loader

महाराष्ट्र: टिकट बंटवारे को लेकर ढीले पड़े शिवसेना के तेवर!

लगातार साढ़े चार साल तक केंद्र और राज्य की सरकार में शामिल रहकर भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के ख़िलाफ़ आक्रामक रहने वाली शिवसेना अब क्या बैकफ़ुट पर आ गयी है? लोकसभा चुनाव के लिए हुए सीटों के बंटवारे में बीजेपी से एक अतिरिक्त सीट हासिल करने और विधानसभा चुनावों में बराबर की सीटें लड़ने और महाराष्ट्र की राजनीति में बड़े भाई की हैसियत की बात करने वाली शिवसेना के तेवर अब नरम दिखाई दे रहे हैं। 
बीजेपी और शिवसेना के नेताओं के बीच सीट बंटवारे को लेकर होने वाली बैठकों से जो ख़बरें निकलकर आ रही हैं उनसे तो यही संकेत मिल रहे हैं कि न तो अब कोई बड़े भाई जैसी बात है और ना ही बराबर की सीटें।

पिछली बार अलग-अलग लड़ा था चुनाव

बीजेपी ने महाराष्ट्र में अपनी प्रमुख गठबंधन सहयोगी शिवसेना को 106 सीटों की पेशकश की है। हालांकि ऐसा लगता नहीं कि शिवसेना 120 से कम सीटें स्वीकार करेगी। बीजेपी के एक सूत्र ने बताया कि दोनों दलों के बीच सीटों के बंटवारे पर बातचीत एक या दो दिन में समाप्त हो सकती है। राज्य में विधानसभा की कुल 288 सीटें हैं। पिछली बार दोनों दलों ने अलग-अलग विधानसभा चुनाव लड़ा था। 
ताज़ा ख़बरें

बीजेपी के सूत्रों ने बताया कि पश्चिमी महाराष्ट्र में मजबूत पकड़ रखने वाली जन सुराज्य शक्ति पार्टी ने शुरुआत में नौ सीटों की मांग की थी लेकिन बाद में इसके नेता विनय कोरे ने बातचीत में चार सीटों पर सहमति जता दी है जबकि अन्य सहयोगियों के साथ बातचीत जारी है। इनमें केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले की अगुवाई वाली रिपब्लिकन पार्टी ऑफ़ इंडिया, शिव संग्राम और राष्ट्रीय समाज पार्टी शामिल है। इन तीनों राजनीतिक दलों ने बीजेपी के चुनाव चिह्न पर उनके उम्मीदवारों के चुनाव लड़ने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। 

महाराष्ट्र से और ख़बरें

महाराष्ट्र में 2014 में हुए विधानसभा चुनावों में इन राजनीतिक दलों ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था लेकिन बाद में ये एक साथ आ गए थे। बीजेपी ने 122 सीटों पर जबकि शिवसेना ने 63 सीटों पर जीत हासिल की थी। इस बार विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी बड़े पैमाने पर अन्य पार्टियों के जीते हुए विधायकों को अपनी पार्टी में शामिल कर रही है। इन विधायकों की संख्या को आधार बनाकर भी वह शिवसेना पर दबाव बनाने का काम कर रही है। वैसे इस बार शिवसेना भी दूसरे दलों के कई विधायकों को अपनी पार्टी में शामिल कराने में सफल हुई है। 

बीजेपी ज़्यादा सीटें लेने के लिए एक और बात को बड़े आधार के रूप में पेश कर रही है वह है कश्मीर से धारा 370 हटाना। सीटों के बंटवारे को लेकर जो सौदेबाजी चल रही है उसमें यह भी एक बड़ा मुद्दा है। 

बीजेपी के नेता सीटों के बंटवारे को लेकर चल रही बातचीत में बड़े जोर-शोर से यह तर्क दे रहे हैं कि 370 हटाने से उनके जनाधार में बड़ी तेजी से वृद्धि हुई है लिहाजा उन्हें ज़्यादा सीटें चाहिए।

लोकसभा चुनाव और उसके बाद कुछ दिनों तक शिवसेना और बीजेपी नेताओं की परस्पर बयानबाज़ी को देखकर यह आशंका व्यक्त की जा रही थी कि यह गठबंधन टूट सकता है। लेकिन पिछले कुछ दिनों में हुए घटनाक्रम जिनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुंबई यात्रा भी शामिल है, के बाद गठबंधन बने रहने के प्रबल आसार बढ़ गए। 

मोदी ने उद्धव को बताया छोटा भाई 

प्रधानमंत्री मोदी ने भी अपने भाषण के दौरान गठबंधन की बात कही थी और सार्वजनिक सभा में उद्धव ठाकरे को अपना छोटा भाई कहकर संबोधित किया था। मोदी के इस संबोधन को इस बात से भी जोड़कर देखा गया था कि क्या अब शिवसेना छोटे भाई की भूमिका में अपने आपको सहज महसूस करने लगी है? क्योंकि यह पहली बार होगा जब महाराष्ट्र की राजनीति के इस भगवा राजनीतिक गठबंधन में सीटों की संख्या का प्रस्ताव बीजेपी की तरफ़ से दिया जा रहा है। 

साल 2015 के विधानसभा चुनाव का गठबंधन इन दोनों पार्टियों में महज कुछ सीटों पर सहमति नहीं बन पाने की वजह से टूट गया था। लेकिन अब जो ख़बरें मिल रही हैं कि बीजेपी शिवसेना के लिए 120 से कम ही सीट छोड़ने के मूड में है तो यह इस बात का भी संकेत है कि अगला मुख्यमंत्री बीजेपी का ही होगा। जबकि शिवसेना लोकसभा चुनाव के बाद से ही मुख्यमंत्री पद को लेकर काफ़ी आसक्त दिखती रही है। 

लोकसभा चुनाव में हुए गठबंधन के बाद शिवसेना के नेता शिवसैनिकों में यह संदेश भेजने लगे थे कि यह समझौता इस शर्त पर किया गया कि अगला मुख्यमंत्री उन्हीं की पार्टी का होगा। जब मुख्यमंत्री पद के लिए दोनों ओर के नेताओं की बयानबाज़ी बढ़ी तो उद्धव ठाकरे और देवेंद्र फडणवीस ने यह बयान देने शुरू कर दिए कि उन लोगों ने सब कुछ तय कर लिया है और समय आने पर उसे सार्वजनिक कर दिया जाएगा। 

लेकिन अब जब सीटों के बंटवारे को लेकर चर्चा पूरी होने वाली है तो यह संकेत स्पष्ट नज़र आने लगे हैं कि शिवसेना कहीं ना कहीं बैकफ़ुट पर आ गई है। अब सवाल यह उठता है कि कम सीटें मिलने की स्थिति में क्या शिवसेना में भी भगदड़ मचेगी? महाराष्ट्र नव निर्माण सेना (मनसे) के नेताओं की मानें तो ऐसा होने की प्रबल संभावनाएं हैं। 

संबंधित ख़बरें
बीते शुक्रवार को मनसे की बैठक हुई थी और उसमें भी यह मुद्दा उठा था। पार्टी के कुछ नेताओं ने बैठक के बाद इस बात का संकेत भी दिया है कि वे बीजेपी-शिवसेना गठबंधन में सीटों के बंटवारे की घोषणा का इंतज़ार कर रहे हैं। इनका कहना है कि शिवसेना के कई नेता उनके संपर्क में हैं और वे भी टिकट बंटवारे की घोषणा का ही इंतज़ार कर रहे हैं। वैसे राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल की मानें तो वह सीटों के बंटवारे के बाद बीजेपी में गए कई नेताओं की वापसी का दावा कर रहे हैं। उनका कहना है कि टिकट नहीं मिलने की वजह से कई बीजेपी नेता पार्टी छोड़ेंगे। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजय राय

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें