loader

उत्तराखंड: तीरथ सिंह रावत ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ 

तीरथ सिंह रावत उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री बने हैं। राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने बुधवार को उन्हें शपथ दिलाई। इससे पहले सुबह उन्हें बीजेपी विधायक दल का नेता चुना गया था और उन्होंने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया था। उत्तराखंड में अचानक हुए राजनीतिक घटनाक्रम के बाद त्रिवेंद्र सिंह रावत को मंगलवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफ़ा देना पड़ा था। 

तीरथ सिंह रावत वर्तमान में पौढ़ी गढ़वाल सीट से सांसद हैं और बीजेपी के राष्ट्रीय सचिव रहे हैं। वे उत्तराखंड बीजेपी के अध्यक्ष भी रहे हैं। तीरथ के नाम के एलान से लोगों को काफी हैरानी हुई है क्योंकि मुख्यमंत्री पद के लिए जो चार नाम चल रहे थे, उनमें तीरथ का नाम नहीं था। 

ताज़ा ख़बरें
तीरथ सिंह रावत राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में लंबे वक़्त तक काम कर चुके हैं और माना जा रहा है कि उनके चयन में संघ की भी अहम भूमिका रही है। 

विधायक दल की बैठक में केंद्रीय पर्यवेक्षक रमन सिंह और दुष्यंत गौतम, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत सहित तमाम बीजेपी विधायकों और सांसदों ने भाग लिया। 

इससे पहले मंगलवार को त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राज्यपाल बेबी रानी मौर्य से मुलाक़ात की थी और उन्हें अपना इस्तीफ़ा सौंप दिया था। रावत चार साल तक राज्य के मुख्यमंत्री रहे। 

उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव में बस एक ही साल का वक़्त बचा है। ऐसे में तीरथ सिंह रावत को सभी नेताओं को साथ लेकर चलना होगा और अगले चुनाव में बीजेपी को जीत दिलानी होगी। तीरथ के सामने बीजेपी आलकमान की उम्मीदों पर ख़रा उतरने की चुनौती है।
विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद तीरथ सिंह रावत ने बीजेपी आलाकमान, निवर्तमान मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत सहित सभी पार्टी नेताओं का आभार जताया। तीरथ सिंह रावत ने कहा, “मैंने कभी कल्पना नहीं की थी कि मैं उत्तराखंड का मुख्यमंत्री बनूंगा। जो जिम्मेदारी मुझे दी गई है, उसे पूरी ईमानदारी से निभाऊंगा।”  
उत्तराखंड से और ख़बरें

कौन हैं तीरथ सिंह रावत 

तीरथ सिंह रावत का जन्म 9 अप्रैल, 1964 को हुआ था। तीरथ सिंह रावत उत्तराखंड बनने के बाद बनी अंतरिम बीजेपी सरकार में प्रदेश के पहले शिक्षा मंत्री रहे हैं और उसके बाद उत्तराखंड बीजेपी के महामंत्री भी रहे। 2012 में वह चौबट्टाखाल सीट से विधायक चुने गए थे। इसके बाद 2013 से 2015 तक वह बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष रहे। 

वह अविभाजित उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता युवा मोर्चा में अहम जिम्मेदारी भी संभाल चुके हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने पूर्व केंद्रीय मंत्री भुवन चंद्र खंडूडी के पुत्र मनीष खंडूड़ी को साढ़े तीन लाख वोटों के अंतर से हराया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

उत्तराखंड से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें