loader

अयोध्या राममंदिर निर्माण के लिए दिए गए 15000 बैंक चेक बाउंस

अयोध्या में राम जन्मभूमि पर बन रहे मंदिर के निर्माण के लिए दिए गए 15000 से ज़्यादा दानदाताओं के चेक बाउंस हो गए हैं। इन दानदाताओं ने बैंक चेकों के ज़रिए 22 करोड़ रुपये का चंदा दिया था। बाउंस होने वाले चेकों में ज़्यादातर दानदाताओं के खाते में पैसा ही नहीं था। मंदिर निर्माण के लिए बनाए गए राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के ऑडिट में इसका खुलासा हुआ है।

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए इस साल जनवरी और फ़रवरी में चलाए गए डेढ़ महीने के चंदा जुटाने के अभियान के दौरान क़रीब 4500 करोड़ रुपये देश भर से एकत्र किए गए थे। हालाँकि अभी भी कुल जमाराशि का अंतिम ब्यौरा नहीं मिल सका है। यह चंदा केवल देश के विभिन्न राज्यों से आया है। मंदिर निर्माण के लिए गठित ट्रस्ट अब विदेश में रहने वालों के लिए अलग से चंदा जुटाने का अभियान चलाएगा। ट्रस्ट से जुड़े लोगों के मुताबिक़ हाल ही में मंदिर निर्माण के लिए दान जुटाने के लिए चलाए गए समर्पण निधि अभियान के प्रति लोगों के उत्साह को देखते हुए अब मंदिर परिसर के विस्तार की योजना बनाई गयी है। समर्पण निधि अभियान में 10 लाख टोलियों में क़रीब 40 लाख लोगों ने निधि जुटाने का काम किया।

ताज़ा ख़बरें

अकेले अयोध्या में मिले 2000 चेक बाउंस

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के ऑडिट के मुताबिक़ जो चेक बाउंस हुए हैं उनमें भी सबसे ज़्यादा वो हैं जो अयोध्या में ही दिए गए हैं। राम मंदिर शिलान्यास और उसके बाद वहाँ आने वाले श्रद्धालुओं ने भारी तादाद में नकद, सोने चांदी व बैंक चेकों के माध्यम से दान दिया है। अयोध्या में मिले 2000 से ज़्यादा चेक बाउंस हुए हैं। ऑडिट रिपोर्ट में कहा गया है चेकों के बाउंस होने की बड़ी वजह खातों में पैसा नहीं होना है जबकि कुछ तकनीकी कारणों से कैश नहीं हो सके हैं। ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा का कहना है कि तकनीकी कारणों से बाउंस होने वाले चेकों के दानदाताओं से फिर से चंदा देने के लिए कहा जाएगा।

10 करोड़ परिवारों से लिया गया था चंदा

मंदिर निर्माण के लिए बनाए गए राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के मुताबिक़ निधि समर्पण अभियान के दौरान 10 करोड़ परिवारों से संपर्क किया गया। उन्होंने बताया कि मुसलिम समाज ने भी निधि समर्पण अभियान के दरमियान बढ़ चढ़कर हिस्सा। लिया। राय ने कहा कि विदेशी राम भक्तों से अभी धैर्य रखने की अपील की गई। ट्रस्ट से जुड़े लोगों का कहना है कि जल्दी ही विदेशों के लिए अलग से इसी तरह का अभियान चलाया जाएगा।

ट्रस्ट के महासचिव का कहना है कि निधि समर्पण के तहत 9 लाख कार्यकर्ताओं ने घर-घर जाकर लोगों से सहयोग की अपील की।

उत्तर के राज्यों के अलावा पूर्वोत्तर में अरुणाचल प्रदेश से 450 करोड़, मणिपुर से दो करोड़, मिजोरम से 21 लाख, नागालैंड से 28 लाख, मेघालय से 85 लाख रुपये की राशि इकट्ठा की गयी है। वहीं दक्षिण के राज्यों में से तमिलनाडु से 85 करोड़ व केरल से 13 करोड़ रुपये की निधि का समर्पण किया गया है।

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

पहला चरण अगले साल होगा पूरा

अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर का शिलान्यास बीते साल 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। इसके निर्माण व प्रबंधन के लिए बनाए गए ट्रस्ट के चेयरमैन महंत नृत्यगोपाल दास को बनाया गया है जबकि प्रधानमंत्री कार्यालय में लंबे समय तक काम करने वाले नौकरशाह नृपेंद्र मिश्रा इसके साथ जुड़े हुए हैं। ट्रस्ट ने मंदिर निर्माण की ज़िम्मेदारी लार्सन एंड टूब्रो को सौंपी है जबकि अन्य सुविधाओं का विकास टाटा कन्सल्टिंग इंजीनियर्स को दी गयी है। ट्रस्ट सदस्यों का कहना है कि मुख्य मंदिर का निर्माण पाँच एकड़ में किया जा रहा  जिसका पहला चरण अगले साल तक पूरा कर लिया जाएगा।

ख़ास ख़बरें
पहले 70 एकड़ में बनाए जा रहे अयोध्या के राम जन्मभूमि मंदिर का विस्तार अब 107 एकड़ में किए जाने का भी फ़ैसला किया गया है। ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा के मुताबिक़ परिसर के विस्तार के लिए संभावनाएँ तलाशी जा रही हैं। ट्रस्ट के विस्तार के लक्ष्य को पूरा करने के लिए 14.30 लाख वर्ग फीट ज़मीन की और ज़रूरत है। ज़मीन उपलब्ध होते ही मंदिर के निर्माण के साथ ही संग्रहालय, पुस्तकालय, सभागार व अन्य सुविधाओं को बनाने का काम भी शुरू हो जाएगा।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
कुमार तथागत

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें