loader

लखनऊ : ऑक्सीजन माँग रही गुस्साई भीड़ ने अफ़सरों पर किया हमला

उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन की कमी से दम तोड़ रहे मरीजों के परिजनों में गुस्सा बढ़ता जा रहा है। ऑक्सीजन के किल्लत से मारे मारे फिर रहे तीमारदारों का गुस्सा सड़कों पर दिखने लगा है। 

अपने परिजनों के लिए ऑक्सीजन तलाश रहे तीमारदारों ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों पर राजधानी लखनऊ में सोमवार को हमला बोल दिया। गुस्साई भीड़ कई जगहों पर ऑक्सीजन उत्पादक संयंत्रों और आपूर्ति करने वाले प्रतिष्ठानों को घेरे हुए है। रेमिडिसिविर जैसे प्राणरक्षक इंजेक्सन की भी प्रदेश में भारी किल्लत है, इसकी जमकर कालाबाजारी हो रही है।

ख़ास ख़बरें
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऑक्सीजन व रेमिडिसिविर इंजेक्शन की कालाबाजारी करने वालों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) लगाने का आदेश दिया है।

आगजनी की कोशिश

सोमवार को लखनऊ में ऑक्सीजन को लेकर भीड़ ने हमला बोल दिया। भीड़ ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आग के हवाले करने की कोशिश की। ऑक्सीजन फैक्ट्री के बाहर सिलेंडर की माँग कर रही भीड़ ने स्वास्थ्य विभाग के अफसरों पर हमला कर दिया।

घटना लखनऊ के तालकटोरा औद्योगिक इलाके की हैं, जहाँ आक्सीजन फैक्ट्री के बाहर खड़ी भीड़ ने स्वास्थ्य विभाग के अफ़सरों को घेरकर उन्हें जलाने की कोशिश की।

ऑक्सीजन के लिए लोगों ने फैक्ट्री को घेर रखा था। हालांकि घटना में अधिकारी किसी तरह बचकर भागने में सफल रहे और ज़िलाधिकारी व पुलिस कमिश्नर को पूरी जानकारी दी गयी।
हमले के बाद अधिकारी पीछे के रास्ते से भागने में कामयाब रहे। जान बचाकर भागे अफ़सरों ने पुलिस को सूचना दी। देर शाम तक सैकड़ों लोगों की भीड़ ने ऑक्सीजन फैक्ट्री को घेर रखा था।

ऑक्सीजन की किल्लत

उत्तर प्रदेश की राजधानी सहित तमाम जिलों में ऑक्सीजन की ज़बरदस्त किल्लत चल रही है। हालांकि रविवार की रात केंद्र सरकार के निर्देश के बाद प्रदेश में सभी औद्योगिक प्रतिष्ठानों में ऑक्सीजन के इस्तेमाल पर रोक लगा दी गयी है।

लघु उद्यम मंत्री व अपर मुख्य सचिव को ऑक्सीजन का उत्पादन करने वाले उद्योगों की निगरानी करने व आपूर्ति पर नज़र रखने को कहा गया है। ऑक्सीजन की कमी का आलम यह है कि दवा की दुकानों पर बिकने वाले छोटे सिलेंडर तक गायब हो गये हैं। 

lack of oxygen in uttar pradesh, officials attacked - Satya Hindi

हाईकोर्ट ने दिए निर्देश

सोमवार को कोरोना मामलों देखते हुए हाईकोर्ट ने लखनऊ और प्रयागराज ज़िला प्रशासन को इलाज के सभी बंदोबस्त करने के निर्देश दिए हैं। हाईकोर्ट ने कोरोना के इलाज की दवाएँ ऑक्सीजन सिलेंडर सहित बाकी व्यवस्थाएं रखने के निर्देश दिए हैं।

हाईकोर्ट ने लखनऊ, प्रयाग, गोरखपुर, कानपुर व वाराणीस में 26 अप्रैल तक लाकडाउन लगाने के भी निर्देश दिए हैं। हालांकि इसके जवाब में सरकार के प्रवक्ता ने कहा है कि उच्च न्यायालय के आदेश के मुताबिक प्रदेश में कोरोना के मामले बढ़े है, और सख्ती कोरोना के नियंत्रण के लिए आवश्यक है।

lack of oxygen in uttar pradesh, officials attacked - Satya Hindi

कोरोना का क़हर जारी

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस का क़हर जारी है। सोमवार को ही प्रदेशभर में 28,200 नए कोरोना के मामले सामने आए हैं। पूरे प्रदेश में 24 घंटे में 167 मरीजों की मौत हो चुकी है। अकेले लखनऊ में करीब 5,800 नए मामले मिले हैं। सरकार की ओर से दी गयी जानकारी के मुताबिक़, राजधानी लखनऊ में 24 घंटे में 22 मौतें हुईं हैं। 

इसके साथ ही लगातार बढ़ती जा रही गंभीर मरीजों की तादाद के लिए अस्पतालों में बिस्तर कम कम पड़ रहे हैं। राजधानी लखनऊ में सोमवार को 96 और निजी अस्पतालों को कोविड मरीजों के लिए आरक्षित कर दिया है।

शासन के निर्देश पर लखनऊ ज़िला प्रशासन ने 96 निजी अस्पतालों की सूची जारी की गयी है। अब इन 96 निजी अस्पतालों में भी कोविड मरीज इलाज करा सकेंगे।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में रजिस्टर्ड 96 अस्पताल कोविड इलाज के लिए भी अधिकृत  कर दिए गए हैं। इस तरह अब तक राजधानी के 113 निजी अस्पतालों को कोविड इलाज के लिए अधिकृत किया गया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
कुमार तथागत

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें