loader

लखनऊ से मुंबई आ रही ट्रेन में गैंगरेप, 4 गिरफ़्तार

लखनऊ से मुंबई आ रही पुष्पक एक्सप्रेस में महाराष्ट्र के इगतपुरी के पास एक 20 वर्षीया महिला के साथ बीती रात चलती ट्रेन में सामूहिक बलात्कार की वारदात से सनसनी फैल गयी है।

बताया जा रहा है कि शुक्रवार की रात करीब 8 बजे के आसपास आठ लुटेरे स्लीपर बोगी में घुस आए। उन्होंने पहले यात्रियों के साथ लूटपाट की और उसके बाद एक 20 वर्षीय महिला के साथ गैंगरेप किया।

जब ट्रेन कसारा स्टेशन के पास पहुँची तो यात्रियों ने घटना की जानकारी जीआरपी को दी। जीआरपी ने मामला दर्ज कर चार लोगों को गिरफ़्तार कर लिया है, बाकी की तलाशी ली जा रही है।

बताया जा रहा है कि गुरुवार को पुष्पक एक्सप्रेस ट्रेन लखनऊ से मुंबई के लिए रवाना हुई थी। इसी बीच पीड़ित महिला अपने पति के साथ लखनऊ से स्लीपर बोगी डी- 2 में अपने पति के साथ सवार हुई। 

जीआरपी का कहना है कि जैसे ही ट्रेन महाराष्ट्र के इगतपुरी के पास पहुँची, आठ लुटेरे स्लीपर बोगी डी- 2 में घुस आए। सभी लुटेरों ने हथियारों के दम पर यात्रियों से लूटपाट शुरू कर दी। लुटेरों ने यात्रियों से उनके मोबाइल फोन, कीमती ज्वेलरी और दूसरे सामान लूट लिए।

इसी बीच जब लुटेरे डी- 2 बोगी में पहुंचे तो एक युवक ने लूटपाट का विरोध किया। इसके बाद लुटेरों ने युवक के साथ मारपीट की और उसकी पत्नी के साथ बाथरूम के पास ले जाकर गैंगरेप किया।

ख़ास ख़बरें

क्या कहना है जीआरपी का?

जीआरपी के कमिश्नर कैसर ख़ालिद का कहना है कि घटना की जानकारी जीआरपी को उस समय लगी जब पुष्पक एक्सप्रेस कसारा रेलवे स्टेशन पहुँची। यात्रियों ने लूट की जानकारी कसारा जीआरपी को दी।

कसारा जीआरपी ने फौरन ही मौके पर पहुँचकर अभिुक्तों की तलाश शुरू कर दी और यात्रियों की निशानदेही पर चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।

ख़ालिद का कहना है कि जीआरपी और क्राइम ब्रांच की टीम मिलकर मामले की जाँच कर रहे हैं। जीआरपी ने अभियुक्तों के पास से 34 हज़ार कैश बरामद कर लिया है। लुटेरों ने करीब एक लाख का सामान ट्रेन से लूट लिया था।

जिस स्लीपर डिब्बे में इस वारदात को अंजाम दिया गया, इसी कोच में यात्रा कर रहे एक यात्री ने बताया कि लुटेरों ने यात्रियों को पहले हथियार दिखाकर धमकाया और उसके बाद लूटपाट की थी। उसके बाद में एक महिला के साथ बदसलूकी भी की गई और फिर लुटेरों ने उस महिला के साथ बाद में बलात्कार किया।

gangrape in train in maharashtra - Satya Hindi

इसके पहले पुणे शहर में एक नाबालिग लड़की के साथ भी गैंगरेप का मामला सामने आया था। वहीं मुंबई के साकीनाका इलाके में एक महिला के साथ हुई बर्बरता ने पूरे देश को झकझोर दिया था।

महाराष्ट्र में महिलाओं के साथ पहले भी इस तरह की घटनाएँ घट चुकी हैं, लेकिन सरकार और प्रशासन महिलाओं को सुरक्षा देने में नाकाम रहे हैं। ऐसे में चलती ट्रेन में महिला के साथ हुए गैंगरेप की वारदात ने रेलवे सुरक्षा व्यवस्था पर ही सवाल खड़े कर दिए हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें