loader

मुंबई के साकीनाका रेप केस में शिवसेना बनाम उत्तर भारतीय लड़ाई शुरू?

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के एक आदेश पर विवाद हो गया है। साकीनाका निर्भया बलात्कार केस के बाद उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र पुलिस के साथ हुई बैठक में परप्रांतीय लोगों का ब्योरा मांगा था। आदेश में उद्धव ठाकरे की ओर से कहा गया था कि महाराष्ट्र में आने जाने वालों का रजिस्ट्रेशन होना चाहिए। इसके बाद शिवसेना ने अपने मुखपत्र सामना के ज़रिये हमला करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश के जौनपुर पैटर्न ने महाराष्ट्र में कितनी गंदगी फैला रखी है ये साकीनाका निर्भया केस से साफ़ हो जाता है। शिवसेना के इस बयान के बाद लगता है कि अब एक बार फिर से शिवसेना बनाम उत्तर भारतीय की लड़ाई की शुरुआत हो गयी है।

दरअसल, मुंबई के साकीनाका में बीते शुक्रवार को एक 34 वर्षीय महिला के साथ बलात्कार हुआ था और दिल्ली की निर्भया की तरह उसके साथ दरिंदगी की गई थी जिसके बाद अस्पताल में पीड़िता की मौत हो गयी थी। उसके बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे सोमवार को महाराष्ट्र के डीजीपी, पुलिस कमिश्नर और गृहमंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। तभी उद्धव ने बैठक में अधिकारियों से कहा कि महाराष्ट्र में आने वाले हर परप्रांतीय की जानकारी होनी चाहिए ताकि पता लग सके कि कितने लोग मुंबई सहित महाराष्ट्र में आये।

ताज़ा ख़बरें

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का यह आदेश बैठक तक ही सीमित नहीं रहा। इसके बाद उनके इस आदेश को तमाम पुलिस स्टेशनों को भी भेज दिया गया। इस आदेश में कहा गया कि मुंबई पुलिस के थानों को दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों की जानकारी रखनी चाहिए। ये लोग कहाँ से आ रहे हैं और कहाँ जा रहे हैं इस बारे में भी पुलिस को सूचना रखनी चाहिए। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का यह आदेश जैसे ही विपक्षी दलों तक पहुँचा उन्होंने फौरन ही ठाकरे के इस आदेश को समाज को तोड़ने वाला बताया।

दरअसल, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने यह बयान मुंबई के साकीनाका में हुए महिला के बलात्कार के संदर्भ में दिया था। क्योंकि उस मामले में आरोपी उत्तर प्रदेश के जौनपुर का रहने वाला था। शिवसेना का उत्तर भारतीयों पर किया गया है यह हमला यहीं नहीं रुका। शिवसेना ने सामना के ज़रिए संपादकीय में लिखा कि उत्तर प्रदेश के जौनपुर पैटर्न ने महाराष्ट्र में कितनी गंदगी फैला रखी है ये साकीनाका निर्भया केस से साफ़ हो जाता है।

यह पहला मौक़ा नहीं है जब महाराष्ट्र की पार्टियों ने उत्तर भारतीयों को लेकर कोई टिप्पणी की हो। इससे पहले भी राज ठाकरे की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना और शिवसेना उत्तर भारतीयों को लेकर कई बार राजनीति कर चुकी हैं। महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना की शुरुआत ही उत्तर भारतीय लोगों की पिटाई किए जाने के बाद हुई थी। 

उसके बाद शिवसेना ने भी कई मौक़ों पर उत्तर भारतीय लोगों के साथ मारपीट की थी। इसके बाद साकीनाका में निर्भया के साथ हुई दरिंदगी के बाद एक बार फिर से शिवसेना ने उत्तर भारतीयों को कटघरे में खड़ा कर दिया है। महाराष्ट्र बीजेपी के उत्तर भारतीय नेता कृपाशंकर सिंह जौनपुर के रहने वाले हैं। कृपाशंकर ने ठाकरे पर निशाना साधते हुए कहा कि शिवसेना द्वारा महाराष्ट्र में किए गए दुराचार को जौनपुर पैटर्न बता कर उन्होंने पूरे उत्तर भारतीयों का अपमान किया है। कृपाशंकर का कहना है कि शायद उद्धव ठाकरे को यह पता नहीं है कि जौनपुर उत्तर प्रदेश का वह ज़िला है जिसके एक गाँव से 40 आईएएस और आईपीएस भी निकलते हैं। ऐसे में एक व्यक्ति द्वारा किया गया कोई कृत्य पूरे जौनपुर को बदनाम नहीं कर सकता।

महाराष्ट्र से और ख़बरें

उद्धव के इस आदेश के बाद महाराष्ट्र में बीजेपी हमलावर हो गयी है। बीजेपी ने उद्धव के आदेश को समाज को तोड़ने वाला बताया है। बीजेपी विधायक अतुल भातखलकर ने सीएम उद्धव ठाकरे के ख़िलाफ़ धारा 153A के तहत समता नगर पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई है। अतुल का कहना है कि पुलिस ने 4 दिनों में ठाकरे के ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज नहीं की तो वो अदालत का दरवाजा खटखटाएंगे।

आपको बता दें कि मुंबई के साकीनाका में बीते शुक्रवार को एक टेम्पो के भीतर एक महिला के साथ बलात्कार और दरिंदगी की गई थी। उसके बाद पीड़ित की शनिवार को इलाज के दौरान मौत हो गयी थी। मुंबई की इस घटना ने साल 2012 में दिल्ली में चलती बस में हुई ‘निर्भया’ बलात्कार कांड की याद को ताज़ा कर दिया था। हालाँकि घटना के कुछ घंटे बाद ही पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें