loader

ट्रेन का नाम 'मोदी एक्सप्रेस' रखने पर शिवसेना ने उठाये सवाल

बीजेपी विधायक नितेश राणे कोंकण में रहने वाले लोगों को गणपति उत्सव मनाने के लिए मुंबई से एक ट्रेन से भेज रहे हैं, इसका नाम 'मोदी एक्सप्रेस' रखा गया है। विधायक नितेश राणे द्वारा ट्रेन का नाम मोदी एक्सप्रेस रखे जाने पर शिवसेना ने तंज कसा है।

शिवसेना का कहना है कि अब प्रधानमंत्री मोदी कोंकण और भगवान गणपति से भी बड़े हो गए हैं, इसलिए ट्रेन का नाम 'मोदी एक्सप्रेस' रखा है। अच्छा होता कि ट्रेन का नाम 'कोंकण एक्सप्रेस' या 'गणपति एक्सप्रेस' रखते। कोंकण रेलवे ने ट्रेन का नाम 'मोदी एक्सप्रेस' रखने पर अपना पल्ला झाड़ लिया है।

बीजेपी विधायक नितेश राणे पिछले सात सालों से मुंबई में बसे कोकण वासियों के लिए हर साल गणपति उत्सव में मुंबई से सावंतवाड़ी, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग भेजने का इंतजाम करते हैं।

ख़ास ख़बरें

पूरी ट्रेन बुक

हर साल वह इन लोगों को बसों के जरिए उनके स्थानों तक भेजने का इंतजाम किया करते थे, लेकिन इस बार नारायण राणे के केंद्र में मंत्री बनने की खुशी में नितेश राणे ने एक पूरी ट्रेन को ही बुक कर लिया। इस ट्रेन में करीब पंद्रह सौ लोगों को कोंकण भेजा गया है।

यह ट्रेन मंगलवार को मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से सुबह रवाना हुई। लेकिन यह ट्रेन उस समय विवादों में आ गई जब इस ट्रेन के बाहर 'मोदी एक्सप्रेस' के पोस्टर छपे मिले। 

maharashtra BJP books modi express for ganapati festival - Satya Hindi
शिवसेना नेता कृष्णा हेगड़े ने बगैर देर लगाए इस पर सवाल उठाते हुए कहा कि नितेश राणे ने जिस तरह से इस ट्रेन को 'मोदी एक्सप्रेस' का नाम दिया है. इससे साफ जाहिर हो गया है कि मोदी जी अब कोंकण की जनता और भगवान श्री गणेश से भी ऊपर हो गए हैं। इस चलते उन्होंने इस ट्रेन का नाम मोदी एक्सप्रेस रखा है।
हेगड़े ने कहा, 

ट्रेन का नाम 'गणपति स्पेशल' या 'कोंकण स्पेशल' ट्रेन रखा जा सकता था, लेकिन 'मोदी एक्सप्रेस' नाम रखने के चलते नितेश राणे ने ना केवल कोंकण वासियों को ठेस पहुँचाई है, बल्कि गणेश भगवान का भी अपमान किया है।


कृष्णा हेगड़े, शिवसेना नेता

कोंकण रेलवे ने पल्ला झाड़ा

ट्रेन का नाम 'मोदी एक्सप्रेस' रखने के बारे में सेंट्रल रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार का कहना है कि रेलवे की तरफ से इस ट्रेन का नाम 'मोदी एक्सप्रेस' नहीं रखा गया है क्योंकि इस ट्रेन को बीजेपी विधायक नितेश राणे ने प्राइवेट तौर पर बुक किया है। ऐसे में ट्रेन का नाम क्या रखा जाए इसमें रेलवे की कोई दखलंदाजी नहीं होती है।

सुतार का कहना है कि ट्रेन की बुकिंग आईआरसीटीसी के जरिए की गई है, इसलिए यह उस व्यक्ति पर निर्भर करता है कि ट्रेन का क्या नाम रखा जाए जिसने इस ट्रेन को बुक किया है।

बीजेपी विधायक नितेश राणे से मोदी एक्सप्रेस ट्रेन के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि शिवसेना को इस तरह के धार्मिक कार्यों में राजनीति नहीं करनी चाहिए।

राणे ने कहा कि उन्हें समझ में नहीं आ रहा है कि अचानक शिवसैनिकों को हिंदू धार्मिक त्योहारों से इतनी नफ़रत क्यों होने लगी है।

आपको बता दें कि हर साल नितेश राणे मुंबई में रहने वाले कोंकण वासियों के लिए हर साल मुंबई से कोकण भेजने का पूरा इंतजाम किया करते रहे हैं। हर साल वह लोगों को बसों से भेजा करते थे, लेकिन इस बार पूरी ट्रेन को बुक करके एक साथ ही लोगों को भेजा गया है। इसके लिए लोगों को एक वक्त का खाना भी मुहैया कराया गया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें