loader

मुंबई: सेक्सटॉर्शन रैकेट का भंडाफोड़, बॉलीवुड हस्तियों से वसूले करोड़ों

मुंबई पुलिस की साइबर सेल ने सोशल मीडिया के जरिए सेक्सटॉर्शन रैकेट चलाने वाले बड़े गिरोह का पर्दाफाश किया है। यह गिरोह बॉलीवुड की भी कई नामचीन हस्तियों से करोड़ों रुपये वसूल चुका है। लगातार मिल रही शिकायतों के बाद मुंबई क्राइम ब्रांच की साइबर सेल ने ओडिशा, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र से एक नाबालिग समेत पांच अभियुक्तों को गिरफ़्तार किया है। 

साइबर सेल को अभियुक्तों से 250 से अधिक अश्लील वीडियो भी मिले हैं। पुलिस की जांच में पता लगा है कि इन अभियुक्तों ने देश के अलग-अलग हिस्सों में हजारों लोगों से करोड़ों रुपये की वसूली की है।

पिछले 6 महीनों में मुंबई क्राइम ब्रांच की साइबर सेल से कई लोगों ने शिकायत की थी कि उनसे सोशल मीडिया के जरिए वसूली की गई है। साइबर सेल ने जब जांच का दायरा बढ़ाया तो उसके पास और दूसरे पीड़ित भी अपनी शिकायत लेकर पहुंचने लगे। 

ताज़ा ख़बरें

फर्जी अकाउंट बनाए थे

मुंबई क्राइम ब्रांच के चीफ मिलिंद भारंबे का कहना है कि अभियुक्त सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लड़कियों के नाम से फर्जी अकाउंट बनाते थे और अच्छी जगह काम करने वाले पुरुषों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजा करते थे। आरोपी हमेशा हाई प्रोफाइल और अमीर लोगों से संबंध बनाने में ज्यादा दिलचस्पी रखते थे क्योंकि उनसे वसूली की रकम ज्यादा मिलने का भरोसा होता था। 

मुंबई क्राइम ब्रांच की जांच में सामने आया है कि अभियुक्तों ने 12 फर्जी अकाउंट और छह फर्जी ईमेल आईडी बना रखी थीं। इनका इस्तेमाल सोशल मीडिया अकाउंट बनाने के लिए किया जाता था।

चैटिंग, वीडियो कॉल

अभियुक्तों ने पूछताछ के दौरान यह भी बताया कि वे किसी एक एक व्यक्ति से पहले कई महीनों तक चैटिंग किया करते थे और लोगों को जब उनपर भरोसा हो जाता था तो उन्हें वीडियो कॉल किया करते थे। इसके बाद अभियुक्त जिस भी व्यक्ति से वीडियो चैट किया करते थे, उसे कपड़े उतारने को कहते थे। जब सामने वाला व्यक्ति कपड़े उतार देता था तो उसका वीडियो बनाकर उस व्यक्ति को ब्लैकमेल किया करते थे। 

क्राइम ब्रांच की जांच में पता लगा है कि इन अभियुक्तों ने करीब 100 से भी ज्यादा छोटे-बड़े फ़िल्मी सितारों को निशाना बनाया था, जिसमें बॉलीवुड के एक मशहूर अभिनेता का नाम भी शामिल है। इसके अलावा इस गिरोह ने महाराष्ट्र के मुंबई, ठाणे, पुणे, नागपुर और दूसरे राज्यों के पुरुषों को भी अपना निशाना बनाया था। 

जांच में यह भी सामने आया है कि यह गिरोह ज्यादातर इंस्टाग्राम पर मौजूद लोगों को निशाना बनाता था। इस गिरोह ने सैकड़ों लोगों से करोड़ों रुपये वसूले हैं। 

नेपाल में खोला था खाता 

मुंबई क्राइम ब्रांच की साइबर सेल के मुताबिक़, अभियुक्तों ने वसूली की रकम लेने के लिए नेपाल में एक बैंक खाता भी खोला हुआ था। अभियुक्तों ने पुलिस को बताया है कि नेपाल में जो बैंक अकाउंट खोला गया था वह भी फर्जी कागजात के जरिए खोला गया था। ताकि जांच एजेंसियां उन तक ना पहुंच पाएं। 

महाराष्ट्र से और ख़बरें

गिरफ्तार किए गए अभियुक्तों में एक अभियुक्त इंजीनियर है। इसी इंजीनियर ने जांच एजेंसियों से बचने के लिए भारत में अकाउंट नहीं खोला क्योंकि उसे पता था कि अगर जांच एजेंसियां इस गिरोह तक पहुंची तो भारत में उनका अकाउंट बंद हो जाएगा। यही कारण है कि उन्होंने नेपाल में बैंक अकाउंट खोलने का फैसला किया। 

जैसे-जैसे साइबर सेल की जांच आगे बढ़ती जा रही है वैसे-वैसे इन अभियुक्तों से नई-नई जानकारियां सामने आ रही हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें