loader

आख़िरकार बीजेपी ने माना, महाराष्ट्र में सरकार बनाने में सक्षम नहीं

आख़िरकार बीजेपी ने महाराष्ट्र में सरकार नहीं बनाने का फ़ैसला किया है। देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व में बीजेपी नेताओं ने शाम को राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाक़ात के बाद यह बात साफ़ कर दी। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने इसकी घोषणा की। इसके साथ ही पाटिल ने कहा कि शिवसेना चाहे तो एनसीपी-कांग्रेस के साथ सरकार बना सकती है। राज्यपाल ने शनिवार को ही बीजेपी को सरकार बनाने का न्यौता दिया था।

राज्यपाल से मुलाक़ात से पहले इस संबंध में रविवार को बीजेपी कोर कमेटी की बैठक हुई थी। चुनाव नतीजे आने के 17 दिन बाद बीजेपी यह तय नहीं कर पाई थी कि वह सरकार बनाएगी या नहीं। बीजेपी की सहयोगी पार्टी शिवसेना के सरकार में शामिल नहीं होने के फ़ैसले के बाद बीजेपी के लिए यह मुश्किल आई है। यही कारण है कि चुनाव नतीजे आने के इतने दिनों बाद भी इस पर फ़ैसला नहीं लिया जा सका था। लेकिन यह संभावना है कि शिवसेना अब एनसीपी और कांग्रेस के समर्थन से सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती है। 

ताज़ा ख़बरें
काफ़ी पहले से ही शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के मिलकर राज्य में सरकार बनाने के कयास लगाए जा रहे हैं। लेकिन कुछ समय पहले ऐसे संकेत मिले थे कि कांग्रेस आलाकमान शिवसेना को समर्थन देने के लिये राजी नहीं है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, हालाँकि महाराष्ट्र कांग्रेस के आला नेताओं ने पार्टी अध्यक्ष सोनिया गाँधी से कहा है कि वह बीजेपी को सत्ता से बाहर रखने के लिये ज़रूरी क़दम उठाने के बारे में विचार करें। महाराष्ट्र से कांग्रेस के सांसद हुसैन दलवई ने कुछ दिन पहले शिवसेना के साथ मिलकर सरकार बनाने का समर्थन किया था और सोनिया गाँधी को चिट्ठी भी लिखी थी। इसके अलावा भी कई कांग्रेस नेता इसके पक्ष में दिखते हैं।

शिवसेना की एनसीपी और कांग्रेस के साथ इन्हीं संभावनाओं को लेकर बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने टिप्पणी भी की। उन्होंने कहा कि जनादेश हमें (बीजेपी-शिवसेना) साथ काम करने के लिए मिला था, यदि शिवसेना इसका सम्मान नहीं करती है और एनसीपी-कांग्रेस के साथ सरकार बनाती है तो हमारी उनके लिए शुभकामनाएँ हैं। चंद्रकांत पाटिल ने ये शब्द यूँ ही नहीं कहे हैं। दरअसल, इसकी सुगबुगाहट कांग्रेस में भी है। 

शिवसेना को समर्थन देने को लेकर कांग्रेस में मंथन चल रहा है। पार्टी ने अपने विधायकों को ख़रीद-फरोख़्त से बचाने के लिये जयपुर में एक होटल में ठहराया हुआ है। ख़बरों के मुताबिक़, राज्य के कई कांग्रेस विधायकों ने शिवसेना को समर्थन देने की इच्छा व्यक्त की है। पार्टी के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने जयपुर में विधायकों से मुलाक़ात कर उनकी इच्छा जानने की कोशिश की है। 

महाराष्ट्र से और ख़बरें

इन बदले हुए घटनाक्रमों के बीच अब माना जा रहा है कि शिवसेना भी इस पर स्थिति साफ़ करेगी। सरकार नहीं बनाने की बीजेपी की घोषणा से पहले ही शिवसेना नेता ने अपनी पार्टी की भविष्य की रणनीति को लेकर कहा था, ‘राज्यपाल के क़दम के बाद स्थिति साफ़ हो जाने दीजिए। शिवसेना अपनी रणनीति के बारे में तब बताएगी जब कोई भी सरकार बनाने में सक्षम नहीं होगा।’ राउत ने कहा कि अगर बीजेपी सरकार बनाने का दावा पेश नहीं करती है तो शिवसेना दावा पेश करेगी। 

राउत पहले भी शिवसेना की ओर से सरकार बनाने का दावा कर चुके हैं और यहाँ तक कह चुके हैं कि शिवसेना के पास 170 विधायकों का समर्थन है। लेकिन शिवसेना के पास सिर्फ़ 56 विधायक हैं। इसका मतलब यह है कि शिवसेना की कांग्रेस-एनसीपी से पर्दे के पीछे कोई बातचीत चल रही है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें