loader
प्रतीकात्मक तसवीर।

केरल के बाद कर्नाटक में कोरोना केस तेज़ी से बढ़े, 34% उछाल

केरल में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने के बाद अब कर्नाटक में भी संक्रमण के मामले काफ़ी तेज़ी से बढ़े हैं। राज्य में एक दिन में कोरोना पॉजिटिव केसों में 34 फ़ीसदी का उछाल आया है। यहाँ बुधवार को जहाँ 1531 मामले आए थे वहीं गुरुवार को 2052 मामले आए हैं।

कर्नाटक के पड़ोसी राज्य केरल में गुरुवार को 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 22 हज़ार से ज़्यादा मामले आए हैं। ये पूरे देश में हर रोज़ आ रहे मामलों के क़रीब 50 फ़ीसदी हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा गुरुवार को जारी आँकड़ों के अनुसार पूरे देश में क़रीब 43 हज़ार नये पॉजिटिव केस आए हैं।

कोरोना की तीसरी लहर आने की आशंकाओं के बीच इन राज्यों में संक्रमण बढ़ने से नये सिरे से चिंताएँ पैदा हो गई हैं। देश में संक्रमण के मामले कुछ दिन पहले तक ही 30 हज़ार से भी कम आने लगे थे लेकिन अब लगातार 40 हज़ार से ज़्यादा मामले आने लगे हैं। 

ताज़ा ख़बरें

ऐसी तेज़ी कर्नाटक में भी आती दिख रही है। राज्य की राजधानी बेंगलुरु में ही बुधवार को जहाँ 376 मामले आए थे वहीं गुरुवार को 505 मामले आए हैं। यह 34 प्रतिशत की बढ़ोतरी है। कर्नाटक में पिछले 24 घंटों में संक्रमण के कारण 35 मौतें दर्ज की गईं। राज्य में कोरोना के मामले अब 29 लाख से ज़्यादा हो गए हैं और मृतकों की संख्या 36 हज़ार से ज़्यादा हो गई है।

राज्य के स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या 23 हज़ार से ज़्यादा है। हालाँकि, एक रिपोर्ट अच्छी है कि राज्य की पॉजिटिविटी दर 1.37 प्रतिशत है। 5 फ़ीसदी से नीचे यह दर रहने पर माना जाता है कि स्थिति बेहतर है। 

संक्रमण के मामले तब बढ़ रहे हैं जब राज्य में क़रीब 10 दिन पहले ही कोरोना प्रतिबंधों में ढील दी गई है। राजधानी बेंगलुरू में अब व्यस्त समय में सड़कों पर ट्रैफिक भरा रह रहा है। बसों और ट्रेनों में पूरी तरह बैठने की अनुमति दी गई है। पूजा स्थल पर अब अनुष्ठान कर सकते हैं।

कोविड संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान सख्त लॉकडाउन लगाया गया था। उस दौरान हर रोज़ 50 हज़ार केस आने लगे थे और लोगों को अस्पताल में बिस्तर, दवाएँ और ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए संघर्ष करना पड़ा था।

बता दें कि कर्नाटक के पड़ोसी राज्य में केरल में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने पर शनिवार से दो दिन के लिए संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा। इधर केंद्र सरकार ने भी राज्य में संक्रमण के मामले बढ़ने पर केंद्र की टीम भेजने का फ़ैसला लिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने एक ट्वीट में कहा, 'केंद्र सरकार एनसीडीसी निदेशक की अध्यक्षता में 6 सदस्यीय टीम केरल भेज रही है। चूँकि केरल में अभी भी बड़ी संख्या में कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं, इसलिए टीम कोरोना के प्रबंधन में राज्य के चल रहे प्रयासों में सहायता करेगी।'

कर्नाटक से और ख़बरें
इन राज्यों में संक्रमण के मामले बढ़ना चिंता की बात इसलिए है कि दुनिया भर में अब तीसरी लहर दस्तक दे रही है। दुनिया के कई देशों में डेल्टा वैरिएंट की वजह से संक्रमण के मामले काफ़ी तेज़ी से बढ़े हैं। अमेरिका में फिर से 80 हज़ार से ज़्यादा केस आने लगे हैं। एक दिन पहले ही 28 जुलाई को अमेरिका में 84 हज़ार नये संक्रमण के मामले आए। ब्राज़ील में 48 हज़ार, इंडोनेशिया में 47 हज़ार, ईरान में 33 हज़ार, स्पेन, फ्रांस व इंग्लैंड में 27-27 हज़ार, रूस में 22 हज़ार, मलेशिया, मेक्सिको व दक्षिण अफ्रीका में 17-17 हज़ार, थाइलैंड में 16 हज़ार और दूसरे देशों में भी संक्रमण के मामले बढ़े हैं। संक्रमण के मामले तो भारत में भी 40 हज़ार से ज़्यादा आने लगे हैं और भारत के लिए भी सचेत होने का वक़्त है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें