loader
फ़ाइल फोटो

यूपी चुनाव से पहले महंगाई के ख़िलाफ़ 32000 किमी पदयात्रा करेगी कांग्रेस

उत्तर प्रदेश में सिर्फ़ तीन महीने बाद होने जा रहे विधानसभा चुनावों में अपना सब कुछ झोंकने में जुटी कांग्रेस अब पदयात्रा के ज़रिए माहौल बनाएगी। प्रदेश के सभी विधानसभाओं में पदयात्रा से 32240 किलोमीटर की दूरी तय करने का फ़ैसला किया गया है। चुनावों में अधिकांश स्थानों पर सपा-बीजेपी के बीच सीधा मुक़ाबला बताया जा रहा है, लेकिन उनके बीच अपनी जगह बनाने में जुटी कांग्रेस 5000 नुक्कड़ सभाएँ भी करेगी।

इससे पहले अक्टूबर में कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में चार अलग-अलग जगहों से वाहनों के ज़रिए प्रतिज्ञा यात्रा निकाली थी। अब पार्टी प्रदेश की सभी विधानसभाओं में पदयात्रा निकालेगी। विधानसभा के टिकटों में महिलाओं को 40 फ़ीसदी आरक्षण, लड़कियों को स्मार्ट फोन, स्कूटी, दस लाख तक मुफ्त सरकारी ईलाज, महिलाओं को मुफ्त तीन गैस सिलेंडर, मुफ्त बस यात्रा और किसानों की कर्जमाफी जैसे वादों के साथ विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने सत्ता पक्ष के साथ ही विपक्ष में भी हलचल पैदा कर दी है। मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी और योगी के गढ़ गोरखपुर में बड़ी रैली कर प्रियंका गांधी ने अपनी ताक़त भी दिखायी है।

ताज़ा ख़बरें

कांग्रेस ने इस कार्यक्रम को महंगाई के ख़िलाफ़ पदयात्रा का नाम दिया है। पदयात्रा के दौरान पार्टी के बड़े नेता जो खास तौर पर संबंधित क्षेत्र से आते हों, वो मौजूद रहेंगे। पहले की तरह ही इसे प्रतिज्ञा पदयात्रा का नाम दिया गया है। कांग्रेस मीडिया विभाग के वाइस चेयरमैन पंकज श्रीवास्तव के मुताबिक़ नेहरू जयंती 14 नवंबर से 24 नवंबर के बीच 403 विधानसभाओं में 'बीजेपी हटाओ-महंगाई भगाओ' के नारे के तहत पदयात्रा निकलेगी।

हर दिन सात गाँवों व वार्डों से निकलेगी यात्रा

कार्यक्रम के मुताबिक़ प्रत्येक दिन न्यूनतम 10 किलोमीटर की पदयात्रा होगी। पंकज श्रीवास्तव ने बताया कि हर दिन न्यूनतम 7 ग्रामसभाओं या वार्डों से होकर पदयात्रा निकलेगी। पदयात्रा के दौरान महँगाई की समस्या पर नागरिकों के साथ बैठक होगी और घर-घर कांग्रेस के प्रतिज्ञापत्र का वितरण होगा। पदयात्रा के रूट पर पड़ने वाले हाट व बाज़ार में शाम को रोज़ाना नुक्कड़ सभा होगी। प्रत्येक विधानसभा में कुल 8 नुक्कड़ सभाएँ होंगी।

हर दो दिन की यात्रा के बाद एक दिन का विश्राम होगा। कुल मिलाकर एक विधानसभा में चार टुकड़ों में आठ दिन की पदयात्रा होगी। प्रत्येक विधानसभा में 80 किलोमीटर की पदयात्रा होगी जो न्यूनतम 60 ग्रामसभाओं या वार्डों से होकर निकलेगी। 

हाल के दिनों में कांग्रेस ने न्याय पंचायत व ग्राम पंचायत स्तर पर संगठन तैयार किया है। पार्टी का मानना है कि संगठन निर्माण का फायदा इस पदयात्रा में मिलेगा।

गाँवों में होंगी 24000 बैठकें, परखी जाएगी संगठन की चुस्ती

यूपी में कांग्रेस की पदयात्रा के दौरान प्रदेश के गांवों में बैठकों का दौर चलेगा। ये बैठकें अनौपचारिक तरीक़े से संवाद का ज़रिया बनेंगी जहां लोगों से महंगाई के असर, इससे निपटने के सरकारी उपायों, नाकामी और खेती किसानी पर हुए असर के बारे में बात करने के साथ ही रोजगार के घटते अवसरों पर चर्चा होगी। पंकज श्रीवास्तव कहते हैं कि जहां पूरे प्रदेश में 32,240 किलोमीटर की पदयात्रा होगी वहीं 24,180 ग्रामस्तरीय बैठकें होंगी। कुल 5000 नुक्कड़ सभाओं का आयोजन होगा। कई विधानसभा क्षेत्रों में पदयात्रा में शामिल नेता गांवों में ही रात्रि विश्राम भी करेंगे। पदयात्रा के दौरान सुबह प्रभातफेरी भी निकाली जाएगी और कांग्रेस से जुड़े गीत भी गाए जाएंगे। गांवों में पदयात्रा के पहुँचने के साथ स्थानीय संस्कृति के मुताबिक़ कार्यक्रम भी होंगे।

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

महिलाओं, किसानों, युवाओं पर कांग्रेस का फोकस

यूपी चुनावों में कांग्रेस का सबसे ज़्यादा जोर महिलाओं, किसानों और युवाओं पर है। पार्टी ने अब तक जो संकल्प पत्र के ज़रिए वादे किए हैं वो इन्हीं वर्गों से संबंधित हैं। महिलाओं को टिकट देना, मुफ्त गैस सिलेंडर, सरकारी बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा, 12वीं की छात्राओं को स्मार्टफोन और स्नातक छात्राओं को स्कूटी हो या बड़े पैमाने पर महिलाओं के सेवायोजना वाली आंगनबाड़ी व आशा बहुओं जैसी नौकरियों में मानदेय को बढ़ाकर 10000 रुपये किए जाने जैसे वादे इस वर्ग को लुभाने के लिए किए गए हैं। बेरोजगार नौजवानों से पार्टी लगातार संवाद कर रही है और उनसे जुड़े मुद्दे उठा रही है। किसानों की कर्ज माफी के साथ ही उन्हें धान गेहूं की क़ीमत 2500 रुपये प्रति क्विंटल व गन्ना 400 रुपये प्रति क्विंटल खरीद का वादा भी कांग्रेस ने किया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
कुमार तथागत

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें