने जिन कंपनियों की वैक्सीन की उपलब्धता बताई थी उनमें से 3 कंपनियों की वैक्सीन को इस बार शामिल भी नहीं किया गया है। ये कंपनियाँ और इसकी वैक्सीन की खुराक- सीरम इंस्टीट्यूट- नोवावैक्स की 20 करोड़, बीबी नेजल वैक्सीन 10 करोड़ और जिनोवा वैक्सीन 6 करोड़ हैं। इनके अलावा जिन पाँच कंपनियों की वैक्सीन उपलब्ध होगी उनकी खुराकों में भी कटौती की गई है।

बता दें कि इसका संदेह पहले से ही था कि सरकार इतनी वैक्सीन कैसे उपलब्ध कराएगी जबकि उन कंपनियों की वैक्सीन निर्माण की क्षमता उतनी है ही नहीं। 

सीरम इंस्टीट्यूट के बारे में कहा गया था कि पाँच महीने में वह 75 करोड़ वैक्सीन उपलब्ध कराएगा। इस हिसाब से 15 करोड़ खुराक हर महीने यानी क़रीब 50 लाख खुराक प्रति दिन हुई। लेकिन क्या सीरम इंस्टीट्यूट इतनी खुराक बना पाएगा?

पहले सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा देकर कहा था कि सीरम इंस्टीट्यूट के पास 6.5 करोड़ खुराक हर महीने तैयार करने की क्षमता है और बाद में वह इसे और बढ़ाएगा। 'लाइव मिंट' ने पीटीआई के हवाले से लिखा है कि सीरम इंस्टीट्यूट अगस्त महीने तक 10 करोड़ हर महीने वैक्सीन बनाने की क्षमता हासिल कर लेगा। इसका मतलब है कि कंपनी तेज़ी लाने के बाद भी हर रोज़ 33.33 लाख खुराक तैयार कर पाएगी। तो सवाल उठा था कि यह अगस्त-दिसंबर के बीच पाँच महीने में 75 करोड़ खुराक कैसे तैयार करेगी?

देश से और ख़बरें

सरकार के पहले के दावे के अनुसार भारत बायोटेक की कोवैक्सीन की अगस्त से दिसंबर तक पाँच महीने में 55 करोड़ खुराक उपलब्ध होनी थी। इसका मतलब था कि इसके लिए कंपनी को हर महीने 11 करोड़ खुराक यानी हर रोज़ क़रीब 36.6 लाख खुराक तैयार करनी होगी। पहले सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हलफनामे में केंद्र ने कहा था कि भारत बायोटेक अपनी निर्माण क्षमता जुलाई तक बढ़ाकर 5.5 करोड़ खुराक हर महीने यानी क़रीब 18 लाख खुराक हर रोज़ करने वाली है।

जाहिर है सरकार द्वारा कही गई बात के अनुसार यह क़रीब 36 लाख खुराक हर रोज़ तैयार करने के लक्ष्य से काफ़ी कम था। इसी तरह से दूसरी कंपनियों की वैक्सीन के बारे में रिपोर्ट आई थी। कुछ कंपनियों की वैक्सीन को तो अभी आपात इस्तेमाल की मंजूरी भी नहीं मिली है। इसलिए भी सवाल उठे थे। तो क्या सरकार ने अब पहले से 81 करोड़ वैक्सीन कम उपलब्ध होने की बात इसी आधार पर मानी है?
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें